Saturday, July 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुर : जशपुर जिला में ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ के...

रायपुर : जशपुर जिला में ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ के संदेश थीम पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का हुआ आयोजन

  • योग से तन और मन रहता स्वस्थ है, नियमित करें योग: सांसद श्री राठिया

रायपुर: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जशपुर जिला मुख्यालय स्थित रणजीता स्टेडियम में ‘‘स्वयं और समाज के योग’’ के संदेश थीम पर सामूहिक योगाभ्यास का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। रायगढ़ लोकसभा सांसाद श्री राधेश्याम राठिया ने जिला स्तरीय आयोजित कार्यक्रम में सामूहिक योगाभ्यास किया। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में जशपुर विधायक श्रीमती रायमुनी भगत तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शांति भगत, उपाध्यक्ष श्री उपेन्द्र यादव, नगरपालिका उपाध्यक्ष श्री राजेश गुप्ता ने भी योगाभ्यास किया।

 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

सांसाद श्री राधेश्याम राठिया ने जिलेवासियों को विश्व योग दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत की परंपरा में ही योग रहा है। हमारे देश के ऋषि-मुनियों ने स्वस्थ तन और स्वस्थ मन के लिए योग को अपनाने का मार्ग बताया है। सांसद श्री राठिया ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री  नरेंद्र मोदी के विशेष प्रयास से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग के लिए एक ऐसी व्यवस्था की मांग की और संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में घोषित किया। जिसके तहत आज देश ही नहीं पूरी दुनिया में योग दिवस उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शारीरिक विकारों से बचने के लिए योग क्रियाओं का अभ्यास आवश्यक है। सभी अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें, योग से तन और मन स्वस्थ रहता है नियमित योगाभ्यास करके बीमारियों से बचना चाहिए।

जशपुर विधायक श्रीमती रायमुनी भगत ने कहा कि योग, शरीर एवं मस्तिष्क के मध्य सामंजस्य स्थापित करने का एक शाश्वत माध्यम है जिसके नियमित अभ्यास द्वारा मानव शरीर  में नवीन आत्म-चेतना का उदय होता है। भारत की प्राचीनतम परंपरा की पहचान योग आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के प्रयासों से विश्व बंधुत्व का प्रतीक बन गया है। बेहतर और स्वस्थ जीवन के लिए योग बहुत महत्वपूर्ण है इसे हर व्यक्ति को नियमित रूप से करना चाहिए।

सामूहिक योग कार्यक्रम में पद्मश्री श्री जागेश्वर यादव, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, जिला पंचायत सीईओ सहित अधिकारी-कर्मचारी एवं नगरवासियों ने स्वयं और समाज के लिए योग के संदेश के साथ योगाभ्यास किया। कार्यक्रम में जिला योग समन्वयक अशोक कुमार यादव, योग शिक्षक डमरूधर स्वणर्कार, श्री श्याम पटेल कु. श्रद्धा स्वणर्कार, कु.मेघा स्वर्णकार ने मन और शरीर के बीच सामंजस्य स्थापित करते हुए योग से स्वस्थ जीवन के लिए विभिन्न कलाओं-आसनों का योगाभ्यास कराया। कार्यक्रम में शामिल प्रतिभागियों द्वारा ग्रीवा चालन, भुजंगासन, पवनमुक्तासन सहित अनुलोम विलोम, योगाभ्यास, प्राणायाम एवं ध्यान का प्रदर्शन किया गया। इसी तरह जिले के सभी विकास खंडों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास कराया और लोगों को योग से निरोग रहने का संदेश दिया गया।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular