Tuesday, July 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुर : निरोग रहने के लिए सबसे सुलभ उपाय है योग -...

रायपुर : निरोग रहने के लिए सबसे सुलभ उपाय है योग – सांसद चौधरी

  • “स्वयं और समाज के लिए योग“ थीम पर गरियाबंद में सामूहिक योग का आयोजन

रायपुर: सांसद श्रीमती रूपकुमारी चौधरी के मुख्य आतिथ्य में आज गरियाबंद जिले में दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। स्थानीय इंडोर स्टेडियम में जिला स्तरीय योगाभ्यास “स्वयं और समाज के लिए योग“ थीम पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। इस आयोजन में बड़ी संख्या में युवा, बुजुर्ग, स्कूली बच्चे और आम नागरिक शामिल हुए।

“स्वयं और समाज के लिए योग“ थीम पर गरियाबंद में सामूहिक योग का आयोजन
“स्वयं और समाज के लिए योग“ थीम पर गरियाबंद में सामूहिक योग का आयोजन
“स्वयं और समाज के लिए योग“ थीम पर गरियाबंद में सामूहिक योग का आयोजन

सांसद श्रीमती रूपकुमारी चौधरी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि निरोगी काया के लिए योग कारगर उपाय है। योग को अपनी दिनचर्या में अनिवार्य रूप से शामिल करें और तन-मन को स्वस्थ एवं निरोग रखें। उन्होंने कहा कि निरोग रहने के लिए योग सबसे सस्ता उपाय है। योग करके हम स्वस्थ रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में योग आदिकाल से प्रारंभ है और यह विश्व को ऋषि-मुनियों द्वारा दिया गया अनुपम उपहार है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सार्थक प्रयासों से आज दुनियाभर में योग दिवस मनाया जा रहा है।

योग कार्यक्रम में योग प्रशिक्षक श्री गणेश व सहयोगी योग शिक्षकों ने योग कार्यक्रम में विभिन्न आसान सहित प्राणायाम के तहत् कपालभाति, अनुलोम विलोम सहित अन्य आसन कराए और इससे जीवन में होने वाले फायदों के बारे में भी बताया। योग कार्यक्रम के पश्चात अतिथियों द्वारा इन्डोर स्टेडियम परिसर में पौधा रोपण भी किया गया। इस अवसर पर जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती लालिमा ठाकुर, अनेक जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री दीपक कुमार अग्रवाल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अमित कांबले सहित स्कूली बच्चे और आम नागरिकों ने उत्साहपूर्वक योगाभ्यास किया।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular