Tuesday, June 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने विधान...

छत्तीसगढ़: मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने विधान सभा क्षेत्र आरंग के मतदान केंद्र क्रमांक 177-कयाबांधा का किया निरीक्षण…

  • अधिकारियों से मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की ली जानकारी  
  • भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों पर गंभीरतापूर्वक अमल करने के दिए निर्देश

रायपुर: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबा साहेब कंगाले ने मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 12 आरंग के मतदान केन्द्र क्रमांक 177 कयाबांधा का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां किए जा रहे मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के संबंध में बूथ लेवल ऑफिसर एवं अविहित अधिकारी से विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने इस मौके पर उपस्थित मतदाता रजिस्टीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्टीकरण अधिकारी, सुपरवाईजर को पूरे विधानसभा क्षेत्र में मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए।

अधिकारियों से मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की ली जानकारी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबा साहेब कंगाले
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदाता सूची में नाम जोड़ने एवं विलोपन तथा संशोधन हेतु प्राप्त आवेदनों का परीक्षण किया। उन्होंने मतदान केंद्र पर वाचन किये गये मतदाता सूची का परीक्षण कर मृत तथा अन्यत्र स्थानांतरित मतदाताओं के नाम विलोपित किये जाने तथा विलोपन में सावधानी बरतने के निर्देश दिये। श्रीमती कंगाले ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रारूप-6, प्रारूप-6(ए) एवं प्रारूप-8 के नवीन संशोधनांे के संबंध मंे बी.एल.ओ., अविहित अधिकारी एवं ग्राम वासियों से चर्चा की। उन्होंने वर्तमान में जिनकी उम्र-17 वर्ष है तथा आगामी वर्ष 2023 के 01 अक्टूबर को जिनकी आयु 18 वर्ष पूर्ण होगी ऐसे नवीन मतदाताओं का नाम पात्रता अनुसार अधिक से अधिक संख्या में जोड़ने के निर्देश दिये।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती कंगाले ने इस अवसर पर उपस्थित दिव्यांग मतदाता श्री नेमीचंद पटेल पिता श्री दुखु पटेल से चर्चा कर दिव्यांग मतदाताओं के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के नवीन निर्देशों जैसे पोस्टल बैलेट, व्हील चेयर की उपलब्धता तथा अन्य सुविधाओं की जानकारी दी। साथ ही उपस्थित बी.एल.ओ. एवं अविहित अधिकारी को प्रारूप-8 में दिव्यांगता दर्ज करने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्राम में तृतीय लिंग के मतदाता होने की स्थिति में उनकी पहचान कर मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के निर्देश दिये।
श्रीमती कंगाले ने मतदाता सूची के संबंध में लिंगानुपात एवं जनसंख्या-मतदाता के प्रतिशत एवं मतदाताओं की सहमति से उनके आधार नंबर दर्ज किये जाने की जानकारी ली तथा मतदान केंद्र पर किये जा रहे कार्य पर संतोष व्यक्त किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular