Tuesday, July 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुर : स्वस्थ रहने के लिए योग को जीवन का अभिन्न अंग...

रायपुर : स्वस्थ रहने के लिए योग को जीवन का अभिन्न अंग बनाएं : सांसद संतोष पाण्डेय

  • ‘एक विश्व एक स्वास्थ्य एवं हर घर-आंगन योग’ की थीम पर बड़ी संख्या में बच्चों एवं नागरिकों ने किया योगाभ्यास
  • अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उमंग एवं उल्लास के साथ राजनांदगांव में हुआ जिला स्तरीय योग कार्यक्रम का आयोजन

रायपुर: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उमंग एवं उल्लास के माहौल में राजनांदगांव जिले में जिला स्तरीय योग कार्यक्रम का आयोजन आज सुबह कृषि उपज मंडी प्रांगण बसंतपुर में किया गया। इस अवसर पर सांसद श्री संतोष पाण्डेय कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग एवं जिला स्तरीय अधिकारियों ने योगाभ्यास किया। एक विश्व एक स्वास्थ्य एवं हर घर आंगन योग की थीम पर बड़ी संख्या में बच्चों एवं नागरिकों ने योगाभ्यास एवं प्राणायाम किया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उमंग एवं उल्लास के साथ राजनांदगांव में हुआ जिला स्तरीय योग कार्यक्रम का आयोजन
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उमंग एवं उल्लास के साथ राजनांदगांव में हुआ जिला स्तरीय योग कार्यक्रम का आयोजन
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उमंग एवं उल्लास के साथ राजनांदगांव में हुआ जिला स्तरीय योग कार्यक्रम का आयोजन

सांसद श्री संतोष पाण्डेय ने प्रदेशवासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारा देश सभी दिशा में विश्व गुरू बनने की ओर अग्रसर है। दुनिया की निगाह शांति के लिए हमेशा भारत की ओर होती है। विश्व में योग भारत की ही देन है। मानव कल्याण के लिए भारत के ऋषि-मुनियों एवं तपस्वियों ने दिशा दी है। स्वस्थ रहने के लिए योग को जीवन का अभिन्न अंग बनाएं। निरोग रहने के लिए योग ही माध्यम है। मानसिक, बौद्धिक एवं आध्यात्मिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए योग को अपनाना चाहिए। इस अवसर पर सांसद श्री संतोष पाण्डेय ने सभी को अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन योग करने हेतु संकल्प दिलाया।

जिला कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने कहा कि योग न केवल तन को बल्कि मन को भी शारीरिक और मानसिक तौर पर मजबूत बनाता है। योग को अपने जीवन शैली में शामिल करें और दूसरों को भी प्रेरित करें, ताकि चिन्ता एवं तनाव से दूर रह सकें। पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग ने कहा कि योग को सिर्फ आज एक दिन तक सीमित न रखें। प्रतिदिन समय निकालकर योग अवश्य करें।

योगाभ्यास की विभिन्न विशेषताओं से नागरिकों को कराया गया परिचित-

इस अवसर पर योग एवं प्राणायाम को अपने जीवन में अपनाते हुए सर्वे भवंतु सुखिनः का संदेश दिया गया। योग प्रशिक्षक ने बताया कि योग शरीर को तथा प्राणायाम मन एवं बुद्धि को मजबूत बनाते हैं। योग अंतर्गत शिथलीकरण की प्रक्रिया, कड़ी संचालन, गर्दन के लिए योगाभ्यास, वृक्षासन, वज्रासन, वक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, मकरासन, सेतुबंध आसन, कपालभाति प्राणायाम अनुलोम-विलोम प्राणायाम सिखाते हुए इनसे होने वाले लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी दी। आयुष विभाग राजनांदगांव की ओर से कार्यक्रम में उपस्थित सभी नागरिकों को रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले स्वास्थ्यवर्धक काढ़ा का वितरण किया गया।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता साहू, श्री खूबचंद पारख, श्री भरत वर्मा, श्री सचिन बघेल, श्री नीलू शर्मा, श्री रामजी भारती, श्री सुरेश एच लाल एवं अन्य जनप्रतिनिधि, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप तोमर, नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता, संयुक्त कलेक्टर श्री खेमलाल वर्मा सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी, बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक, स्कूल कॉलेज के विद्यार्थी भी उपस्थित थे।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular