Sunday, May 12, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- मां का दर्द.. भरे हुए गले से...

BCC News 24: CG न्यूज़- मां का दर्द.. भरे हुए गले से कहा- इशारों में काफी बातें करता था, हंसता- मुस्कुराता था जब से आया है, गुमसुम है

बिलासपुर: बोरवेल से 104 घंटे बाद मंगलवार को आधी रात बाहर निकाले गए 11 साल के राहुल साहू के पहले 24 घंटे थोड़े कष्ट में गुजरे हैं। पानी में लगातार डूबे-भीगे रहने से दोनों पैरों और एड़ियों में जख्म हो गए हैं। उसके चेहरे पर दहशत अब भी साफ झलक रही है, लेकिन मां गीता साहू का दर्द इन सबसे कहीं बड़ा है।

भरे हुए गले से उसने कहा – इशारों में काफी बातें करता था, हंसता-मुस्कुराता था। जब से आया है, गुमसुम है। जैसे दहशत में इशारे और हंसना-मुस्कुराना तक भूल गया है। मां कोशिश कर रही है कि किसी तरह राहुल का व्यवहार पहले जैसा हो जाए। शुरुआती 24 घंटे में ऐसा बिलकुल नहीं हुआ है।

अपोलो अस्पताल के डाक्टर कह रहे हैं – उसे शारीरिक ही नहीं, मानसिक तौर पर भी सामान्य करने की कोशिशें जारी हैं। दैनिक भास्कर ने बुधवार को सुबह राहुल की मां गीता से आईसीयू में बात की। गीता ने कहा कि हर किसी को एकटक देख रहा है, मुझे भी। न इशारे कर रहा है, न चेहरे पर कोई भाव हैं।

हां, दहशत जरूर दिख रही है। पांच दिन और चार रातें बच्चे ने इतनी मुश्किल में गुजारीं। सरकार और बचाव दलों की कोशिश तथा भगवान की कृपा से वह सकुशल बाहर आ गया है। बस, भगवान उसे पहले की तरह कर दे। वह हंसना-मुस्कुराना और इशारों से बात करना शुरू कर दे। गौरतलब है, राहुल मूक-बधिर है।

हेल्थ बुलेटिन: स्किन और ब्लड इंफैक्शन
अपोलो अस्पताल में राहुल साहू के परिजन को किसी से भी बात करने की मनाही है। डॉक्टर ही राहुल का हेल्थ बुलेटिन जारी कर रहे हैं। बुधवार को उसका सीटी स्कैन हुआ। इस समय मां और बुआ साथ थीं। इलाज में लगे सीनियर कंसल्टेंट डॉ. सुशील कुमार एवं डॉ. इंदिरा मिश्रा ने बताया कि राहुल को सीवियर स्किन इंफैक्शन है।

यह दोनों पैरों में नजर आ रहा है। लगातार पानी में रहने से संभवत: यह हुआ है और ब्लड में भी इंफेक्शन दिख रहा है। इसके लिए बाहर के विशेषज्ञों से भी सलाह लेकर इलाज कर रहे हैं। आने वाले सात दिन तक उसकी गहन निगरानी की जरूरत है। राहुल के इलाज के लिए बनाए गए पैनल में इन दोनों के अलावा डॉ. सुनील केडिया भी हैं।

राहुल खतरे से बाहर नहीं, दिखे कई कॉम्प्लिकेशंस
राहुल के शरीर पर कई तरह के कॉम्प्लिकेशंस नजर आने लगे हैं। स्किन और ब्लड में इन्फेक्शन मिले हैं। फिलहाल स्थिति आउट ऑफ डेंजर नहीं है। चेस्ट एक्सरे में निमोनिया के लक्षण नहीं हैं, इसलिए ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ रही। लगातार 104 घंटे तक पानी में रहने से कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस का डर रहता है। सेप्टीसीमिया जैसी स्थिति बनती है। -डॉ. इंदिरा मिश्रा, पीडियाट्रिशियन अपोलो हॉस्पिटल

सीएम भूपेश दिल्ली से आते ही राहुल से मिले, मां बोली- आप ही हमारे भगवान

बच्चे की पढ़ाई का खर्च उठाएगी सरकार
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार को दिल्ली से लौटते ही राहुल से मिलने अपोलो हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से राहुल की सेहत को लेकर जानकारी ली। डॉक्टरों ने कहा-राहुल को कोई बड़ी समस्या नहीं है। इस दौरान राहुल की मां ने सीएम से कहा कि आप ही हमारे भगवान हैं। आपके प्रयासों से ही राहुल को बचाया जा सका। मुख्यमंत्री ने राहुल की मां को उसके बेहतर इलाज का आश्वासन देने के साथ कहा कि राहुल की पढ़ाई की जिम्मेदारी सरकार निभाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular