Thursday, March 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG न्यूज़- कोयला मांगने महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री पहुंचे...

BCC News 24: BIG न्यूज़- कोयला मांगने महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री पहुंचे छत्तीसगढ़.. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से की मुलाकात; रायगढ़ की गारे पेलमा-2 खदान का क्लियरेंस मांगा, CM बोले- नियमानुसार मिलेगी अनुमति  

रायपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात के बाद परसा कोल ब्लॉक में खनन की अनुमति क्या मिली दूसरे राज्यों का दबाव भी बढ़ने लगा है। महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने सोमवार को रायपुर पहुंचकर मुख्यमंत्री भूपेश बघले से मुलाकात की है। उन्होंने महाराष्ट्र की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए रायगढ़ की गारे पेलमा सेक्टर-2 कोल ब्लॉक का क्लियरेंस मांगा है।

मुख्यमंत्री निवास में दोनों नेताओं की हुई मुलाकात में महाराष्ट्र के उर्जा मंत्री नितिन राउत ने बताया, छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले की गारे पेलमा सेक्टर-2 कोल ब्लॉक महाराष्ट्र विद्युत उत्पादन कंपनी (महाजेनको) को आवंटित है। महाराष्ट्र में विद्युत उत्पादन के लिए कोयला की आपूर्ति इस कोल ब्लाक से की जानी है, जिससे आने वाले समय में कोयले की आपूर्ति की निरंतरता बनी रहे। महाराष्ट्र के उर्जा मंत्री ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से कोल ब्लाक से संबंधित सभी औपचारिकताओं को जल्द पूर्ण कराने का आग्रह किया। उन्होंने इस कोल ब्लाक के लिए वन भूमि का डाइवर्जन और राज्य सरकार की अनुशंसा का अनुरोध भी किया। बताया जा रहा है, मुख्यमंत्री ने क्लीयरेंस के लिए नियमानुसार यथासंभव जल्द मदद करने का आश्वासन दिया है। मुलाकात के समय मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, उर्जा सचिव अंकित आनंद, महाजेनको के सीएमडी संजय खंडारे, डायरेक्टर पुरुषोत्तम जाधव, एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर नितिन बाघ आदि भी मौजूद थे। बताया जा रहा है, महाराष्ट्र के बाद अब गुजरात के अधिकारियों की बारी है। गुजरात की बिजली उत्पादन कंपनी को गारे पेलमा-1 कोल ब्लॉक आवंटित है।

बड़ी संख्या में विस्थापन की भी आशंका

गारे पेलमा सेक्टर-2 कोल ब्लॉक के लिए करीब 6 हजार 570 एकड़ जमीन में खनन प्रस्तावित है। इसके लिए तमनार ब्लॉक के 26 गांवोंं के करीब 5 हजार से भी ज्यादा किसानों की खेतिहर जमीन ली जानी है। वहीं कुछ गांवों पर विस्थापन का भी खतरा है। परियोजना आवंटन की शुरुआत में ग्रामीणों ने तीखा विरोध किया था। अभी विरोध के सुर कुछ मद्धिम पड़े हैं।

तमनार ब्लॉक में 215 हेक्टेयर का एरिया आएगा

महाराष्ट्र को आवंटित 22 लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष उत्पादन क्षमता वाली गारे पेलमा सेक्टर-2 खदान रायगढ़ के तमनार ब्लॉक में है। यह क्षेत्र पहले से ही अत्यधिक खनन और बिजली उत्पादन गतिविधियों से काफी प्रभावित है। इस खदान के लिए 214.869 हेक्टेयर वन भूमि को डाइवर्ट किया जाना है। वन विभाग 2021 में ही वन भूमि के डाइवर्जन की अनुशंसा कर चुका है। खदान शुरू होने से इस क्षेत्र का करीब 100 हेक्टेयर संरक्षित वन क्षेत्र खत्म हो जाएगा।

केलो नदी इस कोल ब्लॉक के बीच से जाती है

उत्तर छत्तीसगढ़ की महत्वपूर्ण नदी केलो यहां से थोड़ी दूर पर घरघोड़ा ब्लॉक की एक पहाड़ी से निकलती है। गारे पेलमा सेक्टर-2 कोल ब्लॉक से होकर गुजरती है। यह महानदी की सहायक नदी है। खनन गतिविधियों का अगर इस नदी पर विपरीत असर पड़ा तो महानदी की सेहत पर भी इसके नतीजे दिख सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular