Thursday, July 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुर : सभी पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाना...

रायपुर : सभी पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें : मंत्री रामविचार नेताम

  • कृषि मंत्री और महिला बाल विकास मंत्री ने की बलरामपुर जिले में योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

रायपुर: कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में हमारी सरकार सभी वर्गों के हित को ध्यान में रखकर अनेक जन-कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही हैं। इसका लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को अनिवार्य रूप से मिल सके, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने केन्द्र प्रवर्तित और राज्य प्रवर्तित योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर हितग्राहियों को व्यापक स्तर लाभ पहुंचाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। श्री नेताम मंगलवार को बलरामपुर जिला कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास तथा बलरामपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े विशेष रूप से उपस्थित थी।

मंत्री श्री नेताम ने समीक्षा बैठक में कहा कि आम जनता की समस्याओं का समयबद्ध तरीके से समाधान किया जाए। पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करना सुनिश्चित हो। कोई भी प्रकरण लंबित न हो इसके लिए अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी एवं निष्ठा पूर्वक करें। उन्होंने राजस्व प्रकरणों का निर्धारित समयावधि में निराकृत करने के निर्देश दिए। मंत्री श्री नेताम ने विभिन्न विभागों की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक मार्गदर्शन एवं निर्देश देते हुए शासन के कार्यों को समय-सीमा में करने के निर्देश दिए।

आदिवासी विकास विभाग की समीक्षा करते हुए मंत्री श्री नेताम ने आश्रम-छात्रावास के संचालन संबंधित जानकारी प्राप्त की। उन्होंने रिक्त पदों और भर्ती के संबंध में चर्चा की। मंत्री श्री नेताम ने कहा कि कन्या आश्रम छात्रावासों पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने आश्रम छा़त्रावास के बच्चों को  मेन्यू के अनुसार गुणवत्तापूर्ण भोजन कराने के निर्देश दिए। मंत्री श्री नेताम ने जिल में खाद, बीज की उपलब्धता तथा उठाव की भी जानकारी ली तथा किसानों को समय पर खाद, बीज उपलब्ध कराने को कहा। पशुधन विकास विभाग से पशुपालन और हेचरी के संबंध में कार्ययोजना बना कर पशुधन बढ़ावा देने के लिए वृहद स्तर पर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी गांवो के नागरिकों को शुद्ध पेयजल मिले इसका विशेष ध्यान रखे। जिले की भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए निर्माण कार्यों की गुणवत्ता बनाए रखें। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक के दौरान उन्होंने प्रधान मंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, पंचायत अंतर्गत कार्य,स्वास्थ्य सहित अन्य विभागीय कार्याे की जानकारी ली।

महिला बाल विकास विभाग मंत्री व जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि सभी अधिकारी-कर्मचारी जनसेवा भाव से क्षेत्र की जनता की सेवा कर अपने कर्तव्यों का पालन करें। पूरी पारदर्शिता के साथ केंद्र एवं राज्य शासन की योजनाओं को धारातल पर क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। सुचारू रूप से योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को मिले। उन्होंने आंगन बाड़ी के संचालन, पूरक पोषण आहार, कुपोषण की स्थिति, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना, महतारी वंदन योजना अंतर्गत लाभान्वित हितग्रहियों की भी जानकारी ली। बैठक में उन्होंने समाज कल्याण विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित है जिसमें वृद्धापेंशन, मुख्यमंत्री  पेंशन योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना सहित अन्य पेंशन योजनाएं संचालित है। इन सभी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों मिले, यह विशेष तौर पर ध्यान दिया जाए। बैठक में सरगुजा सांसद श्री चिंतामणि महाराज, सामरी विधायक श्री उद्धेष्वरी पैकरा, प्रतापपुर विधायक श्रीमती शकुंतला पोर्ते, कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उमेद सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रेना जमील सहित क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक, जिला स्तर के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular