Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुर: मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने विकास कार्याे में प्रगति लाने के दिए...

रायपुर: मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने विकास कार्याे में प्रगति लाने के दिए निर्देश…

  • महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती राजवाड़े ने विभागीय योजनाओं की समीक्षा की

रायपुर: महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े एक दिवसीय प्रवास पर अपने प्रभार जिले बलरामपुर-रामानुजगंज पहुंची। उन्होंने संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में विभागीय योजनाओं की समीक्षा की। श्रीमती राजवाड़े ने शासकीय योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को सक्रियता से पहुंचाने के साथ विकास कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने स्वच्छता, स्वास्थ्य, पेयजल के कार्याे को प्राथमिकता से कर लोगों को बुनियादी सुविधाओं को सुलभ कराने के निर्देश भी दिये। श्रीमती राजवाड़े कहा कि आमजनता की समस्याओं को सुनने के साथ उनका निराकरण भी समय पर करना सुनिश्चित किया जाए।

श्रीमती राजवाड़े ने कहा कि विकास के लिए आपसी समन्वय कर आगे बढ़ना है। सन्  2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया गया है, इसी के तहत् विकास कार्यों में प्रगति लाते हुए बलरामपुर जिले को भी विकसित बनाना है। उन्होंने महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती प्रक्रिया को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। साथ ही गंभीर कुपोषित बच्चों के लिए अभियान चलाकर उन्हें उचित उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। बैठक में महतारी वंदन योजना, आंगनबाड़ी भवनों की स्थिति, बाल संरंक्षण की इकाई, सखी वन स्टॉफ सेन्टर की भी समीक्षा की गई।

श्रीमती राजवाड़े ने समाज कल्याण विभाग की समीक्षा करते हुए पेंशन योजनाओं के सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होंने दिव्यांगजनों को अच्छी गुणवत्ता वाले उपकरण प्रदान करने तथा दिव्यांग छात्रों को प्रोत्साहन राशि निश्चित समयावधि देने को कहा। श्रीमती राजवाड़े ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की समीक्षा करते हुए आवासों की प्रगति की जानकारी ली और आवासों को सर्वाेच्च प्राथमिकता से पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने पहुंचविहीन पारा-मोहल्लों में शीघ्र बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा। श्रीमती राजवाड़े ने जिले में शिक्षकों के रिक्त पदों के पूर्ति के लिए भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी स्कूलों का सतत् अवलोकन करते रहें। राजस्व विभाग में लंबित प्रकरणों को निश्चित समय अवधि में निराकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि विकासखण्ड स्तर पर शिविर लगाकर प्राप्त आवेदनों का निश्चिित समयावधि में निराकरण करें। इस अवसर पर विधायक श्रीमती उद्धेश्वरी पैकरा, कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular