Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़सूरजपुर: समय सीमा बैठक सम्पन्न: गरीबों के हितों के लिए कार्य करना हमारी...

सूरजपुर: समय सीमा बैठक सम्पन्न: गरीबों के हितों के लिए कार्य करना हमारी पहली प्राथमिकता – कलेक्टर

सूरजपुर: कलेक्टर संजय अग्रवाल ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने विभिन्न विभागों के लंबित कार्यों की समीक्षा की। बैठक के दौरान कलेक्टर ने डीएमएफ मद से उद्यान, वेटनरी, स्वास्थ्य, वन विभाग, एसपी कार्यालय, पीडब्ल्यूडी, शिक्षा विभाग, समस्त जनपद, आरईएस, पीएमजीएसवाय, सीएमजीएसवाय, विद्युत विभाग, श्रम विभाग, ट्राइबल सहित समस्त विभागों को कार्य पूर्ण करने तथा कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र करने के निर्देश दिये। उन्होंने छोटे-छोटे कार्यों का जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने सीएम घोषणा अनुसार जिले में जितने भी लोकार्पण, भूमिपूजन एवं वितरण से संबंधित कार्य हुए उनकी अद्यतन जानकारी विभागवार प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने बजट में प्रस्तावित शामिल कार्यों की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने कहा कि किसी विभाग में बजट से संबंधित प्रस्ताव लंबित तो नहीं की जानकारी ली। एफआरए अन्तर्गत वन अधिकार पत्र प्राप्त गांवों में शासकीय योजनाओं की कार्ययोजना की चर्चा करते हुए कहा ऐसे गांवों में प्राथमिकता के आधार समस्त विभाग राज्य शासन की समस्त योजनाओं का क्रियान्वयन करने की कार्य योजना बनाकर पात्रतानुसार राशन, पेंशन, आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, आधार सीडिंग सहित अन्य योजनाओं का लाभ दिलाने का कार्य करें। वितरण संबंधी श्रम विभाग, समाज कल्याण, महिला बाल विकास विभाग, तथा अन्य विभाग जिस भी विभाग से सामग्री का वितरण किया जाना है। सभी विभाग सामग्री वितरण के आधार पर तैयारी करने के निर्देश दिये। पहुंच विहीन गांवों की जानकारी कहा गया है जहां बरसात के समय राशन पहुंचाया जा सके। उन्होंने बेरोजगारी भत्ता की लंबित प्रकरणों को यथाशीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये।

गौठानों में अभी गोबर खरीद प्रति पखवाड़ा 28 क्विंटल हो रहा है उसको 30 क्विंटल प्रति पखवाड़ा बढाने के  निर्देश   देते हुए कहा गौठान समिति की बैठक आयोजित करने के  निर्देश   दिये। गौठान में बन रहे गोबर पेंट की जानकारी लेते हुए उन्होंने विभिन्न विभागों पेंट आर्डर करने के  निर्देश   दिये। उन्होंने खनिज विभाग को  निर्देश   देते हुए कहा कि आपकी कार्यवाही जिले में लगातार होने चाहिए। उन्होंने सोसायटी में वर्मी कम्पोस्ट की जानकारी लेते हुए बताया कि लोगों वर्मी कम्पोस्ट के लिए जागरूक करें। उसके उपयोग से फसल पर क्या असर पडे़गा तथा उससे उत्पादित खाद्यान्न फसल हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, इसकी जानकारी किसानों के दे। उन्होंने श्रम विभाग को गर्भवती माताओं का पंजीयन कराने के निर्देश दिये, ताकि श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ मिल सकें। श्रम विभाग के माध्यम से  किसी गरीब परिवार को 20 हजार मिल जाये। उसके कितनी बड़ी बात होगी। हम सभी को संवेदनषील होकर हर हाल में गरीबों के हितो के लिए ही कार्य करना है। इसी के लिए हम सबकी शासकीय नौकरी में आये है।

कलेक्टर ने जिले में बेरोजगारी भत्ते के लंबित प्रकरणों को निराकरण के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जिनका अपील पात्रता के योग्य है उनका निराकरण करें तथा जो अपील अपात्रता की श्रेणी में है उनको स्पष्ट जानकारी कि उनका अपील क्यों अपात्रता योग्य है।  कलेक्टर ने राजस्व विभाग के अधिकारियों से एसडीएम व तहसील कोर्ट में लंबित राजस्व प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा की और राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने तथा समय सीमा में निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने नामांकन सीमाकंन, बटवारा के विवादित एवं अविवादित प्रकरणों को समय सीमा करने के निर्देश  दिये। समाज कल्याण विभाग से पेंशन प्रकरण संबंधित जानकारी ली और सभी पात्र दिव्यांगजनों को उनकी आवश्यकता व पात्रता के अनुसार आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ जिले के लोगों को मिले इसके लिए उन्होंने ई-केवाईसी एवं आधार सीडिंग कर लोगों को प्रोत्साहित करने कहा। उनके इसके साथ ही कलेक्टर ने अन्य विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, एडीएम नरेन्द्र पैकरा, संयुक्त कलेक्टर डॉ. प्रियंका वर्मा, एसडीएम श्री रवि सिंह, श्री सागर सिंह राज, श्रीमती दीपिका नेताम, श्री नंद जी पांडे, सीएमएचओ डॉ. आर.एस.सिंह, एसपी कार्यालय डीएसपी एमानुल लकड़ा सर्व जनपद सीईओ सहित विभागीय जिला अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular