Tuesday, May 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुर: प्रदेश में सबसे अधिक सोलर हाई मास्ट लाइट लगाने वाला जिला...

रायपुर: प्रदेश में सबसे अधिक सोलर हाई मास्ट लाइट लगाने वाला जिला कबीरधाम – केबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर

  • केबिनेट मंत्री श्री अकबर ने 10.36 करोड़ रूपए की लागत से 215 नग सोलर हाई मास्ट लाइट स्थापना कार्य का किया भूमि पूजन

रायपुर: प्रदेश के वन, परिवहन, आवास, पर्यावरण, विधि विधायी तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री व कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर ने आज कवर्धा के ऊर्जा पार्क में जिले जिले की नगर पालिका, नगर पंचायत व ग्रामीण अंचलों में 1200 वाट्स 9 मीटर क्षमता के 215 नग सोलर हाई मास्ट लाइट स्थापना कार्य का भूमि पूजन किया। ये सोलर हाई मास्ट लाईट 10 करोड़ 36 लाख 35 हजार की लागत से नगर और गांव के चौक-चौराहे पर लगाई जाएंगी। इस अवसर पर क्रेडा के सदस्य श्री कन्हैया अग्रवाल विशेष रूप से उपस्थित थे।

रायपुर
रायपुर

कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने इस अवसर पर कहा कि कबीरधाम जिला सबसे ज्यादा सौर हाई मास्क लाइट लगाने वाला जिला बन गया है। सोलर योजना के तहत किसानों को सोलर पंप का लाभ भी दिया जा रहा है। जिले में क्रेडा से संबंधित सभी योजनाएं लाने का कार्य किया गया है और वे सफल हुई हैं। उन्होंने कहा कि सोलर हाई मास्ट लाइट स्थापित होने से शहर और गांव रोशन होंगे। सोलर लाइट से प्रकाश होने से बिजली की बचत होगी। अक्षय ऊर्जा के विस्तार की क्षेत्र में यह अच्छी पहल है। इसके माध्यम से सूर्य के प्रकाश से ऊर्जा एकत्रित होकर इसका उपयोग रात में प्रकाश के लिए होगा।

केबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक के विशेष प्रयास से जन आकांक्षाओं के अनुरूप कवर्धा जिले में कवर्धा नगरपालिका सहित जनपद पंचायत के विभिन्न ग्रामों के लिए हाई मास्ट सोलर लाइट की स्वीकृति प्रदान की गई। जिसका आज भूमिपूजन किया गया है। छत्तीसगढ़ क्रेडा को भारत सरकार द्वारा अच्छे कार्य के लिए प्रोत्साहित किया गया है। दिल्ली में आयोजित समारोह में इस क्षेत्र में बेहतरीन कार्य के लिए प्रथम पुरस्कार भी विगत दिनों प्रदान किया गया है। जिले के अनेक गांव के चौक चौराहे रोशन हो रहे हैं। किसान हित में भी सौर सुजला योजना के जरिये सोलर पंप के जरिए सिंचाई का लाभ भी जिले के किसानों को अधिक से अधिक दिया जा रहा है।

जिले में प्रकाश के लिए क्रेडा के चेयरमैन श्री मिथलेश स्वर्णकार ने 215 हाई मास्ट लाइट स्वीकृत की है। जिसके तहत कवर्धा विधानसभा के अंतर्गत नगरपालिका कवर्धा क्षेत्र के अनेक चौक चौराहों के लिए 16 नग सोलर लाइट ,नगर पंचायत बोड़ला में 5 नग, सहसपुर लोहारा के लिए 5 नग, पिपरिया अंतर्गत 7 नग, बोड़ला जनपद पंचायत के अनेक गाव के लिए 44 नग, कवर्धा जनपद क्षेत्र के 69 गावों में 69 नग और सहसपुर लोहारा जनपद के लिए 29 नग की स्वकृति दी गई है। इसी तरह पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के पंडरिया जनपद पंचायत के लिए 20 नग, जनपद पंचायत कवर्धा के लिए 12 नग और जनपद पंचायत सहसपुर लोहारा के लिए 8 नग इस तरह  कुल 215 नग की स्वीकृति मिली है। इस दौरान की क्रेडा जोनल कार्यालय अधीक्षण अभियंता श्री भानुप्रताप, जिला प्रभारी क्रेडा श्री वैभव दुबे, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद, कवर्धा श्री ऋषि कुमार शर्मा, अध्यक्ष नगर पंचायत, सहसपुर लोहारा श्रीमती अनारा साहू, अध्यक्ष नगर पंचायत पिपरिया श्री महेन्द्र कुम्भकार, अध्यक्ष नगर पंचायत, बोड़ला श्रीमती सावित्री साहू, श्री होरीराम साहू, अध्यक्ष, कृषि उपज मण्डी समिति कवर्धा श्री नीलकंठ साहू, उपाध्यक्ष कृषि उपज मण्डी समिति श्री चोवाराम साहू, अध्यक्ष, जनपद पंचायत, श्रीमती लीलाधनुक वर्मा, उपाध्यक्ष, जनपद पंचायत, स.लोहारा श्रीमती मंजूशरद बंगाली, अध्यक्ष नगर पंचायत बोड़ला श्रीमती प्रभाती मरकाम, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत बोड़ला श्री सनत जायसवाल, श्री पीतांबर वर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल सहित नागरिकगण बड़ी संख्या में उपस्थिति थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular