Monday, April 15, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- स्वास्थ्य विभाग के 38 अधिकारी-कर्मचारियों को नोटिस.....

BCC News 24: CG न्यूज़- स्वास्थ्य विभाग के 38 अधिकारी-कर्मचारियों को नोटिस.. सुबह 9 बजे से ड्यूटी, पर 10 बजे नदारद; रतनपुर में निरीक्षण के लिए पहुंचे थे CMHO

छत्तीसगढ़: बिलासपुर में स्वास्थ्य विभाग के 38 अधिकारी-कर्मचारी सोमवार को दफ्तर से नदारद थे। निरीक्षण में पहुंचे CMHO ने उन्हें नोटिस जारी कर 24 घंटे के भीतर स्पष्टीकरण मांगा है। उचित जवाब नहीं मिलने पर एक दिन की वेतन कटौती करने की चेतावनी दी गई है। CMHO रतनपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC), फूड एंड ड्रग कंट्रोल और मलेरिया विभाग का जायजा लेने पहुंचे थे।

स्वास्थ्य विभाग के नव पदस्थ CMHO डा. अनिल श्रीवास्तव कोटा क्षेत्र के सोनसाय नवागांव के बीमार बच्चों का हाल जानने पहुंचे थे। आमतौर पर सुबह 9 बजे हॉस्पिटल में OPD शुरू हो जाता है। इस समय तक डॉक्टर सहित सभी स्टाफ को हॉस्पिटल पहुंच जाना चाहिए। बावजूद इसके रतनपुर की CHC में सुबह 10 बजे तक कई डॉक्टर सहित 9 स्टाफ नहीं थे।

रतनपुर अस्पताल में भर्ती बच्चों का जाना हाल।

रतनपुर अस्पताल में भर्ती बच्चों का जाना हाल।

वहीं, इलाज कराने पहुंचे, मरीज डॉक्टरों के इंतजार में भटकते रहे। इस दौरान डॉ. श्रीवास्तव ने अस्पताल में भर्ती मरीजों का हाल जाना और उनसे बातचीत भी की। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मरीजों का बेहतर उपचार करने के निर्देश दिए।

फूड एंड ड्रग कंट्रोल ऑफिस में 15 में 14 रहे गायब
रतनपुर अस्पताल से निकलने के बाद डॉ. श्रीवास्तव ने न्यू कंपोजिट बिल्डिंग स्थित फूड एंड ड्रग कंट्रोल विभाग का जायजा लिया। यहां ज्यादातर अधिकारी-कर्मचारी गायब मिले। डॉ. श्रीवास्तव दफ्तर में पहुंचे, तब सन्नाटा पसरा हुआ था। ऑफिस में सिर्फ एक स्टाफ नजर स्टाफ सहायक ग्रेड-1 दीप्ति सिंह मौजूद रहीं। पूछताछ में पता चला कि दफ्तर में 15 स्टाफ हैं, जिसमें से 14 लोग नदारद थे।

निरीक्षण के दौरान अस्पताल से गायब मिले डॉक्टर और स्टाफ।

निरीक्षण के दौरान अस्पताल से गायब मिले डॉक्टर और स्टाफ।

मलेरिया विभाग के भी 15 स्टाफ रहे नदारद
निरीक्षण के दौरान CMHO डॉ. श्रीवास्तव ने सोमवार को मलेरिया विभाग भी पहुंचे। यहां 18 अधिकारी-कर्मचारी पदस्थ हैं, जिनमें 15 स्टाफ गायब मिले। इस पर CMHO डॉ. श्रीवास्तव ने कड़ी नाराजगी जाहिर की और अव्यवस्था में सुधार नहीं आने पर सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी।

एक दिन की वेतन कटौती की चेतावनी
रतनपुर CHC की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ.शीला साहा, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. नेहल झा, आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ. शिल्पा मिश्रा, फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. प्रांजल सिंह, फार्मासिस्ट सुनीता सिंह, पर्यवेक्षक सुधा मिश्रा, शैल मरावी, शिवकुमार नागरची, सीताराम पटेल के साथ ही फूड एंड ड्रग कंट्रोल विभाग के असिस्टेंट फूड कंट्रोलर रविन्द्र गेंदले, ड्रग इंस्पेक्टर चन्द्रकला ठाकुर, पीयूष जायसवाल, सोनम जैन, अश्विनी कुमार, संघर्ष मिश्रा, देवेन्द्र कुमार विंध्ययाज, मोहित बेहरा, अविशा मरावी, सोमेन्द्र ध्रुव, रवि यादव, निधि जायसवाल, प्रतीक तिवारी और मनीष पैकरा को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग में भी नहीं मिले अधिकारी।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग में भी नहीं मिले अधिकारी।

CMHO बोले- बिना जानकारी के दौरे पर जाने पर प्रतिबंध
CMHO डॉ. अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि त्योहारी सीजन और दौरा का बहाना बनाकर फूड एंड ड्रग कंट्रोल विभाग के अफसर दफ्तर से गायब रहते हैं। उन्होंने आदेश दिया है कि कोई भी अधिकारी बिना जानकारी के दौरे पर नहीं जाएंगे। अव्यवस्था में सुधार नहीं होने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की बात कही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular