Saturday, June 15, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: भेंट-मुलाकात: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हसौद में ली अधिकारियों की बैठक,...

छत्तीसगढ़: भेंट-मुलाकात: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हसौद में ली अधिकारियों की बैठक, कहा- आम जनता को सरकारी योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए…

  • निष्क्रिय गौठान समितियां भंग होंगी, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश
  • मुख्यमंत्री ने कहा-एक भी पात्र हितग्राही राजीव गांधी भूमिहीन मजदूर योजना का लाभ पाने से ना हो वंचित, घर-घर करें सर्वे
  • हर गौठान को सक्रिय कर खरीदें गोबर, दिलाएं लाभ
  • कोसा बुनकरों को बस्तर से मंगाकर करेंगे कोसाफल की आपूर्ति
  • पर्यावरण अनुकूल हो फ्लाई एश का निपटारा

रायपुर: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा है कि सक्ति नया जिला बना है, लोगों में उत्साह है। जिले की स्थापना और प्रथम अधिकारी बनने का सौभाग्य आप लोगों को मिला है। पूरे जोश के साथ काम करके लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाएं। मुख्यमंत्री ने आज सक्ति जिले के हसौद ( जैजैपुर ब्लॉक) में भेंट मुलाकात अभियान के तहत अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए यह बात कही। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि अधिकारियों के साथ लाभान्वित होने वाली जनता को भी योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए। नए जिले में काम की अपार संभावनाएं हैं। आपको संतोष होगा कि जिले को मैंने स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि किसानों व ग्रामीणों की समस्या दूर करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर लगाएं। नामांकन, बटवारा, खतौनी के प्रकरणों का मौके पर निराकरण करें। सभी भूमिहीन ग्रामीण मजदूरों को राजीव गांधी न्याय योजना का लाभ दिलाएं। दौरे में योजनाओं के प्रचार प्रसार की कमी मिली। मुनादी और व्यक्तिगत संपर्क कर उन्हें लाभ दिलाएं। एक भी पात्र व्यक्ति योजना से वंचित नहीं होने चाहिए। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने जाति प्रमाण पत्रों में त्रुटि होने की गुंजाइश को दूर करने के लिए अंग्रेजी भाषा में जाति प्रमाण पत्र जारी करने को कहा। उन्होंने कहा कि इसके लिए आदेश जारी किए जा चुके हैं। इससे मात्रात्मक त्रुटि वाली समस्या दूर होगी। श्री बघेल ने कहा कि सभी गौठानों में गोबर खरीदी हो। कोई भी पंजीकृत किसान और पशुपालक गौठान के लाभ से वंचित न हो। उन्होंने गोठान की वर्तमान प्रगति पर असंतोष जताते हुए इसे सुधारने के निर्देश दिए।

हर गौठान को सक्रिय कर खरीदें गोबर, दिलाएं लाभ
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा की गौठान योजना के संचालन में जनभागीदारी जरूरी है। जो गौठान समितियां काम नहीं कर रही हैं, उन्हें भंग किया जाए। नई और उत्साही लोगों को समितियां में सदस्य बनाकर मौका मिलेगा। स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सहमति से बेहतर तरीके से गौठान संचालित हो सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बारिश थमने के बाद तेजी से सड़कों के मरम्मत काम शुरू हों। सर्वाधिक खराब रोड में पहले सुधार किया जाए। दिसंबर तक सभी मरम्मत कार्य पूरे करने के निर्देश अफसरों को दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तेजी से काम करने की जरूरत है। दो किलोमीटर सड़क बनाने के लिए दो साल तक इंतजार नहीं किया जा सकता।

श्री बघेल ने कहा कि सेमरिया पुल निर्माण के लिए अधिग्रहित 32 किसानों की मुआवजा नहीं मिलने की जानकारी आई है। प्रशासन प्राथमिकता से इनका निराकरण कर राशि दिलाएं। उन्होंने छपोरा विद्युत उपकेंद्र की समस्याएं दूर करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा की सक्ति जिले में कोसा वस्त्र का अच्छा कारोबार फैला है। काफी संख्या में लोगों को रोजगार मिला है। बुनकर समितियों को पर्याप्त कोसे फल की आपूर्ति नहीं होने की जानकारी मिलने पर मुख्यमंत्री ने कहा की बस्तर अथवा राज्य के अन्य हिस्सों से मंगाकर बुनकरों को कोसा उपलब्ध कराया जाएगा। उनका कारोबार बंद होने नहीं दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पावर प्लांट से निकले फ्लाई एश का समुचित निपटारा होने चाहिए। कहीं पर भी इसके डंप किए जाने की शिकायत दौरे में किसानों ने की है। इससे किसानों के खेत के साथ साथ पर्यावरण को भी नुकसान होता है। उन्होंने कलेक्टर सक्ति को प्लांट मालिकों की बैठक लेकर पर्यावरण अनुकूल व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्यमंत्री के सचिव श्री एस भारतीदासन, प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन, कलेक्टर नुपुर राशि पन्ना, एसपी श्री अहीरे, जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्धिकी सहित नवगठित जिले के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular