Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: खुरहा चपका रोग नियंत्रण के लिए 21 दिसंबर तक चलेगा टीकाकरण...

कोरबा: खुरहा चपका रोग नियंत्रण के लिए 21 दिसंबर तक चलेगा टीकाकरण अभियान…

  • रोग नियंत्रण हेतु जिले में अब तक 2 लाख 43 हजार 106 पशुओं का हुआ टीकाकरण

कोरबा (BCC NEWS 24): राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के द्वितीय चरण के अंतर्गत जिले के सभी गौवंशीय एवं भैसवंशीय पशुओं में खुरहा चपका (एमएफडी) रोग के नियंत्रण हेतु टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है। जिले में आगामी 21 दिसंबर 2022 तक टीकाकरण अभियान संचालित किया जाएगा। इस अभियान के तहत जिले के लिए 4.06 लाख पशुओं के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। टीकाकरण के लिए प्राप्त इस लक्ष्य के मुकाबले अब तक 2 लाख 43 हजार 106 पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है। उप-संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं के अनुसार 45 दिवसीय मिशन मोड के तहत यह अभियान संचालित किया जा रहा है

जिसके तहत विभाग द्वारा सभी ग्रामों में दल गठित कर टीकाकरण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए पशुधन मित्रों, पशु सखियों और शिक्षित बेरोजगारों का सहयोग लिया जा रहा है। जिले के लिए प्राप्त टीकाकरण के लक्ष्य 4.06 लाख के मुकाबले अब तक 2 लाख 43 हजार 106 पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है। इस तरह प्राप्त लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 66 प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है। टीकाकरण अभियान के तहत जिले में उपलब्ध पशुओं को 12 अंकों का एक विशेष टैग नंबर भी दिया गया है जिससे टीकाकरण की एंट्री आईएनएपीएच पोर्टल में भी किया जा सके।

पशुओं में एलएसडी रोग के लिए भी टीकाकरण जारी- जिले में खुरहा चपका टीकाकरण अभियान के साथ ही पशुओं में होने वाले एलएसडी रोग( लम्फी स्कीन डिसीज) पर नियंत्रण के लिए भी टीकाकरण अभियान संचालित किया जा रहा है। जिले में उपलब्ध टीकाद्रव्य के अनुसार अब तक कुल 57 हजार 819 पशुओं का टीकाकरण किया गया है। इसके अलावा सभी विकासखंडों से एसएलडी रोग से संबंधित नमूने एकत्रित कर राज्य स्तरीय लैब को प्रेषित किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular