Friday, October 25, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाMausam update : छत्तीसगढ़ में 11 अप्रैल तक बारिश की चेतावनी; रायपुर, बिलासपुर,...

Mausam update : छत्तीसगढ़ में 11 अप्रैल तक बारिश की चेतावनी; रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग में बरसेंगे बादल, अंबिकापुर में 11 डिग्री लुढ़का पारा

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मौसम में उलटफेर का दौर जारी है। आज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 9 से 11 अप्रैल तक यलो अलर्ट जारी किया गया है। अगले 3 दिनों तक रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बस्तर, और सरगुजा संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। सोमवार तड़के रायपुर, गरियाबंद सहित कुछ जिलों में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ी।

मौसम बदलने से एक ही दिन में पारा करीब 5 से 10 डिग्री तक गिर गया। शनिवार को बिलासपुर में दिन का तापमान 40.4 था जो रविवार को गिरकर 30.4 डिग्री पहुंच गया। यह सामान्य से 9 डिग्री कम रहा। अंबिकापुर में दिन का पारा सामान्य से 10 डिग्री और पेंड्रारोड में दिन का पारा सामान्य से 11 डिग्री तक गिरा है। राजनांदगांव और बस्तर में ही दिन का तापमान ज्यादा नहीं बदला।

मौसम विभाग ने आज के लिए जारी की चेतावनी।

मौसम विभाग ने आज के लिए जारी की चेतावनी।

किसानों की चिंता बढ़ी

हल्की बारिश से उमस भरी गर्मी से राहत जरूर मिली है लेकिन बेमौसम बरसात ने किसानों की फसलों के नुकसान होने की चिंता बढ़ा दी है। मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) और समुद्र से आ रही नमी के कारण ऐसा बदलाव देखने को मिल रहा है। बारिश से प्रदेश के सभी हिस्सों में दिन का तापमान लुढ़का है।

दिन का तापमान 35 डिग्री तक पहुंचा

बारिश से सभी जगहों पर दिन का तापमान 35 डिग्री या उससे नीचे पहुंच गया है। रायपुर में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री रहा। यह सामान्य से चार डिग्री कम है। मौसम बदलने से पहले यहां पारा 41 डिग्री से ऊपर चल रहा था।

दुर्ग

रविवार को दुर्ग भिलाई में सुबह से बादल छाया रहा जिससे दिन का तापमान कम रहा। शाम को भी ठंडी हवाएं चलती रहीं। रात में हल्की बारिश हुई जिससे लोगों को गर्मी से रात मिली।

शहर का तापमान

शहरअधिकतम तापमानसामान्य से अंतर
रायपुर34.2डिग्री-4 डिग्री
रायपुर (माना)33.6 डिग्री-5 डिग्री
बिलासपुर30.4 डिग्री-9 डिग्री
अंबिकापुर26 डिग्री-10 डिग्री
पेंड्रा25.2 डिग्री-11 डिग्री
राजनांदगांव39 डिग्री
दुर्ग37-2 डिग्री
जगदलपुर39 डिग्री+2 डिग्री
Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular