Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: KORBA- रेलवे की मनमानी.. राहत देने के साथ-साथ कोरबा...

BCC News 24: KORBA- रेलवे की मनमानी.. राहत देने के साथ-साथ कोरबा की जनता को दी परेशानी.. आज से रोजाना चलेगी पैसेंजर व मेमू; कोरबा-बिलासपुर मेमू का समय बदला, रोज आधा घंटा लेट से छूटेगी, अब लंबी दूरी की ट्रेनों से नहीं मिलेगी कनेक्टिविटी

कोरबा (BCC NEWS 24): जिले के यात्रियों को राहत देने के साथ रेलवे ने परेशानी भी दे दी है । राहत इस बात की है कि कोविड -19 से बंद चल रही बिलासपुर-कोरबा पैसेंजर (शिवनाथ रैक) व बिलासपुर-कोरबा-बिलासपुर मेमू लोकल 18 जुलाई से पूर्व की तरह चलेगी। परेशानी इस बात की है कि यह गाड़ी पहले गेवरारोड से चलती थी, जो अब नहीं जाएगी।

इससे बड़ी बात यह है कि रात 8.54 बजे कोरबा से छूटने वाली मेमू लोकल का समय बदल दिया गया है। अब गाड़ी 9.30 बजे कोरबा से बिलासपुर के लिए रवाना होगी। 30 मिनट का समय बढ़ाकर रेलवे प्रशासन कोरबा से लंबी दूरी की ट्रेनों में सफर करने जाने वाले यात्रियों को मुसीबत में डाल दिए हैं। क्योंकि इससे किसी ‌भी ट्रेन की कनेक्टिविटी नहीं हो पा रही है। इसका खामियाजा इस मेमू लोकल में यात्रियों की कमी के रूप में रेलवे को भुगतना पड़ेगा। हालांकि रेलवे को यात्रियों की सुविधा से कम कोयला डिस्पैच से अधिक मतलब है। इन ट्रेनों को तो मजबूरी व दबाव में आकर शुरू किया गया है।

कटनी रूट के यात्रियों को मिलती हैं बड़ी राहत, नए शेड्यूल से अब होगी परेशानी
गाड़ी संख्या 08731 कोरबा-बिलासपुर मेमू जिले के उन यात्रियों के लिए बेहतर विकल्प है जो कटनी रूट पर सारनाथ एक्सप्रेस में सफर करना चाहते हैं। इस ट्रेन से पेंड्रा, अनूपपुर, उमरिया, कटनी, मैहर, सतना होते हुए इलाहाबाद, वाराणसी, छपरा जाना चाहते हैं। इस रूट के यात्रियों को राहत नहीं मिलने वाली है, क्योंकि मेमू अब कोरबा से रात 8.54 बजे नहीं रात 9.30 बजे रवाना होगी और 11.30 बजे बिलासपुर पहुंचेंगी और सारनाथ एक्सप्रेस रात 11.20 बजे बिलासपुर से छूट चुकी होगी।

रेल प्रशासन को करनी चाहिए अधिकृत घोषणा: रामकिशन अग्रवाल
रेल मामलों के जानकार रामकिशन अग्रवाल ने रेलवे प्रशासन से मांग की है कि यात्रियों के हित को देखते हुए गाड़ी संख्या 08731 कोरबा-बिलासपुर मेमू को आधिकरिक तौर पर गाड़ी संख्या 15160 दुर्ग-छपरा सारनाथ एक्सप्रेस का कनेक्शन देने की घोषणा करे। इससे रेलवे के साथ पूर्वांचल व उस रूट पर सफर करने वाले यात्रियों को लाभ मिलेगा। अन्यथा इस मेमू लोकल को रात 9.30 बजे कोरबा से चलाने का विशेष लाभ नहीं न तो यात्रियों को मिलेगा और न ही रेलवे को।

आंदोलन करने होंगे बाध्य
रेल प्रशासन इन 3 ट्रेनों को शुरू कर कोरबा विकास समिति रेल के आंदोलन को दबाने की साजिश की है। समिति का प्रतिनिधि मंडल ने केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विन वैष्णव के नाम मांग पत्र सौंप कर चेतावनी दी है कि उनकी मांगों पर 15 दिन में कोई निर्णय नहीं लिया गया तो वे कोरबा में रेल मार्ग से कोयला डिस्पैच नहीं होने देंगे। इसके लिए चाहे उन्हें ट्रैक पर प्रदर्शन ही क्यों न करना पड़े। मेमू पैसेंजर ही नहीं हमें हमारी सभी सवारी गाड़ी चाहिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular