Tuesday, April 23, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG न्यूज़- हॉस्पिटल से बच्चा चोरी, पुलिस ने महज...

BCC News 24: BIG न्यूज़- हॉस्पिटल से बच्चा चोरी, पुलिस ने महज 3 दिन में खोज निकाला.. आरोपी युवक ने लिव-इन में रह रही गर्लफ्रेंड से कहा था- आश्रम से बच्चा लेकर आया हूं

राजस्थान: जयपुर के SMS हॉस्पिटल से चोरी हुए 4 महीने के बच्चे को पुलिस ने महज 3 दिन में खोज निकाला। इसके लिए पुलिस के 300 अधिकारी-कर्मचारी जुटे रहे। हॉस्पिटल के आसपास लगे 10 किलोमीटर तक के CCTV फुटेज खंगाले गए। राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भी पुलिस के करीब 150 जवान सर्च में जुटे थे। आखिर महेश नगर थाने के कॉन्स्टेबल भीम सिंह को मिली सूचना पर पुलिस की परेड खत्म हुई।

बुधवार शाम करीब 6.30 बजे बच्चा चोरी होने के बाद सभी एक्टिव हो गए थे। सभी सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे थे। मुखबिरों से सूचना जुटाई जा रही थी। इस दौरान शुक्रवार देर रात करीब 11:30 बजे उसको मुखबिर से सूचना मिली थी। SMS हॉस्पिटल से बच्चा चुराने वाला हेमेन्द्र उर्फ राजू है। वो वीटी रोड स्थित चौखटी पर बेलदारी के लिए आता है। पिछले 4-5 दिन से वह दिखाई नहीं दे रहा। इनफॉर्मेशन डेवलप करने के लिए शनिवार सुबह 7 बजे ही मुखबिर को लेकर चौखटी पहुंच गया। वहां उसके साथ पहले देखे गए मजदूरों और ठेकेदारों से कॉन्टैक्ट किया। फुटेज दिखाने पर सभी ने हेमेन्द्र उर्फ राजू निवासी भरतपुर के रूप में उसको पहचान लिया। अब उसे तलाशना चुनौती था। उसका मोबाइल नंबर और घर तक के बारे में अभी किसी तरह की जानकारी हमारे पास नहीं थी। करीब 2 घंटे का समय लगा। राजू के बारे में कुछ और अहम जानकारी मिली।

पहचान हुई, लेकिन ढूंढना मुश्किल
जैसे-तैसे दोबारा साथ काम करने वाले मजदूरों और ठेकेदारों से कॉन्टैक्ट किया। जिस-जिस ने उसके साथ काम किया था, उससे बात करने की कोशिश की। उन जगहों पर जाकर दुकान के मालिकों से बातचीत की, जहां वह पहले काम चुका था। वीटी रोड चौराहे के पास एक रेस्टोरेंट में बेलदारी करके गए राजू के बारे में पूछा। रेस्टोरेंट में साथ काम करने गया एक मजदूर मिल गया। उसने बताया कि राजू ने उसे अपने फोन नंबर दिए थे। बताया था कि उसका मकान मानसरोवर रीको में है। बच्चा चोरी के बारे में बताने पर मजदूर ने पुलिस को महत्वपूर्ण जानकारी दी। उस मजदूर ने कहा- बच्चों के प्रति राजू का झुकाव अक्सर दिखता है।

पुलिस टीम की गिरफ्त में राजू। SMS हॉस्पिटल से बच्चा चोरी के आरोप में राजू को पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार किया था।

पुलिस टीम की गिरफ्त में राजू। SMS हॉस्पिटल से बच्चा चोरी के आरोप में राजू को पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार किया था।

50 मकानों में चलाया सर्च ऑपरेशन
मोबाइल नंबर पर कॉन्टैक्ट करने पर राजू से बात हुई। साथी मजदूर को उसने बताया कि वह अभी गांव भरतपुर है। इसके बाद मोबाइल स्विच ऑफ कर लिया। ACP (सोडाला) भोपाल सिंह भाटी और SHO (महेश नगर) सज्जन सिंह कविया की मदद से फोन नंबर की लोकेशन निकलवाई। पता चला कि यह नंबर SMS हॉस्पिटल मोबाइल टॉवर के संपर्क में भी आया है। शनिवार दोपहर करीब 2:30 बजे मोबाइल ऑन करने पर लोकेशन मंगवाई गई। मोबाइल लोकेशन के आधार पर पुलिस टीम मानसरोवर रीको पुलिया के नीचे जा पहुंची। कॉलोनी में 50 से अधिक मकान थे। स्थानीय लोगों से बच्चे वाले घरों की जानकारी ली गई। सर्च ऑपरेशन चलाकर तलाशी लेने के दौरान बच्चा चोर तक पुलिस पहुंच गई।

SMS हॉस्पिटल के सीसीटीवी में दिखा था चोर। इसी के आधार पर हुलिया जारी किया गया। साथ काम करने वाले मजदूरों ने हेमेंद्र उर्फ राजू को पहचान लिया।

SMS हॉस्पिटल के सीसीटीवी में दिखा था चोर। इसी के आधार पर हुलिया जारी किया गया। साथ काम करने वाले मजदूरों ने हेमेंद्र उर्फ राजू को पहचान लिया।

बच्चे की पहचान में मुश्किल
बच्चा चोर हेमेन्द्र उर्फ राजू को पकड़ा गया। उसके घर में 35 वर्षीय संतोष (राजू की प्रेमिका) की गोद में बच्चा खेल रहा था। उसकी पहचान के लिए फोटो निकाली गई। संतोष बोली- ये बच्चा नहीं, बच्ची है। मेरी बच्ची है। आपके पास क्या सबूत है। चार महीने के दिव्यांश की तलाश के लिए जो फोटो पुलिस के पास थी, वो पुरानी थी। दिव्यांश जब एक महीने का था, तब की फोटो पुलिस को मिली थी। बच्चे के पहचान के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। अधिकारियों को मोबाइल से क्लिक कर फोटो भेजी गई। मासूम के मम्मी-पापा को दिखाई गई। बच्चा चोर से सख्ती से पूछताछ करने पर SMS हॉस्पिटल से चोरी बच्चा होना कबूल किया। दो घंटे की मुश्किल के बच्चे की पहचान हो सकी।

हाथापाई तक पहुंची, गाड़ी के पीछे दौड़ी
कॉन्स्टेबल मंजू ने संतोष की गोद से बच्चा लेना चाहा। गुस्से में वह खुद का बच्चा बताते हुए पुलिस को धमकाती रही। जबरन लेने की कोशिश की तो हाथापाई पर उतर आई। जैसे-तैसे बच्चे को उसकी गोद से छुड़ाकर महिला कॉन्स्टेबल ने लिया। बच्चा चोर और चोरी किए मासूम को गाड़ी में बैठकर रवाना हुए तो संतोष पीछे-पीछे दौड़ी।

6 महीने से ढूंढ रहा था बच्चा
SMS हॉस्पिटल थाने के SHO नवरतन धोलिया ने बताया कि राजू को रविवार दोपहर कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने उसे एक दिन के पुलिस रिमांड पर सौंपा है। प्रारम्भिक पूछताछ में आरोपी से पता चला है कि सांगानेर निवासी संतोष के साथ वह पिछले 5 सालों से लिव-इन-रिलेशनशिप में रह रहा है। संतोष के पहले पति से तीन बेटी 7 साल, 9 साल और 12 साल की हैं। 6 साल का बेटा भी है। पति से अनबन होने के बाद संतोष बच्चों को लेकर हेमेन्द्र के साथ लिव-इन में रहने लगी। प्रेमिका से उसे कोई संतान नहीं हुई। बेटे की चाह में राजू बच्चा चोर बन गया। पिछले 6 महीने से बच्चा चोरी की प्लानिंग में था। बच्चा चोरी के लिए बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित कई जगहों पर रेकी भी की।

पिता ने कहा- कठोर सजा मिले
SMS अस्पताल में बांगड परिसर के बाहर से चार माह के दिव्यांश को चुराने वाले आरोपी हेमेन्द्र उर्फ राजू के पिता को पुलिस ने जानकारी दी तो उन्होंने बस इतना ही कहा- बेटे ने जो कृत्य किया है, उसके लिए उसे सख्त सजा मिले।

पत्नी को बोला- आश्रम से गोद लेकर आया बच्चा
एसएमएस थाना प्रभारी ने बताया कि चार अगस्त को जब आरोपी बच्चा लेकर पत्नी के पास पहुंचा तो उसने बच्चे के बारे में पूछा। तब उसने आश्रम से बच्चा गोद लेकर आने की बात बताई। इस पर पत्नी को विश्वास हो गया। आरोपी करीब छह साल से जयपुर में किराए के मकान में रहकर मजदूरी कर रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular