Thursday, September 19, 2024




Homeछत्तीसगढ़रायपुर : प्रधानमंत्री आवास योजना : जशपुर के कमलेश भगत को मिला...

रायपुर : प्रधानमंत्री आवास योजना : जशपुर के कमलेश भगत को मिला सपनों का आशियाना

रायपुर: प्रधानमंत्री आवास योजना ने देशभर के कई आवासहीन परिवारों के लिए एक नई उम्मीद जगाई है। बेघर परिवारों को इस योजना के माध्यम से मिल रहे पक्के मकान ने न केवल लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाया है, बल्कि उन्हें एक सुरक्षित और स्थायी आवास भी प्रदान कर रही है।

इसी योजना के तहत जशपुरनगर के श्री कमलेश भगत का सपना भी साकार हुआ। मजदूरी कर परिवार का भरण-पोषण करने वाले कमलेश भगत के लिए पक्का मकान बनाना एक सपने जैसा था, जिसे प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना ने साकार किया। कच्ची झोपड़ी में रहते हुए श्री भगत और उनके परिवार को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था, विशेषकर बरसात के मौसम में। छत से पानी टपकता था, जिससे घर में रहना मुश्किल हो जाता था। इसके अलावा, बच्चों की पढ़ाई में भी बाधा उत्पन्न होती थी। इस मुश्किल समय में प्रधानमंत्री आवास योजना उनके जीवन में नई रोशनी लेकर आई।

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत श्री कमलेश भगत को 2.26 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। इस राशि से उन्होंने अपनी बचत मिलाकर एक पक्का मकान बनाया, जो अब उनके परिवार के लिए एक स्थायी और सुरक्षित घर है। उनकी पत्नी श्रीमती रेखा बाई बताती है कि पहले हम कच्ची झोपड़ी में रहते थे, जिससे बारिश के समय बहुत परेशानी होती थी। अब हमारे पास पक्का मकान है, और हमारे बच्चे भी अब बिना किसी समस्या के पढ़ाई कर सकते हैं।

श्री भगत ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय का आभार व्यक्त करते हुए कहा, प्रधानमंत्री आवास योजना के कारण आज हमारे पास एक सुरक्षित और स्थायी घर है। यह योजना हमारे जैसे गरीब परिवारों के लिए वरदान साबित हो रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना ने न केवल कमलेश भगत जैसे हजारों परिवारों को घर का सपना पूरा करने में मदद कर रही है, बल्कि उनके जीवन स्तर को भी बेहतर कर रहा है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular