Tuesday, July 16, 2024
Homeखेलकूदस्पोर्ट्स डेस्क : अफगानिस्तान पहली बार ICC टूर्नामेंट के नॉकआउट में; टूर्नामेंट...

स्पोर्ट्स डेस्क : अफगानिस्तान पहली बार ICC टूर्नामेंट के नॉकआउट में; टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड को हराया, भारत सुपर-8 में भी टेबल टॉपर

स्पोर्ट्स डेस्क: अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। अफगानिस्तान ने पहली बार किसी ICC टूर्नामेंट के नॉकआउट स्टेज में एंट्री ली है। टीम सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी। अफगानिस्तान की जीत ने ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया। अफगानिस्तान ने इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीमों को शिकस्त दी।

वहीं, भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप में लगातार छठा मैच जीता और सेमीफाइनल में जगह बना ली। टीम ने सोमवार को सेंट लूसिया में ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराया। इस जीत से टीम इंडिया ने ग्रुप-1 में टेबल टॉपर रही। भारत लीग में भी टेबल टॉपर था। सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला 27 जून को गुयाना में इंग्लैंड से होगा।

जानते हैं टी-20 वर्ल्ड कप का समीकरण…

भारत इस वर्ल्ड कप में अब तक अजेय
टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को सुपर-8 स्टेज में हराया है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया से पहले सुपर-8 में अफगानिस्तान को 47 और बांग्लादेश को 50 रन से हराया।

टीम इंडिया सुपर-8 के साथ ग्रुप स्टेज में भी अजेय रही। टीम ने आयरलैंड को 8 विकेट, पाकिस्तान को 6 रन और अमेरिका को 7 विकेट से हराया। कनाडा के खिलाफ मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा।

इंग्लैंड से ही सेमीफाइनल क्यों खेलेगा भारत?
भारत ने सुपर-8 के ग्रुप-1 में तीनों मैच जीतकर टॉप पर फिनिश किया। टीम के 3 जीत से 6 पॉइंट्स हैं। दूसरी ओर ग्रुप-2 में साउथ अफ्रीका पहले और इंग्लैंड दूसरे नंबर पर रहा।

ICC नियम के हिसाब से सेमीफाइनल में ग्रुप-1 की टॉपर सामना ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम से होना था। भारत ग्रुप-1 में टॉप पर रहा, वहीं इंग्लैंड दूसरे नंबर पर। इसलिए भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल होगा। इसी तरह ग्रुप-2 की टॉपर साउथ अफ्रीका का सेमीफाइनल में सामना ग्रुप-1 में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम अफगानिस्तान से होगा।

अफगानिस्तान पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका से खेलेगा
ग्रुप-1 में अफगानिस्तान भारत के बाद दूसरे नंबर पर है। अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को 21 रन से हराया और उसके बाद बांग्लादेश को हराकर 4 पॉइंट अर्जित किए। अब उनका सामना 27 जून को सुबह 6 बजे से त्रिनिदाद में साउथ अफ्रीका से होगा।
अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 वर्ल्ड कप में अब तक 2 मैच खेले गए। दोनों में अफगानिस्तान को हार मिली। हालांकि, दोनों 2016 के बाद से एक बार भी नहीं भिड़े। दोनों टीमों के बीच इसके अलावा कोई और टी-20 इंटरनेशनल मैच नहीं हुआ।

इंग्लैंड ने ही भारत को पिछला सेमीफाइनल हराया था
भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल भी 27 जून को ही होगा, लेकिन मुकाबला भारतीय समय के हिसाब से रात 8 बजे शुरू होगा। मैच गुयाना की स्पिन फ्रेंडली और धीमी पिच पर होगा। यहां दोनों ही टीमों ने टूर्नामेंट में अब तक कोई मैच नहीं खेला।

गुयाना में इससे पहले इंग्लैंड ने 2 टी-20 मैच खेले, एक में उन्हें वेस्टइंडीज से हार मिली, वहीं एक मुकाबला बेनतीजा रहा। भारत ने गुयाना में 3 मैच खेले, 2 में टीम को जीत और महज एक में हार मिली।

भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 वर्ल्ड कप में 4 मैच खेले गए। 2-2 में दोनों को जीत मिली। दोनों टीमें 2022 के सेमीफाइनल में ही आखिरी बार भिड़ी थीं, तब इंग्लैंड ने 10 विकेट से मुकाबला जीता था। टी-20 में दोनों के बीच 23 मैच हुए, 12 में भारत और 11 में इंग्लैंड को जीत मिली।

दोनों सेमीफाइनल में बारिश के 70% चांस
भारत और इंग्लैंड के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है, लेकिन इंग्लैंड के लिए बारिश समस्या बन सकती है। दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे नहीं है और 27 जून को शहर में 70% तक बारिश की संभावना है। अगर बारिश के कारण मैच बेनतीजा रहा तो सुपर-8 में टॉप पर फिनिश करने के चलते भारत को फाइनल का टिकट मिल जाएगा।

इसी तरह साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के सेमीफाइनल में भी बारिश के 60% चांस हैं, हालांकि इसके लिए अगले दिन रिजर्व डे रखा गया है। रिजर्व डे में भी नतीजा नहीं निकल सका तो ग्रुप-2 टॉपर होने के कारण साउथ अफ्रीका को फाइनल का टिकट मिलेगा।

अगर दोनों सेमीफाइनल बेनतीजा रहे तो भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 29 जून को बारबाडोस में फाइनल होगा। भारत ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में आखिरी ICC ट्रॉफी जीती थी। वहीं साउथ अफ्रीका ने 1998 में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में ही एकमात्र ICC ट्रॉफी जीती है। यानी यहां जो भी टीम चैंपियन बनेगी, वह अपनी किस्मत पलट कर इतिहास रचेगी।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular