Saturday, June 15, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: भाषा एवं गणित की स्पीड पर केन्द्रित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता...

छत्तीसगढ़: भाषा एवं गणित की स्पीड पर केन्द्रित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता…

  • व्यक्तित्व विकास की प्रतियोगिता में विजेताओं को मिले पुरस्कार
  • प्रदेश के लगभग 200 विद्यार्थी हुए शामिल

रायपुर: स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पढ़ाई तुहर दुआर 3.0 के अंतर्गत बच्चों के व्यक्तित्व विकास की राज्यस्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन आज राजधानी के साइंस कॉलेज परिसर स्थित पंडित दीनदयाल ऑडिटोरियम में किया गया। प्रतियोगिता में शामिल पांच संभागों के विजेताओं को पुरस्कार दिया गया। व्यक्तित्व विकास की इस प्रतियोगिता में निबंध, तात्कालिक भाषण, चित्रकला, विज्ञान प्रोजेक्ट मॉडल, भाषा एवं गणित या स्पीड गणित, स्पीड रीडिंग एवं सामान्य ज्ञान की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके पूर्व यह प्रतियोगिता स्कूल से संभाग स्तर तक 5 चरणों में आयोजित की गई। प्रतियोगिता प्राथमिक, मिडिल, हाई एवं हायर सेकण्डरी स्तर पर आयोजित की गई। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में लगभग 200 विद्यार्थियों ने प्रतिनिधित्व किया। समग्र शिक्षा के प्रबंध संचालक श्री नरेंद्र कुमार दुग्गा ने राज्य स्तरीय व्यक्तित्व विकास प्रतियोगिता के समापन अवसर पर कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में चुनौतियां बढ़ी हैं, इन चुनौतियों को अवसर मानते हुए बालक, पालक और शिक्षक मिलकर सतत् शिक्षा की दिशा में आगे बढ़ेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 47 हजार से अधिक शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत 43 लाख बच्चों में से चयनित होकर प्रतियोगिता में शामिल हुए हैं। छत्तीसगढ़ सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता को गति प्रदान करने के लिए बाल दिवस के अवसर पर ‘सुघ्घर पढ़वईया’ कार्यक्रम प्रारंभ किया है। उन्होंने इसमें अधिक से अधिक स्कूलों को शामिल होने की अपील की। 

विज्ञान प्रोजेक्ट मॉडल प्रतियोगिता में पूर्व माध्यमिक स्तर पर प्रथम बिलासपुर जिले के प्रथमा केवट, द्वितीय जगदलपुर जिले के मयंक बालसहरिया, हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्तर पर प्रथम दुर्ग जिले के अक्षत वैष्णव और द्वितीय स्थान पर दुर्ग जिले के ही नेमीचंद को पुरस्कृत किया गया। निबंध प्रतियोगिता में प्राथमिक स्तर पर प्रथम बिलासपुर जिले की कुमारी यामिनी पाण्डेय, द्वितीय धमतरी जिले की कुमार भाविका सोनकर, मिडिल स्कूल स्तर पर प्रथम दुर्ग जिले की कुमारी प्रिया लारेन्द्र, द्वितीय जगदलपुर जिले के राकेश मरकाम, हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्तर पर प्रथम जगदलपुर जिले की कुमारी दीक्षा मांझाी, द्वितीय दुर्ग जिले की कुुमारी शिवानी चौबे को पुरस्कृत किया गया। तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता में पूर्व माध्यमिक स्तर पर प्रथम बेमेतरा जिले की कुमारी ज्योति साहू, हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्तर पर प्रथम जगदलपुर जिले की कुमारी आकांक्षा और द्वितीय स्थान दुर्ग जिले की कुमारी रागिनी सपहा ने प्राप्त किया। चित्रकला प्रतियोगिता में प्राथमिक स्तर पर प्रथम जगदलपुर जिले के अनन्य, द्वितीय बिलासपुर जिले की कुमारी कंचन विश्वकर्मा, मिडिल स्कूल स्तर पर प्रथम दुर्ग जिले की कुमारी अंकिता ओझा, द्वितीय बिलासपुर जिले की कुमारी नुपुर माली, हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्तर पर प्रथम कांकेर जिले की कुमारी पूजा जैन और द्वितीय रायपुर जिले के कमलेश्वर साहू को पुरस्कृत किया गया। 

इसी प्रकार स्पीड रीडिंग प्रतियोगिता में प्राथमिक स्तर पर प्रथम रायपुर जिले के मोहम्मद नुमान, द्वितीय दुर्ग जिले की कुमारी प्रिया साहू, मिडिल स्कूल स्तर पर प्रथम बलरामपुर जिले की कुमारी माधुरी पटेल और द्वितीय बिलासपुर जिले की कुमार सुष्मिता गोंड को पुरस्कृत किया गया। मौखिक गणित, स्पीड गणित प्रतियोगता में प्राथमिक स्तर पर प्रथम सूरजपुर जिले के गौतम यादव, द्वितीय दुर्ग जिले के सत्यम साहू, मिडिल स्कूल स्तर पर प्रथम अम्बिकापुर जिले की कुमारी माही गुप्ता और द्वितीय स्थान बिलासपुर जिले के मुल्कराज साहू ने प्राप्त किया। सामान्य ज्ञान क्विज प्रतियोगिता में हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्तर पर प्रथम दुर्ग जिले के पवन कुमार और द्वितीय बिलासपुर जिले के देवेन्द्र कुमार को पुरस्कार प्रदान किया गया। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular