Monday, July 1, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबारायपुर : अशोका बिरयानी रेस्टोरेंट में छापा, शिकायत के बाद फूड सेफ्टी...

रायपुर : अशोका बिरयानी रेस्टोरेंट में छापा, शिकायत के बाद फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट का एक्शन, जांच में बड़ी मात्रा में बासी खाना-गंदगी मिली; वेज-नॉनवेज फूड एक साथ रखा जा रहा था

RAIPUR: रायपुर के मोहबा बाजार स्थित अशोका बिरयानी रेस्टोरेंट में फूड वेज में मांस निकलने की शिकायत के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है। शुक्रवार रात खाद्य विभाग की टीम जांच के लिए अशोका बिरियानी पहुंची। इस दौरान किचन में क्रॉस कंटैमिनेशन की चौंकाने वाली तस्वीरें सामने आईं। यहां वेज और नॉनवेज फूड एक साथ रखा जा रहा था।

दरअसल, शुक्रवार दोपहर अशोका बिरयानी की मोहबा बाजार स्थित ब्रांच में दो युवकों ने पालक की सब्जी में मांस का टुकड़ा होने की शिकायत की थी। युवकों का कहना था कि शिकायत की गई तो प्लेट हटा दी गई। वहीं, ब्रांच मैनेजर ने आरोपों को नकारते हुए दावा किया था कि मांस का टुकड़ा उनके किचन से नहीं आया है।

शुक्रवार रात खाद्य विभाग की टीम जांच के लिए अशोका बिरियानी पहुंची। किचन में रखे फ्रीजर में बड़ी मात्रा में बासी खाना भी पाया गया है, जिसे टीम ने नष्ट कराया।

शुक्रवार रात खाद्य विभाग की टीम जांच के लिए अशोका बिरयानी पहुंची। किचन में रखे फ्रीजर में बड़ी मात्रा में बासी खाना भी पाया गया है, जिसे टीम ने नष्ट कराया।

कई शिकायतों के बाद एक्टिव हुआ प्रशासन

अशोका बिरयानी रेस्टोरेंट काफी दिनों से विवादों में है। इसकी दुर्ग स्थित ब्रांच में हाल ही में एक कस्टमर ने वेज फूड में मांस का टुकड़ा होने की शिकायत की थी। इधर, रायपुर में शुक्रवार को आई शिकायत के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग एक्टिव हो गया और देर शाम पूरी टीम जांच के लिए पहुंची।

फ्रीजर में वेज-नॉनवेज फूड एक साथ मिला

जांच के लिए पहुंची टीम ने पाया कि अशोका बिरयानी रेस्टोरेंट के किचन में वेज और नॉनवेज फूड एक साथ रखा जा रहा था। इस वजह से होटल में बार-बार शाकाहारी खाने में मांस के टुकड़े निकलने की शिकायत मिल रही है। किचन का साइज भी शाकाहारी और मांसहारी खाना बनाने और रखने के अनुपात में काफी छोटा है।

मोमोस विक्रेताओं को फूड कलर न मिलाने और बासी या एक्सपायर्ड चीजों का इस्तेमाल नहीं करने की सख्त हिदायत दी गई है।

मोमोस विक्रेताओं को फूड कलर न मिलाने और बासी या एक्सपायर्ड चीजों का इस्तेमाल नहीं करने की सख्त हिदायत दी गई है।

फ्रीजर में बड़ी मात्रा में बासी खाना भी पाया गया

किचन में रखे फ्रीजर में बड़ी मात्रा में बासी खाना भी पाया गया है, जिसे टीम ने नष्ट कराया। इसके अलावा रेस्टोरेंट साफ-सफाई के मापदंडों में भी खरा नहीं उतरा है। जांच टीम को वर्क एरिया में गंदगी मिली। यानी साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। इस पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी रोशनी राजपूत ने प्रबंधन को हिदायत दी है।

कई इलाकों में चल रहे मोमोस सेंटर की भी जांच

फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट की टीम ने इसके अलावा भी गुढ़ियारी समेत कई इलाकों में संचालित मोमोस सेंटर में जांच की। यहां मोमोस विक्रेताओं को फूड कलर न मिलाने और बासी या एक्सपायर्ड चीजों का इस्तेमाल नहीं करने की सख्त हिदायत दी गई है। कई सेंटर में मोमोस सामग्री जांच के लिए जब्त भी की गई।

युवकों ने स्टाफ को बुलाकर मांस के टुकड़ा निकलने की जानकारी दी। जिसके बाद प्लेट को हटा दिया गया।

युवकों ने स्टाफ को बुलाकर मांस के टुकड़ा निकलने की जानकारी दी। जिसके बाद प्लेट को हटा दिया गया।

क्या है पूरा मामला….जानिए…

दरअसल, दुर्ग के रहने वाले टिकेंद्र कुमार और केसरीनंदन साहू ने बताया कि शुक्रवार को दोपहर करीब एक बजे वे एम्स अस्पताल आए हुए थे। इस दौरान भूख लगी तो खाना खाने महोबा बाजार ओवर ब्रिज के नीचे स्थित अशोका बिरयानी पहुंचे। यहां उन्होंने वेज पुलाव, रोटी और पालक पनीर की सब्जी ऑर्डर की। प्लेट आई तो खाने के दौरान सब्जी के बीच उन्हें मांस का टुकड़ा दिखा।

इस मामले में दोनों ने नाराजगी जताई तो प्रबंधन ने उन्हें माफी मांगने का आश्वासन दिया। लेकिन लंबे इंतजार के बाद भी उनसे माफी नहीं मांगी और न ही खाने का बिल दिया।

अशोका बिरियानी रेस्टोरेंट के मोहबाजार स्थित इसी ब्रांच में वेज फूड में नॉनवेज का टुकड़ा मिलने की शिकायत आई।

अशोका बिरयानी रेस्टोरेंट के मोहबाजार स्थित इसी ब्रांच में वेज फूड में नॉनवेज का टुकड़ा मिलने की शिकायत आई।

प्रबंधन ने कहा- मांस का टुकड़ा हमारे किचन का नहीं

इस मामले को लेकर महोबा-बाजार ब्रांच मैनेजर साजू कुरियन ने कहा कि कस्टमर ने मटर पालक की सब्जी मंगवाई थी। उसे स्टॉफ ने खुद परोसा था। जो मांस का टुकड़ा निकला है वो हमारे किचन से नहीं आया है। हम CCTV भी चेक करेंगे। हालांकि दुर्ग में हुई इसी तरह की घटना को लेकर प्रबंधन ने माफी मांगी थी।

भिलाई स्थित अशोका बिरियानी रेस्टोरेंट की वेज बिरयानी में मांस का टुकड़ा निकला था।

भिलाई स्थित अशोका बिरयानी रेस्टोरेंट की वेज बिरयानी में मांस का टुकड़ा निकला था।

अशोका बिरयानी की भिलाई ब्रांच में भी निकला था मांस का टुकड़ा

अशोका बिरयानी रेस्टोरेंट में वेज फूड में नॉनवेज मिलने का ये पहले मामला नहीं है। इससे पहले 17 जून को भी एक कस्टमर ने वेज फूड में मांस का टुकड़ा मिलने की शिकायत की थी। मामला बढ़ता देख प्रबंधन ने माफी मांग ली, लेकिन कस्टमर ने फूड विभाग से शिकायत की बात कही थी।

रायपुर के पुरानी बस्ती निवासी CA मुकेश यदु 17 जून को अपनी मैरिज एनिवर्सरी पर पत्नी के साथ भिलाई गए थे। वह नेहरू नगर स्थित अशोका बिरयानी में खाना खाने के लिए पहुंचे और एक हांडी वेज बिरियानी का ऑर्डर किया। थोड़ी देर बाद स्टाफ उनके लिए बिरियानी लेकर पहुंच गया। आधी बिरियानी खाने के बाद दोबारा प्लेट में निकाली, तो अंदर मांस का टुकड़ा निकला।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular