Thursday, July 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाRBI का नया सर्कुलर... 2 हजार के नोट पूरे वापस नहीं आए,...

RBI का नया सर्कुलर… 2 हजार के नोट पूरे वापस नहीं आए, सेंट्रल जीएसटी-इंकम टैक्स वाले करेंगे तलाश, छत्तीसगढ़ में 100 करोड़ से ज्यादा के नोट होने का दावा

रायपुर: कई कोशिशों के बाद भी 2000 के पूरे नोट रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को वापस नहीं मिले हैं। आरबीआई ने एक जुलाई को नई जानकारी दी है कि छत्तीसगढ़ समेत देशभर में अभी भी 2 हजार के करीब 7581 करोड़ नोट लोगों के पास ही हैं। मीडिया ने इस मामले में कई बैंकों के प्रमुखों से बात की तो पता चला कि 2000 के 100 करोड़ से ज्यादा नोट छत्तीसगढ़ में भी जाम हुए हैं।

ये नोट कहां हैं अब इसकी पड़ताल भी शुरू कर दी गई है। सेंट्रल और स्टेट जीएसटी की टीम अपनी जांच या छापों के दौरान इस बात की भी जानकारी निकालेगी कि 2000 के नोट बड़े कारोबारी या उद्योगपतियों के पास तो नहीं हैं।

आरबीआई ने सभी बैंकों से कहा कि वे इस मामले की बारीकी से जांच करें कि 2000 के नोट कम कैसे जमा हुए हैं। इसलिए बैंक बड़े ट्रांजेक्शनों को को भी खंगाल रहे हैं। ऐसे लोग जिन्होंने बड़ी संख्या में 2000 के नोट जमा किए हैं उनसे भी जानकारी ली जाएगी कि नोट कहां जाम हुए हैं। लोगों ने नोट बैंकों में जमा क्यों नहीं कराए।

आरबीआई का मानना है कि बड़े शहरों से सबसे ज्यादा 2000 के नोट वापस नहीं आए हैं। इसमें मुंबई, दिल्ली, पुणे, नागपुर, हैदराबाद, बंगलुरू समेत कई शहर शामिल हैं। आरबीआई से इन्हीं शहरों के लिए सबसे ज्यादा 2000 के नोट जारी किए गए थे। रायपुर में आरबीआई नागपुर से नोटों की सप्लाई की जाती है। कई तरह के ट्रांजेक्शन रिकार्ड के बाद ही दावा किया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में जो 2000 के नोट थे वे पूरी तरह से बैंकों में जमा नहीं हुए हैं।

आरबीआई की रिपोर्ट : आरबीआई के अनुसार 19 मई 2023 को 2000 रुपए के नोट को वापस लेने की घोषणा की गई थी। इस दिन के अंत में बाजार में मौजूद 2000 के नोटों का कुल मूल्य 3.56 लाख करोड़ रुपए था। अभी 30 अप्रैल 2024 को बाजार में 97.76 प्रतिशत नोट वापस आ चुके हैं। अभी भी करीब 7581 करोड़ रुपए के 2000 वाले नोट वापस आने बाकी हैं।

अभी भी जमा कर सकते हैं गुलाबी नोट

आरबीआई के अनुसार अभी भी 2000 के नोट आरबीआई शाखाओं में जमा किए जा सकते हैं। लोग खुद जाकर या डाक से भी पुराने 2000 के नोट जमा कर सकते हैं। नोट चेंज कराने की सुविधा आरबीआई के करेंसी चेस्ट अहमदाबाद, बंगलुरू, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम में दी जा रही है। लोग इन शाखाओं में डाक से भी नोट भेज सकते हैं। इसके साथ ही अपने खाते की भी जानकारी देनी होगी, जिसमें आरबीआई जमा किए नोट के बदले की रकम ऑनलाइन ट्रांसफर करेगी।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular