Saturday, September 28, 2024




Homeछत्तीसगढ़रायपुर : आदिम जाति, अनुसूचित जाति एवं अल्प संख्यक विभाग के अंतर्गत...

रायपुर : आदिम जाति, अनुसूचित जाति एवं अल्प संख्यक विभाग के अंतर्गत विभिन्न पुरस्कारों के लिए प्रविष्टियां आंमत्रित

  • संस्कृति का परिरक्षण एवं विकास तथा उर्दू साहित्य और विकास के लिए राज्योत्सव के अवसर पर दिया जाता है राज्य अलंकरण पुरस्कार

रायपुर: आदिम जाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग तथा अल्प संख्यक विकास विभाग के अंतर्गत दी जाने वाले विभिन्न पुरस्कारों के लिए व्यक्तियों और संस्थाओं से प्रविष्टियां आंमत्रित की गई हैं। गौरतलब है कि संस्कृति का परिरक्षण एंव विकास तथा उर्दू साहित्य के विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा राज्योत्सव के अवसर पर राज्य अलंकरण पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।

शहीद वीर नारायण सिंह स्मृति सम्मान – 3 अक्टूबर तक कर सकते है आवेदन

छत्तीसगढ़ राज्य में आदिवासियों के सामाजिक चेतना जागृत करने तथा उनके उत्थान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले एक व्यक्ति को सम्मानित कर प्रोत्साहित करने के लिए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा ‘‘शहीद वीर नारायण सिंह की स्मृति’’ में यह सम्मान किया जाता है। वर्ष 2024 हेतु इच्छुक व्यक्ति से 3 अक्टूबर तक प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है। इस सम्मान के तहत किसी एक व्यक्ति को 2.00 लाख रूपए की राशि तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है। इस संबंध में सचिव, अनुसूचित जनजाति आयोग शहीद भगत सिंह चौक शंकर नगर रोड पुराना लोक सेवा आयोग परिसर रायपुर से संपर्क किया जा सकता है।

डॉ. भंवर सिंह पोर्ते आदिवासी सेवा सम्मान पुरस्कार

छत्तीसगढ़ राज्य में ‘‘आदिवासियों के सेवा करने और उनके उत्थान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली किसी एक संस्था को सम्मानित कर प्रोत्साहित करने’’ के लिए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा ‘‘डॉ. भंवर सिंह पोर्ते आदिवासी सेवा सम्मान’’ प्रदेश स्तर पर प्रदान किया जाता है। इसके लिए इच्छुक संस्थाओं से प्रविष्टियां आंमत्रित की गई थी। प्रविष्टि प्राप्त होने की अंतिम तिथि तक कुल 5 प्रविष्टियां प्राप्त हुई है। इस सम्मान के तहत किसी एक संस्था को 2.00 लाख रूपए की राशि तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए सचिव, अनुसूचित जनजाति आयोग शहीद भगत सिंह चौक शंकर नगर रोड पुराना लोक सेवा आयोग परिसर रायपुर से संपर्क किया जा सकता है।

गुरू घासीदास सामाजिक चेतना एवं अनुसूचित जाति उत्थान सम्मान

छत्तीसगढ़ राज्य में सामाजिक चेतना जागृत करने तथा अनुसूचित जाति के उत्थान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले एक व्यक्ति या एक स्वैच्छिक संस्था को सम्मानित कर प्रोत्साहित करने के लिए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा ‘‘गुरू घासीदास की स्मृति में प्रदेश स्तर का सम्मान प्रदान किया जाता है। इसके लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है। जिसमें तहत अब तक 23 प्रविष्टियां प्राप्त हुई है। इस सम्मान के तहत किसी एक व्यक्ति/संस्था को 2.00 लाख रूपए की राशि तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए सचिव, अनुसूचित जाति आयोग शहीद भगत सिंह चौक शंकर नगर रोड पुराना लोक सेवा आयोग परिसर रायपुर से संपर्क किया जा सकता है।

स्व. हाजी हसन अली उर्दू साहित्य सम्मान पुरस्कार – 30 सितम्बर तक कर सकते है आवेदन

उर्दू साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली व्यक्ति को स्व. हाजी हसन अली सम्मान पुरस्कार दिया जाता है। यह पुरस्कार प्रतिवर्ष छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी/कार्यरत् ऐसे व्यक्ति को प्रदान किया जाता है जिसने प्रादेशिक स्तर पर उर्दू साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली एक व्यक्ति को सम्मानित कर प्रोत्साहित किया जाता है। वर्ष 2024 हेतु 30 सितम्बर तक प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है। इस सम्मान के तहत किसी एक व्यक्ति/संस्था को 2.00 लाख रूपए की राशि तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए सचिव, अल्पसंख्यक आयोग डी.के.एस. भवन पुराना नर्सेस हॉस्टल रायपुर से संपर्क किया जा सकता है। इन पुरस्कारों व सम्मान से संबंधित नियमावली विभागीय वेबसाईट जतपइंसण्बहण्हवअण्पद में भी उपलब्ध है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular