Saturday, July 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाRam Mandir Pran Pratishtha News:  छत्तीसगढ़ में 22 जनवरी के लिए नगरीय...

Ram Mandir Pran Pratishtha News:  छत्तीसगढ़ में 22 जनवरी के लिए नगरीय प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेश… कहा- नॉनवेज दुकानें रहेंगी बंद; बूचड़खाने भी बंद रखे जाएंगे

रायपुर: छत्तीसगढ़ में 22 जनवरी को बंद पशुवध गृह और मांस बिक्री की दुकानें बंद रहेंगी। नगरीय प्रशासन विभाग ने आदेश जारी किया है। पशुओं के कत्लखाने और मांस बेचने की दुकानें बंद रहेगी। नगर निगम की टीम इसकी जांच करेगी। दुकान खुली पाए जाने पर सामान जब्त कर दुकानदार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

दरअसल, मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने अयोध्या में श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन प्रदेश के सभी कलेक्टर्स को दुकानें बंद रहे यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। जिसके बाद आदेश जारी हुआ है।

सरकार ने दिए नॉनवेज न बेचने के निर्देश।

सरकार ने दिए नॉनवेज न बेचने के निर्देश।

दोपहर बाद खुलेंगे सरकारी दफ्तर

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने 22 जनवरी को दोपहर 2:30 बजे तक छत्तीसगढ़ के सभी शासकीय संस्थानों में अवकाश की घोषणा भी की है। अयोध्या में भगवान रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर स्कूल और कॉलेज में छुट्टी का ऐलान पहले ही कर दिया गया था।

सीएम साय ने कहा कि अपने आराध्य की प्राण-प्रतिष्ठा के पावन अवसर को देखने का मौका सभी को मिलेगा। भगवान राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ में भी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर प्रदेशवासियों में जबरदस्त उत्साह है।

शिक्षा मंत्री ने दिए हैं छुट्‌टी के आदेश।

शिक्षा मंत्री ने दिए हैं छुट्‌टी के आदेश।

स्कूल और कॉलेज में भी रहेगी छुट्टी

इससे पहले धार्मिक न्यास व धर्मस्व, पर्यटन, संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने भी 22 जनवरी को प्रदेश के सभी शासकीय और गैर शासकीय स्कूल, कॉलेजों में अवकाश की घोषणा की थी। उन्होंने छुट्‌टी की मांग को लेकर एक पत्र मुख्यमंत्री को भेजा था।

शराब दुकानें भी रहेंगी बंद

राज्य सरकार की ओर से प्राण प्रतिष्ठा के दिन ड्राई-डे घोषित किया गया है। शराब दुकानों को भी 22 जनवरी को बंद रखने का आदेश है। आबकारी विभाग की टीम इसकी जांच करेगी कि कोई दुकान खुली न रहे। पूरे प्रदेश में कई तरह के धार्मिक कार्यक्रम किए जाएंगे।

अयोध्या दर्शन के लिए सप्ताह में एक दिन चलेगी ट्रेन

बृजमोहन अग्रवाल ने कहा था कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की गारंटी के तहत छत्तीसगढ़ के श्रद्धालुओं को श्री राम लला दर्शन योजना के तहत अयोध्या ले जाया जाएगा। इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार रेलवे विभाग से अनुबंध कर एक ट्रेन बुक करेगी, जो हफ्ते में एक दिन चलेगी।

उन्होंने बताया था कि, एक बार में 850 से 1000 श्रद्धालु अयोध्या प्रभु श्री राम के दर्शन करने जाएंगे। ट्रेन में बुजुर्गों और दिव्यांगों का विशेष ध्यान रखा जाएगा। उनके साथ सहायक को जाने की जाने की अनुमति होगी। साथ ही डॉक्टर भी तैनात किया जाएगा। श्रद्धालुओं के रहने और खाने की व्यवस्था शासन की रहेगी।

नवा रायपुर के हर चौराहे पर बजेंगे राम भजन

इसी दिन बिनेट मंत्री ओपी चौधरी ने नवा रायपुर अटल नगर के सभी चौक पर राम भजन और भक्ति गीत प्रसारण के निर्देश अटल नगर प्राधिकरण को दिए हैं। आम जानता की सुविधा और आस्था के लिए कार्यक्रम के सीधे प्रसारण नवा रायपुर में लगे बड़े LED स्क्रीन पर भी LIVE दिखाए खाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर नवा रायपुर स्मार्ट सिटी में 20 चौक-चौराहों पर स्पीकर सिस्टम और 7 जगह पर बड़े साइज के LED स्क्रीन भी इनस्टॉल किए गए हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular