Sunday, September 29, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- पंचायत ने महिला को समाज और गांव से...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- पंचायत ने महिला को समाज और गांव से निकाला.. बेटे के बकरी चोरी करने पर लगाया 50 हजार जुर्माना, पैसे नहीं दिए तो किया बहिष्कार

छत्तीसगढ़: बिलासपुर में बेटे के बकरी चोरी करने पर विधवा महिला पर 50 हजार रुपए का जुर्माना लगा दिया गया है। रुपए जमा करने में महिला ने असमर्थता जताई, तब उसे समाज और गांव से बहिष्कृत कर दिया गया है। महिला ने पुलिस से भी शिकायत की। लेकिन, कोई कार्रवाई नहीं हुई। अब परेशान महिला ने न्याय के लिए अफसरों से गुहार लगाई है। मामला कोटा थाना क्षेत्र का है।

ग्राम सल्का की रहने वाली चंद्रमति खुसरो के 21 वर्षीय बड़े बेटे तोरन सिंह पर आरोप है कि उसने अपने दोस्तों के साथ मिलकर रामरतन नायक की बकरी चोरी की थी। बकरी चोरी करने का मामला सामने आया, तब गांव में सरपंच भुवन सिंह जगत ने पंचायत की बैठक बुलाई। इस दौरान तोरन सिंह की बेरहमी से पिटाई की गई। इसके साथ ही उसे दोषी करार देते हुए 50 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुना दी। यह घटना 20-25 दिन पहले की है।

पंचायत की बैठक में पिटाई करने के बाद गांव से गायब हो गया है बेटा

पंचायत की बैठक में पिटाई करने के बाद गांव से गायब हो गया है बेटा

विधवा आदिवासी ने वापस किया बकरी
चंद्रमति ने बताया कि बेटे के बकरी चोरी करने की जानकारी हुई, तब उसने बकरी को उसके मालिक को वापस करा दिया था। इसके बाद भी उसे बेटे की पिटाई कर जुर्माना ठोक दिया गया।

गायब हो गया है बेटा, पुलिस ने नहीं सुनी फरियाद
पंचायत की बैठक में सरेआम पिटाई के बाद से तोरन सिंह गांव से गायब हो गया है। उसकी मां चंद्रमति ने बेटे के गायब होने की सूचना पुलिस को दी। लेकिन, पुलिस ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है न ही उसकी तलाश की है।

महिला बोली- सरपंच और ग्रामीणों ने किया सामाजिक बहिष्कार
महिला ने अपनी शिकायत में बताया है कि गांव के सरपंच सहित अन्य ग्रामीणों ने परिवार सहित उसका सामाजिक बहिष्कार कर दिया है। वह गांव में अपनी बेटी और दूसरे 17 वर्षीय बेटे के साथ अभी रहती है। उसका बड़ा बेटा अब गायब है। लेकिन, पंचायत की बैठक के बाद जुर्माने की राशि नहीं देने पर उसे डराया-धमकाया जा रहा है। घर और खेत छोड़कर बाहर जाने के लिए मजबूर किया जा रहा है। महिला ने इस पूरे मामले की शिकायत पुलिस अफसरों से भी की है।

TI बोले- महिला की शिकायत पर चल रही जांच
कोटा थाना प्रभारी दिनेश चंद्रा ने बताया कि महिला की शिकायत पर जांच करने पुलिस गाांव गई थी। लेकिन, महिला व परिवार के सदस्य घर में नहीं मिले। अन्य ग्रामीणों का बयान दर्ज करने पर जुर्माना वसूलने की बात सामने आई है। लेकिन, हुक्का-पानी बंद कराने के संबंध में ग्रामीणों ने इंकार किया है। मामले की जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular