Wednesday, April 24, 2024
Homeबड़ी खबरइंदौर में मंदिर की बावड़ी की छत धंसी; 13 मौत: रामनवमी पर...

इंदौर में मंदिर की बावड़ी की छत धंसी; 13 मौत: रामनवमी पर हवन कर रहे करीब 30 लोग 40 फीट नीचे गिरे, 17 को बचाया…

  • इंदौर के बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में बावड़ी की छत धंसने से करीब 30 लोग उसमें गिर गए। मौके पर राहत और बचाव कार्य जारी है।

इंदौर// इंदौर के बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में रामनवमी पर बावड़ी की छत धंसने से 13 लोगों की मौत हो गई। 40 फीट गहरी बावड़ी में 30 से ज्यादा लोग गिरे थे। बावड़ी से कुल 11 शव निकाले गए, जबकि पुलिस ने रस्सियों की मदद से 19 लोगों को बाहर निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया, जहां दो लोगों ने दम तोड़ दिया। बावड़ी में चार से पांच फीट पानी है। नगर निगम तीन पंप की मदद से पानी निकाल रहा है। आशंका है कि अभी भी कुछ लोग बावड़ी में डूबे हुए है। फिलहाल रेस्क्यू रुका हुआ है, पानी निकालने के बाद दोबारा रेस्क्यू शुरू होगा।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, सपना संगीता रोड स्थित स्नेह नगर में हवन के दौरान हादसा हुआ। लोग बावड़ी की छत पर बैठे थे। वजन से उसकी छत टूट गई और लोग नीचे गिर गए। यह मंदिर करीब 60 साल पुराना है। मंदिर में दर्शन करने आया एक बच्चा अब भी लापता है। कलेक्टर ने घटना की मजिस्ट्रियल जांच कराने की बात कही है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतकों के परिजनों के 5-5 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि सरकार घायलों को इलाज कराएगी।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया बावड़ी से निकाली गई 11 डेडबॉडी में से 10 महिलाओं की है। अभी तक हादसे में हम 13 लोगों को खो चुके है। मौके पर प्रशासन रेस्क्यू कार्य में जुटा हुआ है। हादसे की जांच के आदेश भी दिए जा चुके हैं। जिन लोगों का बचाव किया गया है, उनका इलाज किया जा रहा है।

हादसे के बाद रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची। रस्सी से बनी सीढ़ी बावड़ी में डालकर लोगों को बाहर निकाला गया।

मृतकों में अब तक इन लोगों की पहचान हुई

  1. लक्ष्मी (70) पति रतीलाल पटेल, पटेल नगर
  2. इंद्र कुमार (53) पिता थामावदास हरवानी, साधु वासवानी नगर
  3. भारती कुकरेजा (58) पति परमानंद कुकरेजा, साधु वासवानी नगर
  4. जयवंती (84) पति परमानंद खूबचंदानी, स्नेह नगर
  5. दक्षा पटेल (60) पति लक्ष्मीकांत पटेल, पटेल नगर
  6. मधु (48) पति राजेश भम्मानी, सर्वोदय नगर
  7. मनीषा मोटवानी पति आकाश मोटवानी, साधु वासवानी नगर
  8. गंगा पटेल (58) पति गगन दास, पटेल नगर
  9. कनक पटेल (32), पटेल नगर )
  10. पुष्पा पटेल (49), पटेल नगर
  11. भूमिका खानचंदानी (31), पटेल नगर

पीएम ने सीएम को फोन कर जाने हालात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि इंदौर में हुए हादसे से बेहद आहत हूं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात कर स्थिति की जानकारी ली। राज्य सरकार बचाव और राहत कार्य में तेजी से आगे बढ़ रही है।

हवन के कारण मंदिर में भीड़ थी
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि मंदिर में हवन चल रहा था। इस दौरान बावड़ी वाले हिस्से पर काफी भीड़ हो गई। इनमें अधिकांश महिलाएं और बच्चे थे, जो आगे हो रहे हवन को देखने के लिए बावड़ी वाले हिस्से पर बैठे थे।

इंदौर में रामनवमी पर हवन के दौरान बावड़ी की छत गिरने से 30 से ज्यादा लोग गिर गए। घटना से श्रद्धालुओं में अफरा-तफरी मच गई।

दीवार धंसने से छत गिरने की आशंका
बताया जा रहा है कि मंदिर परिसर में निर्माण और खुदाई का काम चल रहा है। आशंका है कि यह भी हादसे की वजह हो सकता है। कुछ रहवासियों ने चूहों के कारण कुआं खोखला होने की बात भी कही है।

मुख्यमंत्री रेस्क्यू की मॉनिटरिंग कर रहे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंदिर में हादसे को लेकर इंदौर कलेक्टर और कमिश्नर से फोन पर चर्चा की। उन्होंने पूरी जानकारी ली और रेस्क्यू तेज करने के निर्देश दिए। हादसे के बाद कलेक्टर से लेकर पुलिस कमिश्नर समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी और एमवाय अस्पताल की मेडिकल टीम मौके पर पहुंच गई थी।

बावड़ी में गिरी एक महिला को बाहर निकालने के बाद स्ट्रेचर पर मंदिर से बाहर लाया गया। महिला को अस्पताल भेजा गया है।

बावड़ी से निकाले गए लोगों को एम्बुलेंस से नजदीकी अस्पताल ले जाया गया।

रेस्क्यू टीम ने बावड़ी से एक बच्ची का रेस्क्यू भी किया।

रेस्क्यू टीम ने बावड़ी से एक बच्ची का रेस्क्यू भी किया।

रक्षा मंत्री राजनाथ और पूर्व सीएम कमलनाथ ने ट्वीट कर दुख जताया

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular