Monday, June 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुर : कड़ी मेहनत और अनुशासन से प्रयास विद्यालय के बच्चों को...

रायपुर : कड़ी मेहनत और अनुशासन से प्रयास विद्यालय के बच्चों को मिली शानदार सफलता

  • दसवीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम 99.3 प्रतिशत और 12वीं बोर्ड का 97.22 प्रतिशत रहा
  • दसवीं के 07 बच्चों ने बनाया मेरिट में स्थान  
  • विगत वर्षों में 1469 बच्चे आईआईटी, एनआईटी, इंजीनियरिंग, एमबीबीएस, क्लैट और सीए के लिए हुए हैं सफल
  • प्रमुख सचिव श्री सोनमणि बोरा ने विद्यार्थियों को दी बधाई एवं शुभकामनाएं  

रायपुर: छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में संचालित प्रयास आवासीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं के कड़ी मेहनत और अनुशासन से शानदार सफलता मिली है। माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा हाल ही घोषित 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षा परिणामों में प्रयास आवासीय विद्यालय के बच्चों को एक बार फिर शानदार सफलता मिली है। प्रयास विद्यालय में 10वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम 99.3 प्रतिशत एवं 12वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम 97.22 प्रतिशत रहा है। इनमें 10वीं में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण विद्यार्थियों का प्रतिशत 96.45 एवं 12वीं में 82.02 प्रतिशत रहा है। इस वर्ष का परीक्षा परिणाम पिछले वर्ष की तुलना में काफी अच्छा है। गत वर्ष 10वीं में 90.70 प्रतिशत और 12वीं में 79.38 फीसदी रहा था। प्रदेश के प्रयास विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को बेहतर प्रदर्शन के लिए आदिम जाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्प संख्यक कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव श्री सोनमणि बोरा और सचिव श्री नरेन्द्र दुग्गा ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

कड़ी मेहनत और अनुशासन से प्रयास विद्यालय के बच्चों को मिली शानदार सफलता
कड़ी मेहनत और अनुशासन से प्रयास विद्यालय के बच्चों को मिली शानदार सफलता
कड़ी मेहनत और अनुशासन से प्रयास विद्यालय के बच्चों को मिली शानदार सफलता
कड़ी मेहनत और अनुशासन से प्रयास विद्यालय के बच्चों को मिली शानदार सफलता

उल्लेखनीय है कि विगत वर्षों में प्रयास आवासीय विद्यालय के बच्चों ने विभिन्न राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। अब तक प्रयास आवासीय विद्यालय के 116 विद्यार्थी आईआईटी व समकक्ष में, 328 विद्यार्थी एनआईटी व समकक्ष में, 940 विद्यार्थी इंजीनियरिंग कॉलेज में एवं 52 विद्यार्थी एम.बी.बी.एस. में चयनित हुुए हैं। इसके अलावा सीए, सीएस, सीएमए में 29 तथा क्लैट में 04 विद्यार्थी को सफलता मिल चुकी है।

10वीं में 07 बच्चों ने बनाया मेरिट में स्थान

आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इस वर्ष घोषित परीक्षा परिणामों में प्रयास के 07 विद्यार्थियों ने मेरिट में स्थान बनाया है। मेरिट में आने वाले छात्र-छात्रों में प्रयास आवासीय विद्यालय, कांकेर के 04 विद्यार्थी- श्री मयंक कोर्राम, कुमारी पायल अधिकारी, कुमारी वर्षा साहू और कुमारी मल्लिका मरकाम शामिल हैं। इसी प्रकार प्रयास विद्यालय दुर्ग, जशपुर एवं कन्या प्रयास विद्यालय रायपुर  से एक-एक विद्यार्थी- क्रमशः कुमारी आर्या कश्यप, श्री आयुष साहू और कुमारी बॉबी मिंज ने मेरिट में स्थान बनाने में सफल हुए है।  इसके    अलावा प्रयास आवासीय विद्यालय, रायपुर, बस्तर, जशपुर, कांकेर एवं कोरबा का परीक्षाफल शत-प्रतिशत एवं प्रयास आवासीय विद्यालय दुर्ग, बिलासपुर एवं सरगुजा का परीक्षा परिणाम 95 प्रतिशत से अधिक रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि प्रयास आवासीय विद्यालय कक्षा 12वीं बोर्ड का परीक्षाफल 97.22 प्रतिशत रहा है। इनमें प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण विद्यार्थियों का प्रतिशत 82.02 प्रतिशत है। प्रयास आवासीय  विद्यालय, रायपुर एवं जशपुर का परीक्षाफल शत-प्रतिशत, जबकि शेष प्रयास विद्यालयों का परीक्षाफल 91 प्रतिशत से अधिक रहा है।

उल्लेखनीय है कि प्रयास योजना मुख्यमंत्री बाल भविष्य सुरक्षा योजना का एक महत्वपूर्ण घटक है। योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य के सम्पूर्ण अनुसूचित क्षेत्र और गैर-अनुसूचित क्षेत्र के नक्सल प्रभावित जिलों के आदिवासी बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा, आवास, भोजन, खेल एवं मनोरंजन आदि की सुविधा प्रदान की जाती है। साथ ही संरक्षक की भूमिका निभाते हुए उन्हें रोजगार में स्थापित कर उनके जीवन में स्थायित्व पैदा करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। प्रयास आवासीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चे बहुत ही सामान्य परिवार से आते हैं लेकिन विद्यालय के अनुशासन, शिक्षकों के अच्छे मार्गदर्शन एवं बच्चों की कड़ी मेहनत के दम पर प्रयास विद्यालय ने प्रदेश में अपनी एक अलग पहचान बना ली है।                 

अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में प्रयास आवासीय विद्यालयों की संख्या 14 हो चुकी है। इनमें रायपुर जिले में बालक एवं कन्या हेतु पृथक-पृथक प्रयास आवासीय विद्यालय सडडू एवं गुढियारी में संचालित है। इसके अतिरिक्त बिलासपुर, सरगुजा, दुर्ग, बस्तर, कांकेर, कोरबा, जशपुर तथा बालोद जिले में छात्र-छा़त्राओं हेतु प्रयास आवासीय विद्यालय संचालित किये जा रहे हैं।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular