Thursday, July 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबारायपुर : छत्तीसगढ़ के 9 जिलों में हैवी रेन का यलो अलर्ट,...

रायपुर : छत्तीसगढ़ के 9 जिलों में हैवी रेन का यलो अलर्ट, सोमवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश कोरबा में रिकॉर्ड की गई, राजधानी में 6% ज्यादा बरसात की संभावना

रायपुर: छत्तीसगढ़ में सरगुजा और बिलासपुर संभाग में अगले 3 दिनों में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने आज सरगुजा, जशपुर, कोरिया, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, रायगढ़ और कोरबा जिले के लिए हैवी रेन का यलो अलर्ट जारी किया है।

वहीं, अगले 3 दिनों में रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग में हल्की बारिश होने के आसार हैं। प्रदेश के 3 जिलों बलौदा बाजार, बीजापुर और सुकमा में औसत से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। 14 जिलों में सामान्य बारिश और बाकी जिलों में औसत से कम बारिश हुई है।

आज रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। तस्वीरें रायपुर की हैं।

आज रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। तस्वीरें रायपुर की हैं।

सोमवार को यहां हुई बारिश

सोमवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश कोरबा में 114 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई। वहीं, बिलासपुर (मस्तूरी) में 80.4, बलरामपुर (राजपुर) में 70, मुंगेली (लोरमी) में 68.5, बस्तर (भानपुरा) में 67.6 मिलीमीटर, सुकमा (दोरनापाल) में 48.2 और पेंड्रा में 40.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

सोमवार को ऐसा रहा तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले 5 दिनों में अधिकतम तापमान में कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है। सोमवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री राजनांदगांव में और सबसे कम न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री नारायणपुर में रिकॉर्ड किया गया। रायपुर में दिन का तापमान 30.5 डिग्री रहा, जो सामान्य से 2.6 डिग्री कम था।

बिलासपुर का टेंपरेचर 28.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 4.2 डिग्री कम था। अंबिकापुर में तापमान औसत से 4.5 डिग्री कम 26.9 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। दुर्ग में 29.2 डिग्री तापमान रहा, जो सामान्य से 2.8 डिग्री कम था। जगदलपुर में दिन का पारा 30.9 डिग्री और राजनांदगांव में 32.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

रायपुर में जुलाई में 6 फीसदी ज्यादा बारिश की संभावना

जुलाई में इस साल रायपुर में औसत से छह फीसदी तक ज्यादा बारिश होने की संभावना है। इस दौरान 15 रेनी डे रहेंगे। यानी महीने के 15 दिन बारिश वाले रहेंगे। रायपुर में जुलाई के महीने में औसतन 392 ​मिमी वर्षा होती है। इस साल 400 मिमी तक हो सकती है।मौसम विभाग को पूरे मध्य भारत में अच्छी बारिश का अनुमान है। इसका असर छत्तीसगढ़ में भी रहेगा।

मानसून की कुल बारिश में जुलाई का बड़ा योगदान होता है। मानसून सीजन के कोटे की तकरीबन 34 फीसदी बारिश इसी महीने में हो जाती है। मौसम विभाग ने इस साल मध्य भारत में जुलाई के महीने में 106 फीसदी बारिश का अनुमान बताया है। छत्तीसगढ़ और रायपुर में भी इसी के आसपास बारिश हो सकती है।

रायपुर में अब तक 149.9 मिलीमीटर बारिश

रायपुर जिले में इस साल 1 जुलाई तक 149.9 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। औसत बारिश 174.9 मिलीमीटर है। यानी अब तक औसत से महज 14 फीसदी कम बारिश हुई है। मौसम विभाग 19 फीसदी तक कमी या अधिकता को सामान्य मानता है। लिहाजा इस साल 1 जुलाई तक रायपुर में सामान्य बारिश हो चुकी है।

अभी बने हालात के मुताबिक मौसम विभाग ने अगले तीन-चार दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना जताई है। जुलाई के दौरान बंगाल की खाड़ी में बनने वाले सिस्टम और पश्चिमी विक्षोभ से बारिश की गतिविधियां तय होती हैं।

2.5mm या उससे ज्यादा बारिश को माना जाता है रेनी डे

मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे के दौरान अगर 2.5 मिलीमीटर या उससे ज्यादा बारिश होती है तो उस दिन को रेनी डे माना जाता है। इस परिभाषा के मुताबिक जुलाई के 31 में से 15 दिनों में ढाई मिलीमीटर या उससे ज्यादा बारिश होती है। 16 दिनों में या तो बारिश नहीं होती या फिर ढाई मिलीमीटर से कम वर्षा रिकॉर्ड हो पाती है। ज्यादातर दिन आसमान में बादल छाए रहते हैं।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular