Wednesday, May 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुर: दुर्घटना डेटा की रिकॉर्डिंग और विश्लेषण के लिए केंद्रीकृत डेटाबेस के...

रायपुर: दुर्घटना डेटा की रिकॉर्डिंग और विश्लेषण के लिए केंद्रीकृत डेटाबेस के महत्व पर जोर

  • रोड सेफ्टी एण्ड इंफोर्समेंट कार्यशाला

रायपुर: राज्य पुलिस एवं परिवहन विभाग के प्रवर्तन अधिकारियों के लिये रोड सेफ्टी एण्ड इंफोर्समेंट के द्वितीय दिवस कार्यशाला का शुभारंभ आज श्री सत्येन्द्र गर्ग पूर्व विशेष पुलिस आयुक्त नई दिल्ली, पूर्व पुलिस महानिदेशक अंडमान, अंतर्विभागीय लीड एजेंसी (सड़क सुरक्षा) छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष संजय शर्मा, श्री अनिल चिकारा पूर्व उपायुक्त परिवहन विभाग के द्वारा सम्मिलित रूप से  किया गया।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटीएच) द्वारा प्रायोजित सड़क सुरक्षा प्रशिक्षण के दूसरे दिन, छत्तीसगढ़, रायपुर में सड़क सुरक्षा लीड एजेंसी के सहयोग से एशियाई परिवहन विकास संस्थान द्वारा आयोजित, श्री अनिल छिकारा, पूर्व उप परिवहन नई दिल्ली के आयुक्त ने दुर्घटनाओं में शामिल वाहनों के यांत्रिक विश्लेषण करने में अंतर्दृष्टि साझा की। उनका जोर दुर्घटनाओं के मूल कारणों की पहचान करने पर था, खासकर यदि वे यांत्रिक विफलताओं के कारण थे, और उनके पीछे के कारणों को समझने पर था। इसके अतिरिक्त, उन्होंने प्रवर्तन में ई-चालानिंग प्रक्रिया और परिवहन सेवाओं में फेसलेस सुविधाओं की शुरूआत के बारे में विस्तृत विवरण प्रदान किया।

आईआरएडी और दुर्घटना डेटा पर सत्र ने प्रतिभागियों को दुर्घटना से संबंधित जानकारी के व्यवस्थित संग्रह, विश्लेषण और व्याख्या में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की। एनआईसी के विशेषज्ञ श्री सारांश शिर्के द्वारा संचालित इस सत्र का उद्देश्य सड़क सुरक्षा नीतियों और हस्तक्षेपों को आकार देने में डेटा की भूमिका के बारे में प्रतिभागियों की समझ को बढ़ाना था। सत्र की शुरुआत आईआरएडी के अवलोकन के साथ हुई, जिसमें दुर्घटना डेटा की रिकॉर्डिंग और विश्लेषण के लिए एक केंद्रीकृत डेटाबेस के रूप में इसके महत्व पर जोर दिया गया। श्री शिर्के ने आईआरएडी की प्रमुख विशेषताओं के बारे में बताया, जिसमें इसकी व्यापक डेटाबेस संरचना, विभिन्न रिपोर्टिंग स्रोतों के साथ एकीकरण और सड़क सुरक्षा घटनाओं का समग्र दृष्टिकोण प्रदान करने में इसकी भूमिका शामिल है। उन्होंने     सटीक और मानकीकृत रिपोर्टिंग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए प्रतिभागियों को डेटा संग्रह की प्रक्रिया के माध्यम से निर्देशित किया गया। सत्र में आईआरएडी द्वारा कैप्चर की गई जानकारी के प्रकारों पर चर्चा की गई, जिसमें शामिल वाहनों, सड़क की स्थिति, मौसम और चोटों की गंभीरता के बारे में विवरण शामिल थे।

साक्ष्य-आधारित सड़क सुरक्षा नीतियों और हस्तक्षेपों को तैयार करने में डेटा विश्लेषण का महत्व सत्र का मुख्य फोकस था। श्री शिर्के ने प्रदर्शित किया कि कैसे आईआरएडी उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की पहचान, मौजूदा सुरक्षा उपायों की प्रभावशीलता का मूल्यांकन और दुर्घटना की रोकथाम के लिए लक्षित रणनीतियों के विकास की अनुमति देता है।    सत्र का समापन सड़क सुरक्षा पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर अपनी-अपनी भूमिकाओं में सूचित निर्णय लेने के लिए आईआरएडी डेटा में योगदान और उपयोग करने में प्रतिभागियों की भूमिका पर चर्चा के साथ हुआ। कुल मिलाकर, आईआरएडी और दुर्घटना डेटा पर सत्र ने सड़क सुरक्षा में सुधार और दुर्घटनाओं को कम करने में डेटा द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका की व्यापक समझ प्रदान की।

यातायात नियंत्रण उपकरणों पर सत्र सड़क पर यातायात प्रवाह और सुरक्षा के विनियमन को नियंत्रित करने वाले आवश्यक तत्वों और सिद्धांतों की व्यापक खोज थी। ट्रैफिक इंजीनियरिंग के विशेषज्ञ, एआईटीडी के डॉ. अनिंदा बिजॉय पॉल के नेतृत्व में, सत्र का उद्देश्य प्रतिभागियों को विभिन्न यातायात नियंत्रण उपकरणों और सड़कों पर व्यवस्था बनाए रखने में उनकी भूमिका की गहन समझ से लैस करना था। व्याख्यान की शुरुआत यातायात नियंत्रण के बुनियादी उद्देश्यों के अवलोकन के साथ हुई, जिसमें वाहनों और पैदल यात्रियों की आवाजाही में सुरक्षा, दक्षता और पूर्वानुमान सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दिया गया। प्रतिभागियों को प्रमुख प्रकार के यातायात नियंत्रण उपकरणों से परिचित कराया गया, जिनमें नियामक, चेतावनी और मार्गदर्शक संकेत, साथ ही फुटपाथ चिन्ह और सिग्नल शामिल थे। नियामक संकेतों, जैसे कि रुकने के संकेत, उपज के संकेत और गति सीमा के संकेतों पर विस्तार से चर्चा की गई, जिसमें उनके विशिष्ट अर्थ और ड्राइवरों से आवश्यक संबंधित कार्रवाईयों को रेखांकित किया गया। विविध यातायात परिदृश्यों में प्रभावी संचार के लिए सुसंगत और मानकीकृत साइनेज के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

सत्र में ड्राइवरों को संभावित खतरों के प्रति सचेत करने के लिए डिज़ाइन किए गए चेतावनी संकेतों पर चर्चा की गई, जिसमें स्पष्ट दृश्यता और समझ की आवश्यकता पर जोर दिया गया। रणनीतिक प्लेसमेंट के महत्व और चेतावनी संकेतों के उचित उपयोग को समझाने के लिए व्यावहारिक उदाहरण और केस अध्ययन प्रस्तुत किए गए। लेन लाइनों, क्रॉसवॉक और स्टॉप लाइनों सहित फुटपाथ चिन्हों को भी व्याख्यान में शामिल किया गया था, जिससे यातायात प्रवाह को निर्देशित और व्यवस्थित करने में उनकी भूमिका स्पष्ट हुई। डॉ. पॉल ने प्रतिभागियों की समझ को बढ़ाने के लिए फुटपाथ चिन्हों से जुड़े विभिन्न रंगों, पैटर्न और अर्थों को समझाया। यह चर्चा ट्रैफ़िक सिग्नलों, ट्रैफ़िक प्रवाह को अनुकूलित करने और भीड़भाड़ को कम करने के लिए उनके डिजाईन, समय और समन्वय की खोज तक विस्तारित हुई। ड्राइवरों और पैदल चलने वालों दोनों के लिए यातायात संकेतों को समझने और उनका पालन करने के महत्व को रेखांकित किया गया।दुर्घटना प्रबंधन और आघात देखभाल पर व्याख्यान में घटनाओं से निपटने और दुर्घटनाओं के बाद तत्काल देखभाल प्रदान करने के महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की गई। आपातकालीन चिकित्सा के विशेषज्ञ डॉ. अनिल चौहान ने सत्र का नेतृत्व किया, और इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में प्रतिभागियों के ज्ञान को बढ़ाने के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि और रणनीतियों को साझा किया।

व्याख्यान की शुरुआत दुर्घटना प्रबंधन के लिए व्यवस्थित दृष्टिकोण के महत्व पर जोर देकर हुई। डॉ. अनिल चौहान ने आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमों के समन्वय में त्वरित मूल्यांकन और प्रभावी संचार के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रतिभागियों को घटना प्रबंधन के प्रमुख चरणों के माध्यम से निर्देशित किया गया, जिसमें सभी शामिल पक्षों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और दृश्य को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। आघात देखभाल खंड में, व्याख्यान में दुर्घटना पीड़ितों को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान करने के आवश्यक सिद्धांतों को शामिल किया गया। डॉ. चौहान ने ‘सुनहरे घंटे‘ की अवधारणा पर चर्चा की, जिसमें दर्दनाक चोट के बाद पहले घंटे के भीतर त्वरित हस्तक्षेप के महत्वपूर्ण महत्व पर जोर दिया गया। उपस्थित लोगों ने मरीजों को उनकी चोटों की गंभीरता के आधार पर प्राथमिकता देने और उनका परीक्षण करने के बारे में जानकारी प्राप्त की।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular