Wednesday, June 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाPM मोदी बोले- छत्तीसगढ़ मेरे लिए पावर हाउस की तरह... मिलकर देश-प्रदेश...

PM मोदी बोले- छत्तीसगढ़ मेरे लिए पावर हाउस की तरह… मिलकर देश-प्रदेश को आगे बढ़ाना है; 6350 करोड़ की रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री मोदी की रायगढ़ में सभा। - Dainik Bhaskar

प्रधानमंत्री मोदी की रायगढ़ में सभा।

रायगढ़: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रायगढ़ में 6350 करोड़ की रेल परियोजनाएं देश को समर्पित की। साथ ही छत्तीसगढ़ के 9 जिलों में 50 बिस्तरों वाले ‘क्रिटिकल केयर ब्लॉक’ का भी शिलान्यास किया। लोकार्पण-शिलान्यास कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि, आज छत्तीसगढ़ विकास की दिशा में बड़ा कदम उठा रहा है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार के लिए आज अनेक योजनाओं का शुभारंभ हुआ है। जी-20 में पहुंचे अनेक देश के राष्ट्राध्यक्ष भारत से प्रभावित होकर गए हैं।

छत्तीसगढ़ मेरे लिए पावर हाउस

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, छत्तीसगढ़ मेरे लिए पावर हाउस की तरह है। प्रदेश के विकास के लिए हमने निरंतर काम किया है। आने वाले समय में देश में ऐसे प्रोजेक्ट की संख्या बढ़ेगी और इसका लाभ छत्तीसगढ़ जैसे राज्य के लिए जरूर मिलेगा।

‘पर्यावरण की भी चिंता करनी है’

कोयला खदान को ईको टूरिज्म के रूप में विकसित किया जा रहा है। साथ ही खदानों से निकले पानी से खेतों की सिंचाई की व्यवस्था की जा रही है। हम जंगल-जमीन की रक्षा भी करेंगे और इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास भी करेंगे।

प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि हर 10 में से 1 व्यक्ति सिकलसेल से ग्रसित है। इनके लिए केंद्र के जरिए जो काम कर रहा है, मैं उसका शुक्रिया अदा करता हूं। राज्य ने उन सभी उत्तरदायित्वों का पालन किया, जो राज्य के क्षेत्र के हैं। संघीय ढांचे को इसी तरह आगे लेकर जाएंगे।

PM मोदी ने कभी भेदभाव नहीं किया

मैंने भेदभाव महसूस नहीं किया। बतौर एक साथी, बतौर हक केंद्र की ओर से कभी हाथ तंग नहीं रहे। आने वाले समय में इस संघीय ढांचे की व्यवस्था को आगे बढ़ाते रहेंगे। सभी क्षेत्रों में साझा भागीदारी से विकास करेंगे। मैं प्रधानमंत्री का आभार प्रकट करता हूं।

रेल परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री लगभग 6350 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण रेल क्षेत्र की परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। इसमें पेंड्रा रोड से अनूपपुर के बीच तीसरी रेल लाइन 50 किमी लंबी है। इसका निर्माण लगभग 516 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। साथ ही चांपा और जामगा रेलखंड के बीच 98 किलोमीटर लंबी तीसरी रेल लाइन का निर्माण करीब 796 करोड़ रु की लागत से किया गया है।

तलाईपल्ली कोयला खदान को एनटीपीसी लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन (एसटीपीएस) से जोड़ने वाली एमजीआर (मेरी-गो-राउंड) प्रणाली भी शामिल है। 2070 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित एमजीआर प्रणाली, कोयला खदानों से बिजली स्टेशनों तक कोयला परिवहन में सुधार के लिए बनाई गई है।

क्रिटिकल केयर ब्लॉक का शिलान्यान

प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के नौ जिलों में 50 बिस्तरों वाले ‘क्रिटिकल केयर ब्लॉक’ का भी शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री-आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन के तहत कुल 210 करोड़ रुपये की लागत से दुर्ग, कोंडागांव, राजनांदगांव, गरियाबंद, जशपुर, सूरजपुर, सरगुजा, बस्तर और रायगढ़ जिलों में 9 क्रिटिकल केयर ब्लॉक का निर्माण किया जाएगा।

साथ ही सिकलसेल रोग की जांच की गई आबादी को एक लाख सिकलसेल परामर्श कार्डों का भी वितरण किया। सिकलसेल परामर्श कार्ड का वितरण राष्ट्रीय सिकलसेल एनीमिया उन्मूलन मिशन (एनएसएईएम) के तहत किया जा रहा है।

कोडातराई में प्रधानमंत्री मोदी की सभा

कोडातराई में प्रधानमंत्री मोदी की सभा

मंच पर डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव भी मौजूद हैं।

मंच पर डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव भी मौजूद हैं।

पीएम मोदी विजय शंखनाद रैली में शामिल हुए।

पीएम मोदी विजय शंखनाद रैली में शामिल हुए।

रायगढ़ एयरपोर्ट में पीएम मोदी का स्वागत किया गया। वे वायुसेना के विमान से पहुंचे।

रायगढ़ एयरपोर्ट में पीएम मोदी का स्वागत किया गया। वे वायुसेना के विमान से पहुंचे।

बीजेपी नेता ओपी चौधरी ने कहा
कांग्रेस सरकार में हर जगह माफियाराज है, शराबबंदी नहीं की। रेडी टू ईट का काम छीन लिया। पांच साल में अत्याचार किया अब 25 साल के लिए कांग्रेस को बाहर करेंगे।

छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए बीजेपी ने 21 सीटों पर नाम घोषित किए हैं इनमें से 3 प्रत्याशियों खरसिया से महेश साहू, धर्मजयगढ़ से हरीशचंद्र राठिया और सराईपाली से सरला कोसरिया ने भी सभा को संबोधित किया।

तस्वीरों में देखिए, जब बारिश हुई तब सभा स्थल का हाल

प्रधानमंत्री की सभा स्थल में लोग पहुंचे इस बीच भारी बारिश के कारण बैनर और होर्डिंग्स का सहारा लेना पड़ा।

प्रधानमंत्री की सभा स्थल में लोग पहुंचे इस बीच भारी बारिश के कारण बैनर और होर्डिंग्स का सहारा लेना पड़ा।

सभा स्थल के पास कई लोग भारी बारिश के कारण फंस गए।

सभा स्थल के पास कई लोग भारी बारिश के कारण फंस गए।

बैनर के नीचे खुद को बारिश से बचाते हुए लोग।

बैनर के नीचे खुद को बारिश से बचाते हुए लोग।

कोड़ातराई मार्ग पर 2 किलोमीटर लंबा जाम लग गया है। यहीं पीएम मोदी की सभा होनी है।

कोड़ातराई मार्ग पर 2 किलोमीटर लंबा जाम लग गया है। यहीं पीएम मोदी की सभा होनी है।

NSUI कार्यकर्ता गिरफ्तार

प्रदेश युवा कांग्रेस के महासचिव राकेश पाण्डेय और NSUI जिला अध्यक्ष आरिफ हुसैन के साथ कई कार्यकर्ता कार्यक्रम का विरोध जताने पहुंच थे। एसपी कार्यालय के पास ही उन्हें पुलिस ने रोक लिया। इस दौरान पुलिस से झूमाझटकी भी हुई। इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

28 सितंबर को बिलासपुर आने की भी उम्‍मीद

पीएम मोदी के इसी महीने बिलासपुर आने की संभावना है। बता दें कि भाजपा की दूसरी परिवर्तन यात्रा जशपुर से 15 सितंबर को शुरू होगी। दोनों यात्राओं का 28 सितंबर को बिलासपुर में समापन होगा। पार्टी वहां बड़ी जनसभा कराने की तैयारी में है।

इससे पहले प्रधानमंत्री 7 जुलाई को ही छत्तीसगढ़ दौरे पर आए थे। इस दौरान उन्होंने रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में सभा की थी। साथ ही 7600 करोड़ रुपए के विकासकार्यों का उद्घाटन किया था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular