Friday, October 11, 2024




Homeछत्तीसगढ़रायपुर : आवास के साथ-साथ अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं पर काम कर...

रायपुर : आवास के साथ-साथ अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं पर काम कर रही मुख्यमंत्री विष्णुदेव की सरकार – प्रभारी मंत्री लखनलाल देवांगन

  • मंत्री श्री देवांगन ने सीसी रोड निर्माण के लिए 10 लाख रूपये की घोषणा की
  • प्रधानमंत्री आवास योजना मेला अंतर्गत हितग्राहियों को निर्माण और लाभ संबंधी जानकारी दी गई
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत सिंघौरी में नवनिर्मित आवास का गृह-प्रवेश, भूमिपूजन और प्रमाण-पत्र का किया गया वितरण

रायपुर: वाणिज्य और उद्योग एवं श्रम मंत्री एवं खैरागढ़ जिले के प्रभारी मंत्री श्री लखनलाल देवांगन ने खैरागढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत सिंघौरी में जिला स्तरीय आवास मेला एवं उन्मुखीकरण कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्य अतिथि मंत्री श्री देवांगन सहित अन्य अतिथियों के द्वारा ज़िला में नवीन स्वीकृत 9520 आवासों का भूमिपूजन किया गया। मुख्य अतिथि द्वारा गर्भवती महिलाओं को पोषण कीट का वितरण किया गया। साथ ही नन्हें बच्चों का अन्नप्रासन कराया गया।

मंत्री श्री लखनलाल देवांगन
मंत्री श्री लखनलाल देवांगन
मंत्री श्री लखनलाल देवांगन

मुख्य अतिथि एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री देवांगन ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरूआत 1 अप्रैल 2016 से की गई थी। तब से लेकर आज पर्यंत तक लगातार गरीबों को पक्का आवास का लाभ मिल रहा है। प्रदेश में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में आवास के अलावा अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं पर सरकार काम कर रही है। गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को मुफ्त चावल दिया जा रहा है जो आगामी पांच साल तक लगातार दिया जाएगा। साथ ही घर-घर पेयजल पहुंचाया जा रहा है। प्रदेश में साय सरकार महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं के खातों में हर माह 1 हजार रूपये दे रही है। किसानों को दो साल का बोनस, समर्थन मूल्य 31 सौ रूपये में प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान खरीदने सहित अन्य वादा पूरा किया है। मंत्री श्री देवांगन ने प्रभारी मंत्री मद से सीसी रोड निर्माण के लिए 10 लाख रूपये की स्वीकृति देने की घोषणा की। उन्होंने सहाड़ादेव से अवंती स्कूल तक सीसी रोड निर्माण के लिए 5 लाख रूपए और मुख्य सड़क से पुरूषोत्तम के घर तक सीसी रोड निर्माण के लिए 5 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान करने की घोषणा की।

लोकसभा सांसद श्री संतोष पांडेय ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय की सरकार गरीब, किसान, खेतीहर मजदूरों के लिए काम कर रही है। उनके उत्थान के लिए लगातार प्रयासरत हैं। हमारी सरकार बनते ही प्रदेश के 18 लाख परिवारों को पीएम आवास योजना का लाभ दिया गया। विष्णुदेव सरकार ने अपना वादा निभाया है। प्रदेश की सरकार जनता के हित में काम कर रही है। खैरागढ़ विधायक श्रीमती यशोदा वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता घासी साहू ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान कलेक्टर श्री चन्द्रकांत वर्मा ने आवास मेला कार्यक्रम में प्रतिवेदन का वाचन किया। इस अवसर पर जिपं सभापति श्री घम्मन साहू, छुईखदान जनपद अध्यक्ष श्रीमती नीना विनोद ताम्रकार, गणमान्य नागरिक सहित जिला स्तरीय अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

साढ़े 9 हजार आवासों का हुआ भूमिपूजन

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिला स्तरीय आवास मेला एवं उन्मुखीकरण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिले के प्रभारी मंत्री श्री लखनलाल देवांगन ने सितंबर 2024 में स्वीकृत आवासों का भूमिपूजन किया। जिले में स्वीकृत आवास में से 18240 आवास पूर्ण कर लिया गया है। सितम्बर 2024 में प्राप्त लक्ष्य 13559 में 9520 आवासों का एक साथ भूमिपूजन कार्यक्रम प्रभारी मंत्री के करकमलों से किया गया।

20 हितग्राहियों को मिली पक्के मकान की चाबी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशानुसार प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में गरीबों को पक्का आवास देने का काम निरंतर जारी है। इसी कड़ी में जिला स्तरीय आवास मेला एवं उन्मुखीकरण कार्य्रक्रम में आवास निवास पूर्ण करने वाले क्षेत्र के 20 हितग्राहियों को चाबी प्रदान कर गृह प्रवेश कराया गया। इसके अलावा आवास निर्माण में उत्कृष्ट कार्य करने वाले हितग्राही, सरपंच, सचिव, तकनीकी सहायक एवं रोजगार सहायकों को प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में कृषि विभाग, मत्स्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग द्वारा अलगकृअलग हितग्राहियों को प्रमाण पत्र, कीट एवं अन्य सामानों का वितरण किया गया।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular