Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- जांजगीर-चांपा में करंट लगने से छात्र की...

BCC News 24: CG न्यूज़- जांजगीर-चांपा में करंट लगने से छात्र की मौत.. कपड़ों में प्रेस करते वक्त हुआ हादसा, स्कूल जाने की कर रहा था तैयारी

छत्तीसगढ़: जांजगीर-चांपा के मुलमुला थाना क्षेत्र में एक छात्र की करंट लगने से मौत हो गई। 12वीं का छात्र मनीष अपने कपड़े पर प्रेस कर रहा था, इसी दौरान वो करंट की चपेट में आ गया। घटना के बाद परिवार में मातम पसरा हुआ है। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है। फिलहाल शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है।

जानकारी के अनुसार, मुलमुला थाना क्षेत्र के पकरिया झूलन का रहने वाला 18 वर्षीय मनीष केवट सुबह स्कूल जाने की तैयारी कर रहा था। इसी दौरान वो अपने स्कूल ड्रेस में प्रेस करने लगा, लेकिन उसे करंट लग गया। इससे वे अचेत होकर जमीन पर गिर पड़ा। जैसे ही घरवालों की नजर उस पर पड़ी, वे तुरंत उसे लेकर गंभीर हालत में पामगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए, जहां डॉक्टरों ने मनीष को मृत घोषित कर दिया। इसके बाद घटना की सूचना परिवार ने पामगढ़ पुलिस को दी।

मृतक मनीष केवट।

मृतक मनीष केवट।

मनीष केवट स्थानीय निजी स्कूल में क्लास 12वीं का छात्र था। मनीष शुरू से ही पढ़ने-लिखने में मेघावी था। उसका स्वभाव भी काफी अच्छा था, इसलिए उसकी मौत से पूरा गांव स्तब्ध है।

जांजगीर-चांपा के बम्हनीडीह में करंट से झुलस गए थे किसान

अभी कुछ दिन पहले ही जांजगीर-चांपा के बम्हनीडीह थाना क्षेत्र में भी दो किसानों पर 11 केवी का तार गिर गया था। घटना रोहदा ग्राम की थी, जहां दोनों किसान खेत में काम करने के लिए जा रहे थे। तार गिरने से वे झुलस गए। उन्हें गंभीर हालत में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। मामले में बिजली विभाग की लापरवाही सामने आई है। सड़क पर पिछले कई दिनों से 11 केवी का तार झूल रहा था। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने कई बार की थी, लेकिन इस पर बिजली विभाग ने कोई ध्यान नहीं दिया। जब किसान अश्विनी भारद्वाज (30 वर्ष) और राकेश जांगड़े (26 वर्ष) वहां से गुजरे, उन पर तार गिर गया। जिससे वे करंट की चपेट में आ गए।

छत्तीसगढ़ में दूसरे जिलों से भी आई ऐसी घटनाएं

बलौदाबाजार में 13 अगस्त शनिवार को करंट की चपेट में आकर मां और उसके दो बच्चों की मौत हो गई। घटना के वक्त महिला कपड़े सुखा रही थी। उसी दौरान वह झुलस गई। उसे देखकर उसके बेटा-बेटी बचाने गए थे, लेकिन वे भी करंट की चपेट में आ गए। हादसा सिमगा थाना क्षेत्र में हुआ है। दामाखेड़ा गांव में कमलेश्वरी देवांगन, उसके बेटे शेष कुमार (14 वर्ष) और बेटी जया देवांगन (12 वर्ष) की मौत से घर और मोहल्ले में मातम पसर गया।

महासमुंद में भी गई थी किसान की जान

11 अगस्त को महासमुंद के खल्लारी थाना क्षेत्र के ग्राम रामखेहड़ा में लखन लाल पटेल (40 वर्षीय) खेत में लगी फसल को देखने गया था। इसी दौरान वो खेत की फेंसिंग में लगी तार की चपेट में आ गया। करंट लगने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

कोरबा में भी राखी बंधवाने जा रहे भाईयों को भी लगी थी करंट

11 अगस्त को कोरबा में राखी बंधवाने जा रहे दो भाईयों में से एक बिजली की तार की चपेट में आ गया था। इसके अलावा एक अन्य युवक को भी करंट लग गया। घटना जिले के पत्थरीपारा बस्ती की है। यहां दो भाईयों पर एक विशाल पेड़ का हिस्सा गिर गया था, जिससे वे घायल हो गए। पेड़ की जो डाल दोनों पर गिरी, वो बिजली के पोल पर पिछले कई दिनों से अटकी हुई थी। विद्युत विभाग को इसकी सूचना दे दी गई थी, बावजूद इसके कर्मचारियों ने उसे हटाने की जहमत नहीं उठाई।

राखी के दिन जब दो भाई किरण और राज अपनी बाइक से वहां से गुजरे, तो वो बड़ी डाल बिजली के तार समेत उन पर गिर गई। दोनों चोट लगने से घायल हो गए और इनमें से एक भाई बिजली की तार की चपेट में आ गया। वहीं एक और युवक रज्जाक को जो अपने घर के बाहर खड़ा था, उसे भी करंट लग गया। हालांकि गनीमत ये रही कि इन सबकी जान बच गई। दोनों भाईयों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular