Sunday, September 22, 2024




Homeछत्तीसगढ़रायपुर : प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से अपने हुनर को निखारकर आत्मनिर्भरता प्राप्त...

रायपुर : प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से अपने हुनर को निखारकर आत्मनिर्भरता प्राप्त कर रही हैं महिलाएं

  • लाइवलीहुड कॉलेज जशपुर से सिलाई मशीन का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिलाओं में जगा नया आत्मविश्वास

रायपुर: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना महिलाओं के जीवन में एक सुखद बदलाव लेकर आ रहा है। इस योजना के माध्यम से मिले प्रशिक्षण से वे अपने हुनर को निखारकर जीवन को एक नई दिशा भी दे रही है। लाइवलीहुड कॉलेज जशपुर नगर में सिलाई मशीन का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिलाओं ने इस योजना से न सिर्फ नई तकनीकों को सीखा, बल्कि आत्मनिर्भर बनने की ओर भी एक कदम बढ़ाया है।

जशपुर जिले के ग्राम जामपानी की कुमारी लीलावती ने बताया उन्हें पहले भी सिलाई आती थी, लेकिन इस प्रशिक्षण से उन्हें बारीकियों और उन्नत तकनीकों की जानकारी हुई। अब वह अपने गांव में कपड़े सिलने के बेहतर तकनीक के लिए तैयार है और वह इस काम को एक स्थायी आय का स्रोत बनाना चाहती हैं। इसी प्रकार, डुमरटोली की श्रीमती संगीता प्रजापति ने बताया की प्रशिक्षण लेने के बाद उनमें एक नया आत्मविश्वास जगा है।  इस प्रशिक्षण ने उन्हें न सिर्फ सिलाई की कला में निपुण बनाया, बल्कि आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने का भी अवसर दिया है।

साई टांगर टोली की कुमारी सम्मी नाज भी इस प्रशिक्षण से बहुत खुश हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत मिले इस अवसर ने उन्हें अपने सपनों को साकार करने का रास्ता दिखाया है। अब वह आत्मनिर्भर होकर अपने परिवार की मदद कर पाएंगी।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular