Tuesday, October 1, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG न्यूज़- छत्तीसगढ़ में कोरोना पर धीरे-धीरे सख्ती शुरू.....

BCC News 24: BIG न्यूज़- छत्तीसगढ़ में कोरोना पर धीरे-धीरे सख्ती शुरू.. अब अस्पताल में भर्ती या ऑपरेशन के पहले कोरोना जांच होगी जरूरी, आदेश जारी; सर्दी-जुकाम और बुखार जैसे लक्षण दिखने पर भी मरीजों का टेस्ट अनिवार्य

रायपुर: कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए ऑपरेशन के पहले मरीजों का टेस्ट अनिवार्य किया जाएगा। अस्पताल में भर्ती के पहले भी मरीजों की कोरोना जांच करवाना जरूरी होगा। इस बारे में आदेश जारी कर दिए जाएंगे। रायपुर सहित राज्य के किसी भी शहर में अभी कोरोना का संक्रमण ज्यादा नहीं है। इसके बावजूद केवल टेस्टिंग ज्यादा करवाने के लिए ऑपरेशन और भर्ती मरीजों की जांच को अनिवार्य किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का मानना है कि इस फार्मूले से ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच हो सकेगी। इससे पॉजिटिविटी रेट की स्थिति भी पूरी तरह से स्पष्ट रहेगी। इसके अलावा टेस्टिंग सेंटराें में भी जांच बढ़ाने पर फोकस किया जा रहा है। इसके लिए हेल्थ वर्करों को सक्रिय होने के निर्देश दे दिए गए हैं।

सरकारी और प्राइवेट अस्पताल के डाक्टरों के लिए भी एडवाइजरी जारी की जाएगी। उन्हें कहा जाएगा कि सर्दी-जुकाम और बुखार जैसे पुराने लक्षण दिखने पर मरीजों की कोरोना जांच अनिवार्य रूप से करवाएं। प्रदेश में कोरोना के केस कंट्रोल में जरूर हैं, लेकिन पॉजिटिविटी रेट थोड़ी बढ़ी है।

हालांकि ये अभी भी प्रतिशत से नीचे है। रायपुर सहित राज्य के अलग-अलग शहरों में रोज औसतन करीब चार हजार से अधिक टेस्ट होने लगे हैं। एक हफ्ते के पहले ये आंकड़ा काफी कम था। इस दौरान कुछ ऐसे दिन भी गुजरे हैं, जब दिनभर में एक हजार टेस्ट भी नहीं हुए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि जरूरत पड़ने पर न सिर्फ जांच की संख्या बढ़ेगी सेंटर भी बढ़ाए जाएंगे। अभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सिविल अस्पताल जैसे जगहों पर कोरोना की जांच हो रही है। अस्थाई सेंटर नहीं बनाए गए हैं।

अभी ट्रेवलिंग पर सख्ती नहीं
देश के ज्यादातर राज्यों में कोरोना के बेहद कम केस मिल रहे हैं। इस वजह से फिलहाल ट्रेवलिंग के लिए कोरोना जांच की रिपोर्ट अनिवार्य नहीं की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के अफसरों का कहना है कि दूसरे राज्यों में केस बढ़ने के बाद ही 72 घंटे की जांच रिपोर्ट वाला फार्मूला अमल में लाया जाएगा।

फिलहाल देशभर के कोरोना केस को लेकर समीक्षा शुरू कर दी गई है। गौरतलब है कि कोरोना की पहली दूसरी लहर के बाद जब लॉकडाउन खोला गया, तब दूसरे राज्यों से आने वालों को सशर्त एंट्री दी जा रही थी। दूसरे राज्यों के लिए ये अनिवार्य कर दिया गया था कि जब वे 72 घंटे पुरानी रिपोर्ट लेकर आएंगे, तभी उन्हें राज्य में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

कोरोना की दूसरी लहर का संक्रमण कम होने के बाद इस अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया था। कोरोना की तीसरी लहर के दौरान भी इस तरह की सख्ती की जरूरत नहीं पड़ी थी, क्योंकि तीसरी लहर में जितनी तेजी से संक्रमण फैला था, उतनी ही तेजी से कम हो गया था।

शादी सीजन ने रोकी टीके की रफ्तार
कोरोना के टीके की रफ्तार भी अभी सुस्त है। अफसर इसकी एक बड़ी वजह शादियों के सीजन को माना जा रहे हैं। जानकारों का कहना है कि बहुत से लोग रिश्तेदारों की शादी में शामिल होने अलग-अलग राज्य गए हैं। कारोबारी भी सीजन की वजह से व्यस्त हैं, इसलिए न सिर्फ टीके लगाने वाले लाेगों की संख्या कम हुई है, बल्कि कई लोग मोतियाबिंद या अन्य ऑपरेशन भी नहीं करवा रहे हैं।

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग पड़ोसी राज्यों पर लगातार नजर रखे हुए है। देश के कुछ शहरों में कोरोना के केस मिल जरूर रहे हैं, लेकिन वहां भी स्थिति फिलहाल कंट्रोल में है। राज्य नोडल अधिकारी डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया कि अभी सभी सामुदायिक केंद्रों, प्राथमिक केंद्रों, जिला अस्पतालों, सिविल अस्पतालों, एम्स समेत अन्य जगहों पर कोरोना की जांच हो रही है।

अभी स्थिति चिंताजनक नहीं है। ज्यादा टेस्ट की जरूरत होने पर सेंटरों की संख्या बढ़ायी जाएगी। उन्होंने कहा सर्दी, खांसी, बुखार होने पर एहतियात के तौर पर कोरोना की जांच करवा लेना चाहिए।

28 हजार से अधिक टीकाकरण
स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को कोरोना के 28 हजार से अधिक टीके लगाए गए हैं। इस तरह अब कुल टीकाकरण की संख्या 4 करोड़ से अधिक पहुंच गई है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के करीब 1.98 करोड़ को पहली डोज लग चुकी है, जबकि इन्हीं उम्र के 1.69 करोड़ के लोगों को दूसरी डोज भी लगायी जा चुकी है। बड़ी संख्या में प्री-कॉशन डोज यानी बूस्टर डोज भी लगाए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में बूस्टर डोज के लिए अलग व्यवस्था करने की तैयारी की जा रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular