Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़राजनांदगांव: जिला स्तरीय युवा महोत्सव का हुआ विधिवत समापन...

राजनांदगांव: जिला स्तरीय युवा महोत्सव का हुआ विधिवत समापन…

  • – ऐसी बही छत्तीसगढ़ी गीत की बयां कि हर कोई झूम उठे
  • – राउत नाचा, सुआ गीत, पंथी नृत्य सहित लोकगीतों ने छोड़ी अनूठी छाप
  • – जिला स्तरीय महोत्सव से 75 प्रतिभागियों का संभागीय युवा महोत्सव कार्यक्रम के लिए हुआ चयन
  • – प्रतिभागियों को प्रतीक चिन्ह भेंट कर किया गया सम्मानित

Chhattisgarh/ Rajnandgaon: जिला स्तरीय युवा महोत्सव कार्यक्रम का आज पद्मश्री गोविंदराम निर्मलकर ऑडिटोरियम में विधिवत समापन हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सूर्यमुखी देवी राजगामी संपदा न्यास के अध्यक्ष श्री विवेक वासनिक ने कहा कि राजनांदगांव जिला साहित्य के क्षेत्र में विख्यात है। यहां अनेक साहित्यकारों ने जन्म लेकर जिले का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि डॉ. पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी, डॉ. बलदेव प्रसाद मिश्र जैसे विख्यात साहित्यकारों ने जिले का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि उन्हें भी अपने विद्यालय और महाविद्यालय समय में युवा महोत्सव कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिला है। युवा महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन होने से सांस्कृतिक गतिविधियों को बल मिलता है और आने वाली पीढ़ी अपनी संस्कृति और विरासत को आगे बढ़ाने का सूत्रधार बनते हैं। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ खादी ग्रामोद्योग के सदस्य श्री किशन खंडेलवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच से छत्तीसगढ़ की संस्कृति को समझने का मौका मिल रहा है। इस अवसर पर सिंधु एकादमी बोर्ड के सदस्य श्री अशोक पंजवानी ने युवा महोत्सव कार्यक्रम को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम से युवा पीढ़ी अपनी परंपरागत संस्कृति और विरासत से रूबरू होते हैं।

राजनांदगांव

कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने महोत्सव में शामिल युवाओं को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि युवाओं ने बड़ी संख्या में हिस्सा लेकर युवा महोत्सव कार्यक्रम को सफल बनाया है। उन्होंने संभागीय स्तर पर चयनित युवाओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वे अपना प्रदर्शन जारी रखें और अपने साथ अपने घर, परिवार और जिले का नाम रोशन करें। इस अवसर पर  निर्णायक मंडल के सदस्यों को भी स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवस पर जनप्रतिनिधि, पुलिस अधीक्षक श्री प्रफुल्ल ठाकुर, जिला पंचायत सीईओ श्री अमित कुमार, नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, संयुक्त कलेक्टर श्री खेमलाल वर्मा, सहायक संचालक खेल एवं युवा कल्याण विभाग श्री ए एक्का, नोडल अधिकारी श्रीमती उषा चटर्जी सहित अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में प्रतिभागी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि जिला स्तरीय युवा महोत्सव कार्यक्रम में ब्लॉक स्तर पर चयनित 1 हजार 338 प्रतिभागियों ने 26 विधाओं में अपनी कला और प्रतिभा का प्रदर्शन किया। जिला स्तर पर इन प्रतिभागियों ने विभिन्न विधाओं में प्रदर्शन करते हुए लोगों का मन मोह लिया। आज जिला स्तर पर चयनित 75 प्रतिभागी संभागीय युवा महोत्सव में अपनी प्रस्तुति देंगे। जिला स्तरीय युवा महोत्सव कार्यक्रम में विजेता प्रतिभागियों को प्रतीक चिन्ह भेंट कर उनका हौसला बढ़ाने के साथ ही उन्हें आगे बढऩे की शुभकामनाएं दी। इनमें शास्त्रीय गायन, तबला वादन, कथक नृत्य, वाद विवाद प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता,  पारंपरिक वेशभूषा, लोक नृत्य, लोक गीत, सुआ नृत्य, पंथी नृत्य, राउत नाचा, सरहुल नृत्य,  गेड़ी नृत्य,  एकांकी नाटक, खो-खो एवं कबड्डी विधा में प्रथम एवं द्वितीय स्थान पर रहे प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। इन सभी विधाओं में 2 आयु वर्ग में युवा महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इनमें 15 से 40 वर्ष एवं 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के प्रतिभागियों के बीच महोत्सव का आयोजन हुआ ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular