Saturday, October 5, 2024




Homeछत्तीसगढ़रायपुर : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : योग को दैनिक दिनचर्या में किया...

रायपुर : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : योग को दैनिक दिनचर्या में किया जाए शामिल: मंत्री रामविचार नेताम

  • प्रदेश के आश्रम-छात्रावासों में उत्साहपूर्वक किया गया योगाभ्यास

रायपुर: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज प्रदेश के आश्रम-छात्रावासों में उत्साहपूर्वक योगाभ्यास किया गया। उल्लेखनीय है कि आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग अंतर्गत छात्रावास-आश्रमों, प्रयास आवासीय विद्यालयों एवं एकलव्य आदर्श विद्याालयों का संचालन किया जाता है। गौरतलब है कि आदिम जाति विकास मंत्री श्री राम विचार नेताम ने अधिकारियों को निर्देशित कर प्रदेश के सभी आश्रम छात्रावासों में योगाभ्यास करने तथा छात्र-छात्राओं को योग प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए थे।

मंत्री श्री नेताम ने आश्रम छात्रावासों के बच्चों को दिए गए संदेश में कहा है कि वे दैनिक दिनचर्या में योग को अनिवार्य रूप से शामिल करें। योग से स्वस्थ तन और स्वस्थ मन का विकास होता है। मंत्री श्री नेताम ने योग का महत्व बताते हुए कहा कि योग सौ रोगों की एक दवा के समान है, जो कि हमें अपनी प्राचीन विरासत से पूर्णतः निःशुल्क प्राप्त है। आज भारत को योगगुरू के रूप में जाना जाता है। हमारी इस प्राचीन विरासत का लोहा दुनिया के तमाम देशों ने माना है। योग दिवस पर राज्य के अनेक आश्रम छात्रावासों में योग पर आधारित रंगोली एवं भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। योगाभ्यास कार्यक्रम विभाग के प्रमुख सचिव श्री सोनमणि बोरा एवं सचिव सह-आयुक्त श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में संपन्न हुआ।

आदिम जाति विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में 3357 छात्रावास-आश्रमों, 14 प्रयास विद्यालयों, 74 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों एवं 19 क्रीड़ा परिसरों में प्रतिदिन की दिनचर्या में योगाभ्यास एवं अन्य शारीरिक व्यायाम करवाया जाता है। इसीलिए यहां के बच्चे शारीरिक एवं मानसिक रूप से काफी सक्षम हैं।   

क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

उल्लेखनीय है कि ‘‘योग दिवस’’ की पहल भारत के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2014 में संयुक्त राष्ट्र संघ में अपने संबोधन में की थी, इस प्रस्ताव को वैश्विक जनसमर्थन प्राप्त हुआ था तथा संयुक्त राष्ट्र महासभा में 177 देशों ने इसका सह-प्रायोजन किया, जहां इसे सर्वसम्मति से पारित किया गया। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा वर्ष 2014 में पारित संकल्प द्वारा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप  मनाए जाने की घोषणा की गई। तभी से प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस कड़ी में इस वर्ष दशम् अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस वर्ष का थीम है ‘‘स्वयं और समाज के लिए योग’’।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular