Tuesday, April 23, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: कोरबा- सिटी बसों का नियमित संचालन पुनः प्रारम्भ किया...

BCC News 24: कोरबा- सिटी बसों का नियमित संचालन पुनः प्रारम्भ किया जाए नहीं तो होगा उग्र आंदोलन: नवीन पटेल, वरिष्ठ भाजपा नेता

छत्तीसगढ़/कोरबा (BCC NEWS 24): छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न जिलों में शहरी क्षेत्र की सीमा के भीतर व आसपास के इलाकों में सस्ता और सुगम आवागमन के लिए सिटी बस सेवा प्रारंभ की गई है। सिटी बसों की यह सेवा कोविड महामारी के संक्रमण के कारण बंद तो कर दी गई लेकिन अब जबकि सब कुछ सामान्य हो चुका है, तब भी सिटी बसों का संचालन प्रारम्भ नहीं कराया जा सका है।

राज्य के ऐसे सभी जिला, शहर जहां सिटी बसों का संचालन शुरू हुआ है वहां सिटी बसों की सेवा नगरजनों को मिल रही है, लेकिन कोरबा एक ऐसा जिला है जहां के सिटी बसों को कंडम हालत में पहुंचने के लिए छोड़ दिया गया है। सिटी बसों का परिचालन नहीं होने से यात्रियों को न सिर्फ महंगा किराया देना पड़ रहा है बल्कि कई मौकों पर भारी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ जाता है।

सिटी बसें एक तरह से कोरबा वासियों के लिए लाइफ लाइन हैं, इस लाइफ लाइन को बंद कर दिए जाने के कारण काफी दिक्कतें उठानी पड़ रही है। छोटी-छोटी दूरियों की यात्रा के लिए सिटी बस सुविधा किसी वरदान से कम नहीं थी जिसमें गांव तक पहुंचने के लिए भी साधन मिलने केसाथ-साथ किराए की दर भी कम रही है। रोजी-मजदूरी करने वालों से लेकर स्कूल और कॉलेज के छात्र-छात्राओं के लिए सिटी बस काफी लाभकारी रहा है।

अभी छोटी-छोटी दूरी के लिए भी ऑटो रिक्शा को बुकिंग में ले जाने की मजबूरी है जिसके एवज में डेढ़ सौ से 300 रुपये तक लिए जा रहे हैं। सामान्य किराया भी बहुत ज्यादा है। खासकर रात के वक्त कोरबा रेलवे स्टेशन में आने वाले यात्री ट्रेनों से उतरकर अपने गंतव्य की ओर पहुंचने के लिए सिटी बस सहज, सस्ता और सुलभ साधन रहा है। शहर से लेकर कोयलांचल जैसे कुसमुंडा, बांकीमोगरा आदि क्षेत्रों के लिए भी आवागमन सुगम रहा लेकिन सिटी बसों का परिचालन बंद किया जाना आम जनता के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है।

दूसरे जिलों की तरह कोरबा जिले में भी संचालित होने वाले सिटी बसों का परिचालन पुनः निर्धारित किये गए मार्गों पर प्रारंभ कराया जाए। इसके लिए आवश्यक प्रक्रियाओं को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश जिला स्तर के अधिकारियों को दिए जाएं। यदि 1 माह के भीतर यह सुविधा प्रारम्भ नहीं की जाती है तो मेरे द्वारा आम जनता के लिए आन्दोलन, धरना प्रदर्शन किया जाएगा जिसके लिए शासन,नगर निगम और जिला प्रशासन जिम्मेदार होगा।

इसको लेकर भाजपा के पूर्व जिला महामंत्री नवीन पटेल ने मुख्यमंत्री के नाम पर कलेक्टर को ज्ञापन दिया साथ में भाजपा के मंडल अध्यक्ष कोसाबाड़ी अजय विश्वकर्मा, जिला संयोजक झुगी झोपड़ी प्रकोष्ठ सतीश झा, पार्षद नारायण दास, पार्षद अजय गोड, राजेंद्र साहू, लव सिंह राजपूत, सैलेश पांडे, राकेश मिश्रा, नवल कश्यप, राकेश मिश्रा, स्वाति कश्यप आदि उपस्थित रहें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular