Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- कृषि एवं संवर्गी विभागों की समीक्षा बैठक...

BCC News 24: CG न्यूज़- कृषि एवं संवर्गी विभागों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

अम्बिकापुर: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार सरगुजा संभाग में अल्प वर्षा की स्थिति को देखते हुए कृषि विभाग के संचालक व गोधन न्याय योजना के विशेष सचिव डॉ. अय्याज फ़कीर भाई तम्बोली तथा कृषि विभाग की उप सचिव श्रीमती तूलिका प्रजापति ने बुधवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में कृषि एवं संवर्गी विभागों की समीक्षा बैठक ली। डॉ तम्बोली ने संभाग में अल्प वर्षा की स्थिति को देखते हुए प्रभावित क्षेत्रों का नजरी आंकलन करने के निर्देश दिए ताकि नियमानुसार किसानों को राहत पहुँचाई जा सके।

डॉ तंबोली ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए सभी गोठानों मे गोबर खरीदी में प्रगति लाने तथा सक्रिय गोबर विक्रेताओं की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण गोठानों के अतिरिक्त वन विभाग के आवर्ती गोठानों में भी बाड़ी विकास के कार्य उद्यानिकी व कृषि विभाग के समन्वय से चलाए जाएं। वर्मी कंपोस्ट खाद निर्माण में तेजी लाएं। बटवाही और सरगंवा गोठान में गौमूत्र खरीदी की समीक्षा करते हुए गौमूत्र से बने कीटनाशक से होने वाले लाभ के संदर्भ में उद्यानिकी विभाग को आंकलन करने के निर्देश  दिए। गोबर खरीदी की जानकारी को शत प्रतिशत गोधन एप्प में एंट्री करने तथा अधिक मात्रा में गोबर बेचने वाले विक्रेता पर निगरानी रखने कहा। उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत कृषकों का पंजीयन कराने व प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में कृषकों का शत प्रतिशत ई-केवाईसी कराने के निर्देश दिए। बीज प्रक्रिया केंद्र प्रभारी से संपर्क स्थापित कर बीज निगम में उपलब्ध बीज के आधार पर बीज की मांग करने व मत्स्य विभाग को गोठान गांवों में मछली बीज डालने हेतु निर्देशित किया गया। ग्रामीणों के आजीविका संवर्धन से संबंधित गतिविधियों जैसे मनरेगा में सहभागिता को बढ़ावा देने हेतु भी निर्देशित किया गया।

बैठक में कलेक्टर श्री कुंदन कुमार, जिला पंचायत सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, डीएफओ श्री पंकज कमल, निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगई तथा अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular