Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: KORBA- श्री श्याम सेवा युवा मंडल का पहला आयोजन...

BCC News 24: KORBA- श्री श्याम सेवा युवा मंडल का पहला आयोजन रहा सफल, श्याम रसोई का भी हजारों श्रद्धालुओं ने चखा स्वाद.. जागरण में श्याम प्रेमी भजन सुनकर हुए भाव विभोर; देर रात तक चलता रहा कार्यक्रम, भजन गायिका गिन्नी कौर और गायक निखिल- श्याम की जोड़ी ने दी एक से बढ़कर एक प्रस्तुति

कोरबा (BCC NEWS 24): कोरबा में एकादशी के अवसर पर श्री श्याम सेवा युवा मंडल और श्री श्याम मित्र मंडल के तत्वाधान में खाटू श्याम की भजन संध्या का आयोजन 12 मई दिन-गुरूवार को किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ श्री श्याम बाबा की विधि विधान से मन्त्रोंच्चारण के साथ पूजा अर्चना कर किया गया। इसके बाद भजन गायको ने गणेश वंदना, गुरु वंदना व सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। इसी क्रम में बाबा श्याम के भजनों का सिलसिला शुरू हुआ। जागरण में श्याम प्रेमी भजन सुनकर भाव विभोर हो गए।

देर रात तक कार्यक्रम चला

एक ओर जहां भजनों पर खाटू श्याम के भक्त झूम रहे थे, वहीं दूसरी ओर पंडाल में बैठे हर श्रद्धालुओं पर बस श्याम की भक्ति का रंग चढ़ा था। जिसे देख कर ऐसा लग रहा था मानो कोरबा नगर में रात श्री खाटू श्याम की भक्ति से सराबोर हो गई। इस दौरान श्री खाटू श्याम की प्रतिमा को दिव्य रूप देकर विशेष आभूषणों से सजाया भी गया था। 

एकादशी की रात मिशन रोड स्थित श्री श्याम मंदिर में खाटू श्याम बाबा का दरबार सजाया गया 

कार्यक्रम की शुरूआत बाबा श्री खाटू श्याम की पवित्र ज्योत के प्रज्जवलन के साथ हुआ। भव्य कीर्तन में आकर्षण का केंद्र रहे बाबा खाटू श्याम का अलौकिक भव्य दरबार,अखंड ज्योत, छप्पन भोग, पुष्प वर्षा, इत्र वर्षा और महाआरती के साथ में श्री श्याम रसोई का स्वाद लोगों ने चखा। बाबा का आकर्षक श्रंगार भी सभी के मन को मोह रहा था।

श्री गणेश वंदना के साथ भजनों की प्रस्तुति प्रारंभ हुई

बिहार के समस्तीपुर जिले की ख्यातिलब्ध भजन गायिका गिन्नी कौर व राजनांदगांव के गायक निखिल- श्याम की जोड़ी ने भक्ति सुरों की तान छेड़ी तो श्रद्धालु मुग्ध हो गए। मधुर भक्ति गीतों पर आनंदित होते हुए कई श्रद्धालु अपने स्थान पर खड़े होकर नृत्य करने लगे। उन्होंने बाबा के भव्य स्वरूप को मधुर भक्ति गीतों में पिरोकर व्याख्यान किया।भजन के माध्यम से ये संदेश दिया की जिस पर कृपा श्याम की, उसका बेड़ा पार। गायकों ने बाबा के जयकारों के साथ अपनी सुरीली आवाज में मधुर भजन “खाटू वाला..खाटू वाला..मेरा नीले घोड़े वाला…”, “हारे के सहारे आजा”, “साथी हमारा कौन बनेगा,तुम नहीं सुनोगे कौन सुनेगा”, ” मैं आता रहूँ दरबार सांवरे, मैं पाता रहूँ तेरा प्यार सांवरे”, “ना गोर का ना काले का घनश्याम मुरली वाले का, मैं लाडला खाटू वाले का”,”मेरा आपकी कृपा से सब काम हो रहा है”,”हारे के सहारे आजा, तेरा दास पुकारे आजा,”

आदि प्रसिद्धभजनों से श्याम प्रेमियों को खूब रिझाया। प्रभु श्री श्याम के सुमधुर भजनों की प्रस्तुति पर श्याम प्रेमी श्रोता देर रात तक झुमे। इस दौरान सुंदर भजनों की प्रस्तुति पर कलाकारों ने खूब तालियां बटोरी।श्याम प्रेमी महिला, पुरुष व युवा वर्ग सहित सैंकड़ों की संख्या में उपस्थित श्रद्धालुओं ने देर रात तक झूमते नाचते हुए कीर्तन का आनंद लिया। भजन संध्या में कोरबा जिले के अलावा अन्य जिलों से भी बड़ी संख्या में श्याम भक्त शामिल हुए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular