Tuesday, May 21, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- करोड़ों रुपए की जमीन का मालिक निकला रिक्शा...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- करोड़ों रुपए की जमीन का मालिक निकला रिक्शा चालक.. भू-माफियाओं का कारनामा उजागर; पहले रिक्शा चालक के नाम से अवैध रजिस्ट्री कराई, फिर प्लाटिंग कर बेचना किया शुरू.. राजस्व विभाग की मिलीभगत की आशंका, IG ने जांच के लिए बनाई कमेटी, बोले-कार्रवाई होगी

छत्तीसगढ़: बिलासपुर में रिक्शा चालक के नाम पर करोड़ों रुपए की जमीन की रजिस्ट्री कर अवैध प्लाटिंग करने का मामला सामने आया है। खास बात यह है कि रिक्शा चालक के नाम की इस जमीन की टुकड़ों में बिक्री भी की जा रही है। शिकायत के बाद IG रतनलाल डांगी ने जांच के लिए कमेटी बनाई है। शुक्रवार को जांच अधिकारी एडिशनल SP रजिस्ट्री ऑफिस दस्तावेज जुटाने पहुंचे थे। हालांकि, अधिकारी अभी इस मामले में कुछ भी कहने से बच रहे हैं। मामला सरकंडा थाना के मोपका-चिल्हाटी का है।

बताया जा रहा है कि रिक्शा चालक भोंदू दास के नाम पर ग्राम मोपका और चिल्हाटी में कई एकड़ सरकारी जमीन दर्ज हो गई। 12 जनवरी 2016 को अत्तिरिक्त तहसीलदार के कोर्ट में 72 वर्षीय भोंदू दास के नाम से एक आवेदन जमा हुआ था। आवेदन में लिखा था कि 13 जून 1963 को लगरा स्थित पांच एकड़ 70 डिसमिल जमीन को जूना बिलासपुर निवासी वासला बी. पति शेख रमजान व वगैरह से पंजीकृत विक्रय के आधार पर खरीदा था। बाद में भोंदू दास की जमीन का राम यादव ने मुख्तियारनामा तैयार करा लिया है और टुकड़ों में उसकी बिक्री भी शुरू हो गई है। मामला सामने आने के बाद IG रतनलाल डांगी ने जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने जांच के लिए एडिशनल SP रोहित झा के नेतृत्व में टीम भी बनाई है।

शुक्रवार को एडिशनल SP रोहित झा के साथ ही अन्य पुलिस अफसर और राजस्व अधिकारी रजिस्ट्री ऑफिस पहुंचे। इस दौरान उन्होंने इस मामले से संबंधित दस्तावेजों का अवलोकन किया। साथ ही दस्तावेजों की जानकारी भी मांगी है।

राजस्व विभाग की मिलीभगत की आशंका
इस गड़बड़ी में राजस्व विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों की भी मिलीभगत की आशंका है। हालांकि, अभी जांच शुरू हुई है और जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी कि रिक्शा चालक के नाम करोड़ों रुपए की जमीन कैसे व किन परिस्थितयों में दर्ज हो गई। पुलिस अफसर इस मामले में भोंदू दास का भी बयान दर्ज करेंगे।

IG बोले जांच के बाद होगी कार्रवाई
IG रतनलाल डांगी ने कहा कि करोड़ों रुपए की जमीन हेराफेरी की शिकायत मिली है। जिस पर उन्होंने जांच के लिए एडिशनल SP रोहित झा के साथ अफसरों की टीम बनाई है। जांच की रिपोर्ट आने के बाद इस मामले में केस दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular