Tuesday, April 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG न्यूज़- मैक्सिको में हैरान करने वाला हादसा.. पक्षियों...

BCC News 24: BIG न्यूज़- मैक्सिको में हैरान करने वाला हादसा.. पक्षियों का झुंड अचानक जमीन पर गिरा, कई मरे; लोगों ने कहा- 5G टेक्नोलॉजी जिम्मेदार

मैक्सिको: उत्तरी अमेरिका से एक हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया है। यहां मैक्सिको के कुआउटेमोक शहर में पक्षियों का एक झुंड आसमान से अचानक जमीन पर आ गिरा। झुंड में सैकड़ों पीले सिर वाले ब्लैक बर्ड्स शामिल थे। इनमें कई परिंदों की मौत हो गई। घटना 7 फरवरी की बताई जा रही है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। ट्विटर पर 14 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है। कई लोगों ने इस घटना के लिए पॉल्यूशन, 5G टेक्नोलॉजी और बिजली के तारों को जिम्मेदार ठहराया है।

अन्य पक्षियों का झुंड भी हो सकता है जिम्मेदार
बर्ड एक्सपर्ट्स के मुताबिक- घटना की वजह यह भी हो सकती है कि पेरेग्रीन या बाज जैसे किसी बड़े पक्षी ने इनके शिकार की कोशिश की हो, इससे बड़ी संख्या में पक्षी जमीन पर गिरकर मर गए हों।

क्या है 5G करंट या नेटवर्क
अमेरिका में 5G होम इंटरनेट सर्विस अक्टूबर 2018 में शुरू की गई थी। ये हाई-स्पीड इंटरनेट तकनीक सबसे पहले अप्रैल 2019 में साउथ कोरिया में लॉन्च की गई थी। उसके बाद से इसमें 26 देश और जुड़े। फिलहाल 5G के 19 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। इनमें से अधिकतर चीन के हैं, जहां 5G अक्टूबर 2019 में ही लॉन्च हुआ था।

इसे स्मार्टफोन की तुलना में कई तरह के उपकरणों को जोड़ने के लिए बनाया गया है। यह कहीं अधिक गति और क्षमता प्रदान करता है। 5G 3 बैंड में काम करता है, जैसे लो, मिड और हाई-फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम। लो बैंड स्पेक्ट्रम में स्पीड 100 Mbps (मेगाबिट्स प्रति सेकेंड) तक सीमित होती है। मिड-बैंड स्पेक्ट्रम लो बैंड की तुलना में उच्च गति प्रदान करता है।

हालांकि, इसमें कवरेज एरिया और सिग्नल की सीमाएं हैं। हाई-बैंड स्पेक्ट्रम में, गति 20 Gbps (गीगाबाइट प्रति सेकंड) हो जाती है। यह पहली बार नहीं है जब 5G को पक्षियों के साथ हुए हादसे का जिम्मेदार बताया जा रहा है।

भारत में भी पक्षियों की मौत की घटना
2021 में भारत में बर्ड फ्लू से पक्षियों के मरने के मामले सामने आ रहे थे। ऐसा माना जा रहा था कि JIO की 5G की टेस्टिंग की वजह से पक्षियों की मौत हो रही है। अब मैक्सिको में पक्षियों के साथ हुए हादसे का कारण 5G को बताया जा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular