Saturday, June 22, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबामुंगेली: मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना: घर पहुंच लोगों को मिल रही...

मुंगेली: मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना: घर पहुंच लोगों को मिल रही है स्वास्थ्य सुविधा का लाभ…

  • अब तक जिले के 26 हजार से अधिक लोग हुए लाभान्वित

मुंगेली: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिले के सभी नगरीय निकायों में मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के तहत लोगों को घर पहुंच निःशुल्क स्वास्थ्य जांच, परामर्श एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इससे लोगों का स्वास्थ्य केंद्र में लम्बी कतार लगाने और आने जाने में लगने वाले समय की बचत हो रही है। वहीं घर के द्वार पर हीं उन्हें निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो रही है। योजना के शुरूआत से लेकर अब तक जिले के 26 हजार 831 लोगों को लाभान्वित किया जा चुका है। इनमें से 07 हजार 851 लोगों का निःशुल्क लैब जाॅच किया गया है। वहीं 22 हजार 229 लोगों को आवश्यकतानुसार निःशुल्क दवाई भी उपलब्ध कराई गई है। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना से निःशुल्क गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होने से लोग काफी खुश हैं।

जिला मुख्यालय के विनोबा नगर वार्ड में मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत संचालित मोबाईल मेडिकल यूनिट में उपचार कराने पहुंची सुशीला यादव ने बताया कि वह सर्दी खांसी होने पर हमेशा मोबाईल मेडिकल यूनिट में आकर अपना जांच कराती है और दूसरे को भी निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा लाभ उठाने के लिए प्रेरित करती है। उन्होंने बताया कि मेडिकल यूनिट में सुविधा अच्छी है। इसी वार्ड के मुन्नालाल खांडे ने बताया कि वह पहली बार शुगर का जांच कराने आया है। शासन की यह बहुत अच्छी योजना है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को धन्यवाद ज्ञापित किया। उल्लेखनीय है कि जिले के सभी नगरीय निकायों में प्रत्येक माह मोबाईल मेडिकल यूनिट के माध्यम से 12-12 शिविर का आयोजन किया जाता है। सभी निकायों में अब तक कुल 400 शिविर का आयोजन किया जा चुका है, इनमें नगर पालिका परिषद मुंगेली में 125 शिविर में 09 हजार 786 लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराया गया है। इसी प्रकार नगर पंचायत लोरमी में 75 शिविर में 06 हजार 92 लोगों को, नगर पंचायत पथरिया में 101 शिविर में 04 हजार 821 लोगों को और नगर पंचायत सरगांव में 99 शिविर में 06 हजार 132 लोगों को लाभान्वित किया जा चुका है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मोबाईल मेडिकल यूनिट में मलेरिया, एचआईवी, टीबी, कुष्ठ रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, नेत्र रोग, कैंसर, डायरिया सहित 41 प्रकार के बीमारियों की निःशुल्क जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इसके अलावा सामान्य बीमारियों का मौके पर ही उपचार किया जाता है और आवश्यक परामर्श भी दिया जाता है। मोबाईल मेडिकल यूनिट में एक विशेषज्ञ चिकित्सक, फार्मासिस्ट, लैब टेक्निशयन, स्टाफ नर्स और एक एरिया प्रोजेक्ट मैनेजर मौजूद रहते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular