Monday, July 15, 2024
Homeछत्तीसगढ़मोहला: जिला स्थापना दिवस प्रथम वर्षगांठ कार्यक्रम...

मोहला: जिला स्थापना दिवस प्रथम वर्षगांठ कार्यक्रम…

  • जिले की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया गया समारोह
  • मुख्यातिथि श्री इंद्रशाह मंडावी ने जिलेवासियों को दी शुभकामनाएं
  • उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया जिला स्थापना समारोह

मोहला: मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी जिले के स्थापना दिवस प्रथम वर्ष के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन दशहरा मैदान में आयोजित किया गया। इस अवसर पर जिले के नागरिकों ने उमंग भरे माहौल जिला गठन का उत्साह मनाया। जिला गठन के प्रथम वर्षगाठ के अवसर पर विभिन्न विभागों के द्वारा स्टॉल लगाकर शासन की विभिन्न महत्वकांक्षी योजनाओं, सेवाओं और कार्यक्रमों की स्टॉल प्रदर्शनी लगाया। इस अवसर पर जिले में एक वर्ष में हुए विकास कार्यों को रेखांकित किया गया। स्टॉल प्रदर्शनी के माध्यम से जिले में हुए उपलब्धि और विकास कार्यों को दर्शाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री इंद्रशाह मंडावी ने कार्यक्रम में उपस्थित जनों को नव गठित जिला मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी बनने पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि क्षेत्र की जनता वर्षों से जिला गठन की मांग लगातार करते आ रहा था। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने क्षेत्र की जनता की बहू प्रतीक्षित मांग को सरकार गठन होने के उपरांत पूरा किया। उन्होंने कहा कि जिला गठन होने से क्षेत्र की जनता की बहूप्रतीक्षित मांग पूरी हुई है।

 स्थापना दिवस प्रथम वर्ष के अवसर पर कार्यक्रम
 स्थापना दिवस प्रथम वर्ष के अवसर पर कार्यक्रम

जिला बनने से क्षेत्र की जनता को अब राजनांदगांव जिले पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है। अब जिला स्तर पर होने वाले सभी प्रकार के काम मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी में होने लगा है। इससे क्षेत्र की जनता की समय, परिश्रम और राजनांदगांव जाने से होने वाले खर्च की बचत हो रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की जनता की आवश्यकता और जरूरत को ध्यान रखते हुए अनेकों प्रकार के विकास कार्य किए जा रहे हैं। मुख्य अतिथि ने कहा कि नव गठित जिले में विकास की अपार संभावनाएं हैं। जिसे समय के साथ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केवल एक वर्ष के छोटे से समय के अंतराल में जिले में हुए विकास कार्यों को देखने को मिला है। क्षेत्र को देखने से यहां हुए परिवर्तन की झलक स्पष्ट रुप से झलक रहा है।

मुख्य अतिथि श्री मंडावी ने जिला गठन के उपरांत जिले में हुए अनेक विकास कार्यों के संबंध में बताया कि जिले में महत्वपूर्ण विकास के कार्य को प्राथमिकता के साथ किया जा रहा है। जिला गठन के उपरांत यहां औंधी, खडगांव को तहसील का दर्जा दिया गया है। इससे लोगों को अनेक लाभ मिलने के साथ ही बड़ी राहत मिली है। उन्होंने आगे कहा कि नवगठित जिला मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी में जिला अस्पताल शीघ्र ही  धरातल पर आएगा। उन्होंने कहा कि 40 करोड रुपए की लागत से 200 विस्तार का जिला अस्पताल बनाया जाएगा। जिले में सिंचाई योजना को विस्तार देने का काम किया जा रहा है।

मुख्य अतिथि श्री मंडावी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल किसानों के हितों में अनेक योजनाएं संचालित कर रही है। उन्होंने कहा कि पहले किसानों की दशा दयनीय था, आज किसान खुशहाल और बेमिसाल है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन छत्तीसगढ़ की संस्कृति, परंपरा और धरोहर को सहने का काम कर रही है। अब गांव की संस्कृति, शहरों तक फैल रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री बघेल द्वारा बनाई गई योजनाओं से राज्य प्रगति की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन मिलेट को बढ़ावा दे रहा है। वर्तमान समय में मिलेट की मांग लगातार बढ़ रहा है। मुख्य अतिथि ने कहा कि किसानों से किए गए वादा मुख्यमंत्री ने सिद्दत के साथ पूरा किया है। इस वर्ष किसानों से 2800 रुपए प्रति क्विंटल कि दर से धान की खरीदी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन सभी वर्गों के हितों में योजनाएं संचालित कर रही है। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार देने का काम सरकार द्वारा किया जा रहा है। शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है। राजीव युवा मितान क्लब के जरिए गांव-गांव में संस्कृति को सहने का काम हो रहा है। मुख्य अतिथि श्री मंडावी ने उपस्थित जनों से कहा कि जिले के विकास के लिए आप सभी को मिलकर कार्य करना है। इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री मण्डावी एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने विभिन्न स्टॉल में पहुचकर लगाये प्रदर्शनी का अवलोकन किया। संसदीय सचिव श्री मण्डावी ने जिला गठन समारोह पूर्व दोपहर को कृषक कोटुम जिला स्तरीय जैविक खेती मेला एवं मिलेट कार्निवाल कार्यक्रम में शामिल होकर किसानों को संबोधित किया।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर श्री एस जयवर्धन ने जिले की उपलब्धि और विकास कार्यों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने जिला गठन के लिए उपस्थित जनों और जिले वासियों को शुभकामनाएं दिया। इस अवसर पर अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी जिला गठन और 1 वर्ष पूर्ण होने पर हार्दिक शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में उपस्थित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। उपस्थित जनप्रतिनिधियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में अध्यक्ष जनपद पंचायत मोहला श्री लगनू राम चंद्रवंशी, अध्यक्ष जनपद पंचायत अंबागढ़ चौकी श्रीमती कुमारी बाई जुरेशिया, अध्यक्ष जनपद पंचायत मानपुर श्री दिनेश शाह मंडावी, अध्यक्ष नगर पंचायत अंबागढ़ चौकी श्रीमती विद्या रमेश ताम्रकार, छत्तीसगढ़ बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष श्रीमती तेजकुंवर नेताम, सदस्य जीव जंतु बोर्ड श्री संजय जैन, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सुश्री दीप्ति गौते, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती प्रेमलता चंदेल, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हेमंत ठाकुर, एसडीएम डॉ.हेमेन्द्र भुआर्य समेत जिला स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular