Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाSurguja News : शासकीय भूमि पर कब्जा, प्रशासन ने चलाया बुलडोजर; चर्च...

Surguja News : शासकीय भूमि पर कब्जा, प्रशासन ने चलाया बुलडोजर; चर्च निर्माण तोड़ा

सरगुजा: शहर के गोधनपुर क्षेत्र में नजूल भूमि पर अतिक्रमण कर बनाए जा रहे चर्च को प्रशासन ने जमींदोज कर दिया। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई से पहले संबंधित पक्ष को नोटिस भी जारी की गई थी। संतोषप्रद जबाब नहीं मिलने पर मंगलवार की सुबह बुलडोजर लगा कर निर्माण को ढहा दिया गया। कार्रवाई के दौरान विवाद की स्थिति बन गई थी, जिसे प्रशासनिक अधिकारियों के हस्तक्षेप से शांत करा दिया गया।

मंगलवार की सुबह तहसीलदार उमेश बाज एवं निगम के अधिकारियों के साथ प्रशासनिक अमला बुलडोजर लेकर गोधनपुर के स्कूल के पास पहुंचा। यहां नजूल की खसरा नंबर 390 की करीब डेढ़ एकड़ से अधिक भूमि के एक हिस्से पर किए जा रहे चर्च निर्माण की शिकायत स्थानीय नागरिकों ने की थी। प्रशासनिक अमले के पहुंचने पर लोग बड़ी संख्या में मौके पर पहुंच गए। यहां बुलडोजर से अवैध चर्च निर्माण को ढहा दिया गया।

अवैध कब्जे को किया गया ध्वस्त

अवैध कब्जे को किया गया ध्वस्त

बनी विवाद की स्थिति, अधिकारियों ने कराया शांत
नजूल की खसरा नंबर 390 के कुछ हिस्से में लोगों ने अतिक्रमण कर मकान बनाया है, जिसका नजूल व्यवस्थापन किया जा रहा है। शेष बची भूमि कुछ स्थानीय लोग कब्जा करा चर्च का अवैध तरीके से निर्माण कर रहे थे। वहीं दूसरे पक्ष के लोग इसके लिखाफ थे और उक्त भूमि को शासकीय भवन निर्माण के लिए सुरक्षित रखना चाहते थे। चर्च निर्माण करा रहे लोगों ने विवाद की कोशिश की, जिन्हें समझाकर शांत करा दिया गया।

मौके पर लोगों की लगी भीड़

मौके पर लोगों की लगी भीड़

नहीं ली गई थी कोई अनुमति
तहसीलदार उमेश बाज ने बताया कि उक्त नजूल भूमि पर चर्च निर्माण के लिए कोई अनुमति नहीं ली गई थी। किसी भी शासकीय भूमि पर मंदिर, मस्जिद, चर्च या धर्म विशेष के भवन निर्माण के लिए प्रशासन की अनुमति आवश्यक है। इसकी शिकायत मिली थी, जिसपर नोटिस भी जारी किया गया था। मंगलवार को अवैध अतिक्रमण को हटाकर जमीन खाली करा लिया गया है।

शासकीय भवन के लिए नहीं बची है जमीन
प्रशासनिक अमले ने गोधनपुर में जहां कब्जा हटाया, वहां नाममात्र की शासकीय जमीन ही बची है। इसे देखते हुए प्रशासन ने जमीन को कब्जा मुक्त करा दिया है। कार्रवाई में आरआई रामदेव यादव, आशीष गुहा, विजय श्रीवास्तव, पटवारी महेंद्र गुप्ता सहित नगर निगम के उड़नदस्ता दल के सदस्य एवं गांधीनगर थाने के पुलिस अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular