Sunday, October 6, 2024




Homeछत्तीसगढ़रायपुर : शिविर के माध्यम से लोगों तक पहुंच रही सरकार की...

रायपुर : शिविर के माध्यम से लोगों तक पहुंच रही सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं

  • मुख्यमंत्री की पहल पर लोगों की समस्याओं का हो रहा त्वरित समाधान – सांसद श्री नाग

रायपुर: आम जनता की समस्याओं का समाधान करने और शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए कोण्डागांव जिले के केशकाल विकासखंड स्थित ग्राम धनोरा में शनिवार को जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कांकेर लोकसभा सांसद श्री भोजराज नाग और केशकाल विधायक श्री नीलकंठ टेकाम शामिल हुए।

मुख्यमंत्री की पहल पर लोगों की समस्याओं का हो रहा त्वरित समाधान - सांसद श्री नाग

शिविर में शासन के सभी विभागों द्वारा स्टॉल लगाए गए थे। इन स्टॉल के माध्यम से लोगों को शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी देने के साथ ही लोगों से इसका लाभ उठाकर अपने जीवन स्तर को बेहतर बनाने की समझाईश दी गई। शिविर के दौरान सांसद श्री भोजराज नाग ने अधिकारियों को लोगों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने राज्य सरकार की इस पहल की सराहना की और कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के निर्देशानुसार इस जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिससे लोगों की समस्याओं का समाधान हो सके। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार किसानों को प्रति क्विंटल धान के एवज में 3100 रुपये का भुगतान कर रही है, जो देश में सर्वाधिक है। छत्तीसगढ़ सरकार महिलाओं को 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है, इससे महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त हो रही हैं। उन्होंने कहा कि आम जनता तक पानी, बिजली, सड़क, शिक्षा, और स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाएँ पहुँचाना सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। इसका लाभ पात्र लोगों को मिलना चाहिए। ‘एक पेड़ माँ के नाम‘ के तहत सभी से पेड़ लगाने की अपील की और उसका देखभाल करने के लिए भी कहा।

विधायक श्री नीलकंठ टेकाम ने भी शिविर को सम्बोधित किया और कहा कि छः महीने के कार्यकाल में विभिन्न प्रयासों से जनता से जुड़ने की कोशिश की गई है ताकि सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ लोगों तक पहुँचे। उन्होंने कहा कि एक समय ऐसा भी था जब धनोरा क्षेत्र के लोगों के पास खाने के लिए चावल नहीं होते थे तब धनोरा के बाजार में व्यापारियों के पास से कनकी खरीद कर लोग जीवन यापन करने में मजबूर थे और उसी समय पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के प्रयासो से एक-दो रुपये प्रति किलो में चावल मिलने लगा। यह कुपोषण के खिलाफ की लड़ाई में मील का पत्थर साबित हुआ। केशकाल के पूर्व विधायक सेवक राम नेताम ने भी सम्बोधित किया।

कलेक्टर श्री कुणाल दुदावत ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार आज जिले में तीसरा जन समस्या निवारण शिविर आयोजित हुआ है। अंतिम व्यक्ति तक शासन प्रशासन की योजनाओं को पहुँचाने के लिए संपूर्णता अभियान की शुरुआत हो चुकी है। एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत पेड़ लगा रहे हैं। शिविर में विभिन्न योजनाओं के तहत सामग्री का वितरण किया गया। फड़ मुंशी बीमा योजना के तहत ओमबत्ती यादव और राजो बाई नाग को एक-एक लाख रुपये की चेक राशि प्रदान की गई। समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांगों को बैसाखी और व्हीलचेयर ट्रायसायकल का वितरण किया गया। आदिवासी विकास शाखा द्वारा वन अधिकार पत्र बांटे गए। श्रम विभाग द्वारा श्रम कार्ड, कृषि विभाग द्वारा रागी बीज और सॉयल हेल्थ कार्ड का वितरण किया गया। राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत सब्जी बीज और जैविक खाद, पौधा प्रदाय योजना के तहत पौधे सहित विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहीमूलक सामग्री का वितरण भी किया गया।

शिविर में कुल 286 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 149 का त्वरित निराकरण किया गया। शेष आवेदनों पर त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित विभागों को दिए गये हैं। स्वास्थ्य जांच शिविर में 57 लोगों ने लाभ उठाया जिनमें बुखार, दर्द, सर्दी, ब्लड प्रेशर, शुगर, दांत दर्द, कमजोरी, एवं दस्त आदि के मरीज शामिल हैं। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती महेश्वरी कोर्राम, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री महेंद्र नेताम, जनपद पंचायत सदस्य श्री रोहित नाग, श्री सनतेर कोरचा, धनोरा सरपंच रमिला उसेंडी एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अविनाश भोई, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular