Friday, April 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- नया जिला बनने का ये भी एक...

BCC News 24: CG न्यूज़- नया जिला बनने का ये भी एक असर.. दो जिलों में बंटेगा बाराद्वार नगर पंचायत, दस वार्ड होंगे सक्ती में, 5 जांजगीर का हिस्सा

जांजगीर: राज्य सरकार सक्ती के रूप में नया जिला तो बना रही है, लेकिन इस नए जिले के अस्तित्व पर आने से बाराद्वार नगर पंचायत के 15 वार्ड दो जिलों के बीच बंट रहे हैं। इनमें से पहले 10 वार्ड सक्ती ब्लॉक में आते हैं, जो अब सक्ती जिला का हिस्सा होंगे। वहीं बाकी 5 वार्ड बम्हनीडीह ब्लॉक में शामिल हैं, जो अब पुराने जांजगीर जिले का हिस्सा होंगे।

ऐसे में अब इन पांच वार्डों को या तो अलग गांव ही बनाना पड़ेगा या फिर किसी दूसरे गांव में इन वार्डों को शामिल करना पड़ेगा। भास्कर के पास सक्ती जिले की प्रस्तावित सीमा व बाराद्वार नगर के संभावित बंटवारे से जुड़े दस्तावेज भी मौजूद हैं।

इसके मुताबिक बाराद्वार नगर पंचायत से पांंच वार्ड के अलग हो जाने से नगर पंचायत केवल 10 वार्डों तक ही सिमट कर रह जाएगी। पांच वार्डों के अलग होने के कारण इस नगर पंचायत की जनसंख्या भी घटकर 2011 की जनगणना के अनुसार 5532 ही रह जाएगी। नया राजस्व जिला सक्ती सितंबर माह के पहले सप्ताह में अस्तित्व में आ जाएगा। इस नए जिले में चार ब्लॉक सक्ती, जैजैपुर, मालखरौदा, डभरा और छह नगरीय निकाय बाराद्वार, सक्ती, चंद्रपुर, जैजैपुर, अड़भार व डभरा को शामिल किया गया है।

इन निकायों में से नपं बाराद्वार दो जिलों सक्ती व जांजगीर-चांपा के बीच बंट गया है। सभी नगर पंचायतें 15-15 वार्ड के हैं, लेकिन बाराद्वार नगर पंचायत 10 वार्ड का हो जाएगा। इस निकाय के वार्ड नंबर 11 से 15 को मुक्ताराजा क्षेत्र कहा जाता है। इन्हीं वार्ड 11 से 15 को जांजगीर-चांपा जिला में शामिल किया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular