Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़उत्तर बस्तर कांकेर: उमरादाह में किया गया जन चौपाल का आयोजन 93...

उत्तर बस्तर कांकेर: उमरादाह में किया गया जन चौपाल का आयोजन 93 आवेदन प्राप्त…

  • 77 आवेदन निराकृत

उत्तर बस्तर कांकेर: आम जनता की समस्या व शिकायतों के निराकरण के लिए जिला प्रशासन द्वारा क्लस्टरवार जन चौपाल का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम उमरादाह में जन चौपाल का आयोजन किया गया, जिसमें 93 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 77 आवेदनों का निराकरण मौके पर किया गया, शेष आवेदनों के निराकरण के लिए समय-सीमा निर्धारित की गई है। संसदीय सचिव एवं कांकेर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री शिशुपाल शोरी, क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य हेमलाल मरकाम, कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ सुमीत अग्रवाल सहित जिले के आला अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि जनचौपाल में मौजूद थे।

जनचौपाल में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए संसदीय सचिव श्री शिशुपाल शोरी ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप आम जनता की समस्याओं का निराकरण के लिए जिला प्रशासन द्वारा यहां जनचौपाल का आयोजन किया गया है, आप अपनी शिकायत, समस्या संबधी आवेदन प्रस्तुत करें, जिनका नियमानुसार निराकरण किया जायेगा। जनचौपाल में प्राप्त आवेदनों को संवेदनशीलता के साथ निराकृत करने के निर्देश भी उनके द्वारा अधिकारियों को दिये गये। बच्चों को स्कूल भेजने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि अच्छा नागरिक बनने के लिए शिक्षा जरूरी है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा शिक्षा पर विशेश ध्यान दिया जा रहा है, उत्कृश्ट अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय खोले जा रहे हैं, जिला मुख्यालय कांकेर में अंग्रेजी माध्यम का कॉलेज भी शुरू हो रहा है। शासन द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को सरकार द्वारा 25 सौ रूपये प्रति महीना की दर से बेरोजगारी भत्ता प्रदान की जा रही है। गोधन न्याय योजना के अंतर्गत 02 रूपये किलो में गोबर की खरीदी की जा रही है, जिससे वर्मीकम्पोस्ट बनाया जा रहा है। तेन्दूपत्ता की दर 25 सौ रूपये से बढ़ाकर 04 हजार रूपये प्रति मानक बोरा किया गया है। लघु वनोपज की खरीदी समर्थन मूल्य पर की जा रही है। मिलेट मिशन के तहत कोदो-कुटकी-रागी के भी समर्थन मूल्य घोशित किये गये हैं, सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उठायें और आगे बढ़ें। श्री शोरी ने इस अवसर पर हाई स्कूल उमरादाह में सायकिल स्टैण्ड बनाने, हाई स्कूल उमरादाह मुख्य मार्ग से स्कूल तक 150 मीटर इंटरलाकिंग रोड बनवाने, ग्राम पंचायत बाबू साल्हेटोला में ग्राम बागोड़ से दसपुर पहुंच मार्ग पर पुलिया का निर्माण करवाने तथा ग्राम चवांड़ के सामुदायिक भवन में टीना शेड का निर्माण कराने की घोशणा किया। जनचौपाल में नव प्रवेशित स्कूली बच्चों का तिलक लगाकर स्वागत किया गया तथा स्कूली पाठ्य पुस्तक एवं गणवेश वितरित किये गये।

जनचौपाल को जिला पंचायत सदस्य हेमलाल मरकाम ने भी संबोधित किया तथा शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। उमरादाह में आयोजित जनचौपाल में सात हितग्राहियों-सुमित्राबाई जुर्री, पंवाराबाई, गायत्री नेताम, रंभाबाई, सरोज भारद्वाज, देवन्तीन नरेटी और अनिता कोमरा को राशन कार्ड वितरण किया गया। ग्राम बाबूसाल्हेटोला एवं बागोड़ में देवगुड़ी निर्माण के लिए सामुदायिक वन अधिकार मान्यता पत्र प्रदान किये गये। जनपद स्तरीय रामायण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले ग्राम चवांड़ के तुलसी मानस मंडली को 10 हजार रूपये का पारितोशिक राशि प्रदान किया गया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत उमरादाह एवं आसपास के ग्राम पंचायतों के सरपंच, पंच सहित ग्रामीणजन बड़ी संख्या में मौजूद थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular