Tuesday, May 7, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- टारगेट की हड़बड़ी, मृत महिला को बूस्टर...

BCC News 24: CG न्यूज़- टारगेट की हड़बड़ी, मृत महिला को बूस्टर डोज.. दंतेवाड़ा की वैक्सीनेशन लिस्ट में उस महिला का नाम जिसकी एक साल पहले हो गई है मौत

छ्त्तीसगढ़: दंतेवाड़ा जिले में कोरोना के वैक्सीनेशन का टारगेट पूरा करने स्वास्थ्य विभाग फर्जी आंकड़े दे रहा है। इसका खुलासा तब हुआ जब कुआकोंडा की रहने वाली एक महिला शिव देवी सिंह गौतम को तीसरी डोज लगाने का स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया। जिस महिला को कोविड का टीका लगाने का दावा किया गया उनकी सालभर पहले मौत हो चुकी है। मौत से पहले उनको 1 अप्रैल को कोरोना वैक्सीन की पहली और 24 जून 2021 को ही कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई थी।

अब स्वास्थ्य विभाग ने 29 जुलाई 2022 को उन्हें तीसरी डोज लगाने का दावा किया है। जबकि सालभर पहले ही महिला की मृत्यु हो चुकी है। कोविड के ऑनलाइन प्रमाण पत्र में भी ये बताया जा रहा है। मृत महिला को डोज लगाने की फर्जी जानकारी पोर्टल से भी दी जा रही है। इसका खुलासा होते ही कलेक्टर ने जांच के निर्देश दिए हैं। इधर, इस पूरे मामले में स्वास्थ्य विभाग के CMHO जीसी शर्मा का पक्ष जानने कॉल किया गया, लेकिन उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया।

और भी मामले आए हैं सामने

वैक्सीनेशन के फर्जी आंकड़े प्रस्तुत करने का यह पहला मामला नहीं है। क्षेत्र में ऐसे और भी मामले सामने आए हैं। कुआकोंडा के ही अनीश परिहार को 17 अप्रैल 2021 को पहली डोज लगाई गई। इसके बाद 14 जुलाई 2021 को उन्हें दूसरी डोज लगी और अब बिना तीसरी डोज लगे 19 अप्रैल 2022 को विभाग तीसरी डोज लगाने का दावा कर रहा है। जबकि अनीश परिहार ने बताया उसे अभी तक तीसरी डोज लगी ही नहीं है। अनीश को तीसरी डोज PHC पोटाली में लगाने की जानकारी दी जा रही है।

इसी तरह प्रदीप सिंह को भी स्वास्थ्य विभाग तीसरी डोज लगाने का दावा कर रहा है। जबकि इनको भी कोरोना वैक्सीन की दो डोज ही लगी है। स्थानीय लोगों ने कहा कि मामले की जांच हुई तो फर्जीवाड़े के और भी खुलासे हो सकते हैं। इधर, दंतेवाड़ा के कलेक्टर विनीत नंदनवार ने बताया कि मामले के संबंध में जानकारी मिली है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों से भी जानकारी ली गई। डाटा एंट्री में चूक हुई है। जिसे सुधार लिया गया है। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे मामलों की जांच कर डाटा एंट्री में हुई गड़बड़ी में सुधार करें और आगे इस तरह की गलती न हो इस बात का पूरा ध्यान रखें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular