Thursday, March 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: KORBA- पुलिस अधीक्षक कोरबा ने एनटीपीसी कोरबा जेम 2022...

BCC News 24: KORBA- पुलिस अधीक्षक कोरबा ने एनटीपीसी कोरबा जेम 2022 की बच्चियों से मुलाक़ात कर उन्हे किया प्रोत्साहित

कोरबा (BCC NEWS 24): बालिकाओं को प्रेरित करने एवं प्रोत्साहन से भरने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक, कोरबा श्री भोज राम पटेल ने आज एनटीपीसी कोरबा के चल रहे बालिका अधिकारिता मिशन 2022 में भाग ले रहीं बालिकाओं के साथ बातचीत की।

समारोह में श्री पी एम जेना (मुख्य महाप्रबंधक, एनटीपीसी कोरबा), श्रीमती जेना भी उपस्थित थीं। राजश्री जेना (अध्यक्ष, मैत्री महिला समिति), एनटीपीसी कोरबा के महाप्रबंधक, मैत्री महिला समिति के अधिकारी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी।

स्वागत सम्बोधन, अभिनंदन और केक काटने के बाद श्री बीआर पटेल ने जीईएम 2022 में भाग लेने वाली बालिकाओं से बातचीत की और एक शिक्षक बनने से लेकर आईपीएस अधिकारी बनने तक के अपने सफर को साझा किया।

उन्होंने कहा: “हमें अपनी सफलता के लिए कड़ी मेहनत करना सीखना चाहिए और हमें प्रदान किए गए अवसरों का अधिकतम लाभ उठाने पर ध्यान देना चाहिए। किसी भी व्यक्ति की सफलता के स्तंभ शिक्षकों का सम्मान करना और जोश और उत्साह के साथ अपने लक्ष्यों की ओर काम करना है। एनटीपीसी का बालिका सशक्तिकरण अभियान एक उल्लेखनीय पहल है और इसका उद्देश्य बालिकाओं की प्रतिभा को निहारना है। मैं इन छोटी बालिकाओं को शुभकामनाएं देता हूं और एनटीपीसी कोरबा द्वारा उन्हें प्रदान किए गए अवसर का अधिकतम लाभ उठाने की कामना करता हूं।

इसके बाद श्री बीआर पटेल ने अपने परिवार के बारें में बातें साझा की और बच्चों को अपनी प्रेरक यात्रा से प्रोत्साहित किया।

GEM 2022 की अब तक की गतिविधियाँ:

अब तक, एनटीपीसी कोरबा में जेम 2022 में भाग लेने वाली लड़कियां योग, शिल्प, नृत्य, अकादमिक विषयों और प्रदर्शन कला पर नियमित प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।

बालिका सशक्तिकरण मिशन:

बच्चियों को उनके सपनों को साकार करने के लिए सशक्त बनाने में एनटीपीसी लिमिटेड की प्रमुख सीएसआर पहल बालिका अधिकारिता मिशन (जीईएम) ने सफलता की नई ऊंचाइयों को हासिल किया है।

एनटीपीसी लिमिटेड, भारत की सबसे बड़ी एकीकृत ऊर्जा कंपनी, को एनटीपीसी परियोजनाओं के आसपास के गांवों की बालिकाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए लड़कियों के उत्थान का समर्थन करने के लिए व्यापक प्रशंसा मिली है। इस वर्ष के दौरान लगभग 35 परियोजना स्थानों में अपनी GEM पहल करने की योजना बना रहा है।

GEM कार्यक्रम ने देश भर की लड़कियों को सशक्त बनाया है और उन्हें बुनियादी शिक्षा, स्वास्थ्य और आत्मरक्षा के बारे में जागरूक किया है। इस पहल के साथ, एनटीपीसी का लक्ष्य इन लड़कियों की मदद करना और ग्रामीण क्षेत्रों में कन्या भ्रूण हत्या के बारे में गलत धारणा को दूर करना है। इस पहल ने बच्चों के लिए अपनी प्रतिभा और क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए एक जगह तैयार की है।

एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में, एनटीपीसी ने 2018 में बालिका सशक्तिकरण मिशन शुरू किया और अपने परियोजना स्थानों के आसपास लड़कियों के सशक्तिकरण में योगदान दिया।

2019 तक, बालिका सशक्तिकरण मिशन ने 20 परियोजना स्थानों में 2,300 लड़कियों को लाभान्वित किया। एनटीपीसी ने विभिन्न स्थानों से 10-12 वर्ष की आयु के बीच की छात्राओं के नामांकन का निरीक्षण किया।

छात्राओं को न केवल शिक्षाविदों बल्कि योग, आत्मरक्षा, कला और बहुत कुछ से अवगत कराया गया है। इन लड़कियों ने रचनात्मक सोच को आत्मसात किया है और टीम भावना के महत्व को भी सीखा है।

GEM सुनिश्चित करता है कि बालिका पर्याप्त जिज्ञासा और गुणवत्तापूर्ण संचार और सामाजिक कौशल के साथ एक पूर्ण वयस्क के रूप में विकसित होती है। इसके अतिरिक्त, यह बालिकाओं को उनकी रचनात्मकता का पोषण करने, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और भावनात्मक विकास को तेज करने के लिए प्रेरित करता है, और सीखने को एक जीवंत, आकर्षक और प्रभावशाली अनुभव बनाता है।

अपनी स्थापना के बाद से, कंपनी ने अग्रणी कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) प्रथाओं को बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है, जिनका लोगों के जीवन पर स्थायी स्थायी प्रभाव पड़ा है। एनटीपीसी इस तरह की पहल का नेतृत्व करना जारी रखेगा और हाशिए के लोगों के जीवन को छूएगा और यह सुनिश्चित करेगा कि वे अपना जीवन में सफलता हासिल करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular