Sunday, May 12, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: वास्तु टिप्स- घर में इस तरह कभी न रखें...

BCC News 24: वास्तु टिप्स- घर में इस तरह कभी न रखें जूते-चप्पल, शनिदेव कर देते हैं पूरा जीवन तबाह

वास्तु शास्त्र के अनुसार जूते-चप्पल से शनि का संबंध होता है. घर में बिखड़े पड़े जूते-चप्पल जीवन पर नकारात्मक असर डालते हैं. साथ ही मानसिक और आर्थिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है.

  • सेहत पर पड़ता है विपरीत असर.
  • जूते-चप्पल डालते हैं जीवन पर नकारात्मक असर.
  • जीवन पर पड़ता है शनि का अशुभ प्रभाव.

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर की सभी वस्तुओं को एक निश्चित और उचित दिशा में रखना शुभ है. वास्तु शास्त्र में जूते चप्पल रखने के लिए भी एक दिशा निर्धारित है. आमतौर पर लोग जूते-चप्पल को दहलीज पर ही जैसे-तैसे उतार देते हैं. जबकि कुछ लोग घर के अंदर जूते-चप्पल लेकर चले आते हैं. वास्तु शास्त्र के दृष्टिकोण से ये दोनों ही स्थितियां गलत है. ऐसे में जानते हैं कि जूते-चप्पल से जुड़े वास्तु टिप्स. 

जूते-चप्पल से जुड़े वास्तु टिप्स

-वास्तु शास्त्र के मुताबिक जिस घर में जूते-चप्पल बिखर रहते हैं, वहां शनि का अशुभ प्रभाव रहता है. दरअसल, शनि का संबंध पैर से भी होता है. ऐसे में पैरों से संबंध रखने वाली वस्तुओं को उचित और सही स्थान पर रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के बाहर अव्यवस्थित तरीके से जूते-चप्पल रखने से निगेटिव एनर्जी का एक्टिव हो जाती है. ऐसे में इन्हें हमेशा किसी कोने में व्यवस्थित रूप से रखना चाहिए. 

-बाराबर इस्तेमाल में आने वाले जूते-चप्पलों को पश्चिम दिशा में व्यवस्थित ढंग से रखना चाहिए. पुराने जूते-चप्पल घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता रहता है. इसके अलावा मानसिक और आर्थिक परेशानियां घर से जाने का नाम नहीं लेती हैं. 

-जूते-चप्पल के रैक को कभी भी पूजा घर या किचन की दीवार से सटाकर नहीं रखना चाहिए. साथ ही घर पूर्व दिशा, उत्तर दिशा या आग्नेय कोण और ईशान कोण में जूते-चप्पल की रैक या आलमारी नहीं बनवानी चाहिए. इसके लिए उत्तर-पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम की दिशा उत्तम मानी गई है. 

-घर में अगर जूते-चप्पल बिखड़े पड़े रहते हैं तो घर के सदस्यों का आपसी संबंध खराब होने लगता है. वहीं बेड के नीचे जूते-चप्प्ल रखने से स्वास्थ्य प्रभावित होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. BCC NEWS 24.COM इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular