Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG न्यूज़: नेहरु के लिए छत्तीसगढ़ में अलग वेबसाइट.. बाल दिवस पर...

CG न्यूज़: नेहरु के लिए छत्तीसगढ़ में अलग वेबसाइट.. बाल दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया लोकार्पण, पहले प्रधानमंत्री पर ऑडियो-विजुअल सामग्री मिलेगी

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को अपने निवास कार्यालय में ’नेहरू का भारत डॉट कॉम’ नाम की वेबसाइट का लोकार्पण किया। यह वेबसाइट देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के विचारों, व्यक्तित्व और कृतित्व पर आधारित है। इसके जरिये नेहरु पर हो रहे वैचारिक हमलों का जवाब देने की भी कोशिश होगी।

एक थिंक टैंक “पॉलिसी एनालिसिस, रिसर्च एंड नॉलेज फाउंडेशन-(पार्क फाउंडेशन)’ ने यह वेबसाइट तैयार की है। वेबसाइट http://nehrukabharat.com मकसद पंडित नेहरू के विचारों और उनके ’आइडिया ऑफ इंडिया’ से आम जनता को परिचित कराना है। इसके अंतर्गत डिजिटल पाक्षिक बुलेटिन भी शुरू किया जाना है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, आधुनिक भारत की नीव रखने में जवाहरलाल नेहरु का योगदान अतुलनीय है। संचालकों ने बताया, पंडित जवाहर लाल नेहरू का मानवतावाद, हमारे समाज में वैज्ञानिक स्वभाव को बढ़ावा देने के बारे में उनकी गहरी चिंता, उनके धर्मनिरपेक्षता के प्रति समर्पण और हमारे देश में लोकतंत्र के मूल्यों को बनाए रखने के लिए उनकी प्रासंगिकता निरंतर बनी हुई है।

समाज को आधुनिक तर्कसम्मत बनाने के लिए वैज्ञानिक सोच, धर्मनिरपेक्षता और लोकतंत्र की प्रक्रियाओं द्वारा निर्धारित अनिवार्यताओं पर विस्तार से काम करना होगा। ’नेहरू का भारत डॉटकॉम’ वेबसाईट की इन विचारों से आम जनता को अवगत कराने में प्रभावी भूमिका होगी। वेबसाइट के लोकार्पण समारोह में खैरागढ़ विधायक यशोदा वर्मा, पार्क फाउण्डेशन के अध्यक्ष उमा प्रकाश ओझा, सचिव जीवेश चौबे, डॉ. राकेश गुप्ता, गौतम बंधोपाध्याय, पवन चन्द्राकर और हरजीत जुनेजा भी उपस्थित थे।

स्वतंत्रता संग्राम और नेहरु पर प्रमाणिक जानकारी

संचालकों ने बताया, वेबसाइट का उद्देश्य पंडित नेहरू, स्वतंत्रता सेनानियों और स्वतंत्रता संग्राम की सत्य एवं तथ्यात्मक जानकारियों से आमजन को अवगत कराना है। ताकि समाज में प्रेम, सौहार्द्र, सामाजिक समरसता और आपसी विश्वास कायम रहे। पंडित नेहरू के ’आइडिया ऑफ इंडिया’ और संविधानवाद का संरक्षण करना भी इसके उद्देश्यों में शामिल है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular